Move to Jagran APP

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को बनाया जाए नर्सरी अध्यापिका

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में सेवारत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अनुभव के आधार पर सरकारी स्कूलों में नर्सरी अध्यापिकाएं नियुक्ति किया जाए तथा विभाग में अस्सी प्रतिशत कोटा देकर क्लर्क की पदोन्नति देने की मांग

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 08:13 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 08:13 PM (IST)
आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को बनाया जाए नर्सरी अध्यापिका
आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को बनाया जाए नर्सरी अध्यापिका

संवाद सहयोगी, जाहू : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में सेवारत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अनुभव के आधार पर सरकारी स्कूलों में नर्सरी अध्यापिकाएं नियुक्ति किया जाए तथा विभाग में अस्सी प्रतिशत कोटा देकर क्लर्क की पदोन्नति देने की मांग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सहजल से की।

loksabha election banner

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका कल्याण संघ का प्रतिनिधिमंडल सुपरवाइजर संघ के प्रदेशाध्यक्ष अभिषेक ठाकुर की अध्यक्षता में बिलासपुर जिला के घुमारवीं में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सहजल से मिला। इस दौरान कल्याण संघ के मांगों व समस्याओं को लेकर 11 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। सुपरवाइजर संघ के प्रदेशाध्यक्ष अभिषेक ठाुकर ने बताया कि आगनबाड़ी केंद्रों में सेवारत सहायिकाओं को किया प्रकार की पदोन्नति की व्यवस्था नहीं है इन्हे शत प्रतिशत चपरासी के पद पर पदोन्नत करने की मांग की गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 80 फीसदी क्लर्क का कोटा देने की भी मांग की गई क्योंकि कार्यकर्ताओं को प्रमोशन के लिए 808 पद वाले सुपरवाइजर कैडर पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सरकारी स्कूलों में अनुभव के आधार पर नर्सरी अध्यापिकाएं नियुक्त करने, कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को सरकारी कर्मचारी घोषित करने की मांग उठाई गई। सरकारी कर्मचारियों की तर्ज पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को वार्षिक वृद्धि देने, वरिष्ठ कार्यकर्ता व सहायिका का पद बनाया जाए और वेतन दोगुणा करने की भी मांग की गई।

वहीं, डॉ. राजीव सहजल ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की रीढ़ है। सभी मांगों को शीघ्र प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा।

इस दौरान घुमारवीं के विधायक राजेंद्र गर्ग, सीडीपीओ नरेंद्र कुमार, सुपरवाइजर संघ के प्रदेश सचिव विक्रांत चौहान, उपाध्यक्ष शक्ति चंद ठाकुर, सुनील शर्मा व 150 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाएं उपस्थित थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.