Move to Jagran APP

10 करोड़ की सड़कों का उद्घाटन, 54 लाख की गोशाला का शिलान्यास

जागरण संवाददाता हमीरपुर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 04:58 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 04:58 PM (IST)
10 करोड़ की सड़कों का उद्घाटन, 54 लाख की गोशाला का शिलान्यास
10 करोड़ की सड़कों का उद्घाटन, 54 लाख की गोशाला का शिलान्यास

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सशक्त नेतृत्व प्रदान करते हुए इस चुनौती का बखूबी सामना किया। यही कारण है आज भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बन गई है।

loksabha election banner

अनुराग रविवार को गुलेला में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत लगभग 10 करोड़ से निर्मित चार सड़कों के लोकार्पण और गसोता में लगभग 54 लाख से बनने वाली गोशाला के शिलान्यास के बाद गसोता महादेव मंदिर परिसर में जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में मोदी सरकार ने गरीबों के लिए अनाज के भंडार खोलकर लगभग 80 करोड़ लोगों को 15 माह तक मुफ्त राशन की व्यवस्था की। स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट में ढाई गुणा वृद्धि करके लगभग सवा दो लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया। इसके अलावा सभी राज्य सरकारों को स्वास्थ्य क्षेत्र में ढांचागत विकास के लिए 23 हजार करोड़ रुपये दिए। इससे हिमाचल प्रदेश सहित सभी राज्य कोरोना से निपटने में सक्षम हुए।

उन्होंने आम लोगों से त्योहरों व शादी के सीजन के दौरान विशेष सावधानियां बरतने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के सामूहिक प्रयासों के फलस्वरूप ही हिमाचल में विकास के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। ऊना-हमीरपुर रेल लाइन भी प्राथमिकता के आधार पर बनेगी, जिसके लिए वह निरंतर प्रयासरत हैं।

हमीरपुर जिला के विकास की चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लगभग 350 करोड़ रुपये से मेडिकल कालेज के नए परिसर का निर्माण एक वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। अगले माह तक हमीरपुर अस्पताल में अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन स्थापित कर दी जाएगी।

-------------------

तीन माह में होगा गसोता में गोसदन का निर्माण : कंवर

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, कृषि और पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल को बेसहारा पशुओं को आश्रय देने के लिए प्राथमिकता के आधार गोसदनों और गो अभ्यारण्यों का निर्माण कर रही है। गसोता के गोसदन का निर्माण तीन माह में पूरा कर लिया जाएगा। सुजानपुर के निकट खैरी में लगभग डेढ़ पशुओं की क्षमता की काऊ सेंक्चुयरी बनकर तैयार हो गई तथा यहां बेसहारा पशुओं को वहां शिफ्ट किया जा रहा है। आने वाले समय में जिला में कोई भी बेसहारा पशु सड़क पर नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि सोलन और सिरमौर जिले को पहले बेसहारा पशुमुक्त बना दिया गया है। कंवर ने कहा कि देसी पहाड़ी गाय के संरक्षण एवं संव‌र्द्धन के लिए साढे़ चार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा गाय की अन्य नस्लों के संरक्षण एवं संव‌र्द्धन के लिए भी ऊना में लगभग साढ़े 47 करोड़ से आधुनिक केंद्र स्थापित किया जाएगा।

विधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रखी जा रही है। उन्होंने क्षेत्र में करवाए जा रहे विकास कार्यो की जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान गोवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा, हरीश शर्मा, अभयवीर लवली, अजय शर्मा, नरेश कुमार, रमेश शर्मा, सुरेश सोनी, अजय रिटू, राजकुमारी, वीना शर्मा, सुमन कपिल, रीना देवी, सुमन पठानिया, दुनी चंद और अन्य लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.