जागरण संवाददाता, धर्मशाला : इराक के मोसुल में आतंकियों की ओर से मारे गए हिमाचल के युवकों के अवशेष सोमवार को भारत पहुंच जाएंगे। केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह अवशेषों को सोमवार दोपहर से पहले अमृतसर हवाई अड्डा पहुंचाएंगे। यहां से संबंधित जिला प्रशासन अवशेषों को अपने-अपने जिले में ले जाएंगे और तीन अप्रैल को ये परिजनों को सौंपे जाएंगे।

कांगड़ा और मंडी के चारों युवकों के अवशेषों को अमृतसर से सड़क के माध्यम से रेडक्रॉस सोसायटी की गाड़ियों में लाया जाएगा। इस बाबत रेडक्रॉस सोसायटी को गाड़ियों सहित सुबह 10 बजे से पहले एयरपोर्ट पहुंचने के निर्देश जारी कर दिए हैं। जिला कांगड़ा के तीनों युवकों अमन, इंद्रजीत व संदीप को रेडक्रॉस सोसायटी धर्मशाला की गाड़ियों में लाया जाएगा तो हेमराज के अवशेष लाने के लिए मंडी से गाड़ी लाई जाएगी। अमृतसर से शवों को लाने के लिए खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर व डीसी कागड़ा रविवार रात अमृतसर रवाना हो गए हैं।

..................

यह था मामला

रोजगार की तलाश में इराक गए हिमाचल के चार युवकों को वर्ष 2014 में आइएस आतंकियों ने बंदी बनाया था। इनमें पासू का अमन कुमार, धमेटा का संदीप सिंह, कंदरेटी का इद्रजीत व मंडी का हेमराज शामिल था। बाद में भारत के 39 लोगों की आतंकियों ने हत्या कर दी थी। 20 मार्च को संसद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारतीयो की मौत की पुष्टि की थी। विदेश मंत्री के बयान के बाद मोसुल से भारतीयो के अवशेषों को लाने की प्रक्रिया शुरू हुई थी।

........................

'डीसी कांगड़ा ने गाड़ियों के साथ सुबह 10 बजे से पहले अमृतसर पहुंचने के निर्देश दिए हैं।'

-ओपी शर्मा, सचिव रेडक्रॉस सोसायटी धर्मशाला।

.....................

'इराक में मारे गए हिमाचलियों के अवशेष सोमवार को पहुंच जाएंगे। सोमवार को अवशेष शवगृह में रखे जाएंगे और तीन अप्रैल को परिजनो को सौंपे जाएंगे।'

संदीप कुमार, डीसी कांगड़ा

.....................

एसडीएम सुंदरनगर ने हेमराज के परिजनों को किया सूचित

संवाद सहयोगी, मंडी : सुंदरनगर उपमंडल के बायला निवासी हेमराज के अवशेष मंगलवार को परिजनों को मिल जाएंगे। एसडीएम सुंदरनगर ने परिजनों को फोन पर इस बाबत जानकारी दे दी है। हेमराज के चाचा शेर ¨सह ने बताया कि रविवार को एसडीएम सुंदरनगर राहुल चौहान ने उन्हें फोन कर सूचना दी कि मंगलवार तक हेमराज के अवशेष घर पहुंच जाएंगे। हेमराज के घर में पत्नी निर्मल देवी, आठ साल का बेटा ध्रुव, चार साल की बेटी अनन्या सहित पिता बेली राम व माता रोशनी शामिल हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस