Move to Jagran APP

हमीरपुर के वीरेंद्र शर्मा बने आइसीसी अंपायर

जिला हमीरपुर से संबंध रखने वाले हिमाचल के पूर्व रणजी कप्तान एवं खिलाड़ी वीरेंद्र शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) के अंपायर बने हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 07:36 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 06:15 AM (IST)
हमीरपुर के वीरेंद्र शर्मा बने आइसीसी अंपायर
हमीरपुर के वीरेंद्र शर्मा बने आइसीसी अंपायर

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : जिला हमीरपुर से संबंध रखने वाले हिमाचल के पूर्व रणजी कप्तान एवं खिलाड़ी वीरेंद्र शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के अंपायर बने हैं। वर्ष 1990 से 2006 तक हिमाचल क्रिकेट टीम के मध्य क्रम के बाएं हाथ के बल्लेबाज भी रहे। वर्ष 2015 से वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) में बतौर अंपायर सेवाएं दे रहे थे। आइसीसी ने इस बार भारत के चार अंपायरों को शामिल किया है, जिसमें शमशुद्दीन, अनिल चौधरी व नितिन मेनन के साथ वीरेंद्र शर्मा का भी नाम है।

loksabha election banner

---------------

वीरेंद्र शर्मा का सफर

जिला हमीरपुर के टौणी देवी उपमंडल के तहत कक्कड़ पंचायत के पुरली गांव में जन्मे 49 वर्षीय वीरेंद्र शर्मा ने क्रिकेट करियर हमीरपुर जिला से अंडर-17 खिलाड़ी के रूप में शुरू किया था। तत्पश्चात अंडर-19 खेलते हुए 1990 से 2006 तक 50 से अधिक रणजी मैच खेले। 2001 से 2003 तक कप्तान रहे। 23 नवंबर, 2006 को धर्मशाला स्टेडियम में झारखंड के खिलाफ मैच खेलने के बाद संन्यास ले लिया था। प्रथम श्रेणी के 50 मैच खेल 1899 रन बनाए। 2007 में एचपीसीए (हिमाचल प्रदेश क्रिकेट अकादमी) के प्रदेशस्तरीय अंपायर पैनल में पदार्पण किया। करीब 75 फ‌र्स्ट क्लास मैचों में अंपायरिग कर चुके हैं। 2015 से आइपीएल में भी लगभग 30 मैचों में बतौर ऑन फील्ड व थर्ड अंपायर के रूप में सेवाएं दीं। वर्ष 2019 में बीसीसीआइ के घरेलू अंपायरिग पैनल में वीरेंद्र शर्मा को अंपायरिग के लिए प्रथम रैंकिग का दर्जा प्राप्त है।

-------------------

आइसीसी अंपायर्स पैनल में चयनित होना मेरे लिए गर्व की बात है। 1987 से एक क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में करियर की शुरुआत की थी। 2007 में तत्कालीन एचपीसीए के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर की प्रेरणा से अंपायरिग प्रारंभ की। अनुराग ठाकुर मेरे क्रिकेटिग करियर में हमेशा मार्गदर्शक के रूप में रहेंगे।

-वीरेंद्र शर्मा।

------------------

प्रदेश के लिए गर्व की बात है कि हिमाचल के वीरेंद्र शर्मा आइसीसी के अंपायर बने हैं। उन्होंने प्रदेश टीम के बल्लेबाज के तौर पर भी हिमाचल का नाम रोशन किया है।

-संजय शर्मा, निदेशक एचपीसीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.