Move to Jagran APP

सड़क न बनी तो करेंगे पंचायत चुनाव का बहिष्कार

संवाद सूत्र ज्वालामुखी वर्षो से सड़क की खस्ताहालत के कारण परेशानी झेल रहे जलग्राम जिजपुर के

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 09:55 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 06:23 AM (IST)
सड़क न बनी तो करेंगे पंचायत चुनाव का बहिष्कार
सड़क न बनी तो करेंगे पंचायत चुनाव का बहिष्कार

संवाद सूत्र, ज्वालामुखी : वर्षो से सड़क की खस्ताहालत के कारण परेशानी झेल रहे जलग्राम जिजपुर के लोगों ने मंगलवार को प्रदर्शन किया तथा स्थानीय पंचायत को आगाह किया कि अगर उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे पंचायत चुनाव का बहिष्कार करेंगे। गांव के हरि सिंह, शंभू कुमार, मेहर चंद ने बताया कि गांव की तरफ जाने वाली लगभग डेढ़ किलोमीटर सड़क कई वर्षो से खस्ताहालत में है।

loksabha election banner

हालत यह है कि आपातकाल में गांव के लोगों को बीमारी की हालत में पालकी में बिठा कर ले जाना पड़ता है। पिछले कई वर्षो से वे पंचायत और विकास खंड कार्यालय देहरा के चक्कर काट रहे हैं, ताकि उनकी सड़क मनरेगा के तहत बनाई जा सके, लेकिन विडंबना यह है कि कोई भी उनकी फरियाद नहीं सुन रहा। सड़क के अभाव में 300 की आबादी वाला गांव एक तरह से काले पानी की सजा काट रहा है।

ग्रामीणों के मुताबिक 15 साल पहले गुग्गा मंदिर से गांव के लिए कच्ची सड़क निकाली गई थी, लेकिन बाद में इसे पक्का करने या हालत सुधारने की किसी ने जहमत नहीं उठाई। अब बरसात में लोगों को बीमारी की अवस्था में युवाओं के कंधों पर बैठाकर मुख्य सड़क तक पहुंचाना पड़ रहा है, जोकि गांव से डेढ़ किलोमीटर दूर है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि यदि कोई गंभीर बीमार हो तो सड़क के अभाव में अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ जाए। मंगलवार को भी एक बुजुर्ग को बीमारी की हालत में युवाओं ने कंधों पर बैठाकर अस्पताल पहुंचाया। सड़क की खस्ता हालत से गुस्साए लोगों ने बीच सड़क पर प्रदर्शन करके पंचायत को आगाह किया है अगर सड़क को प्राथमिकता से नहीं बनवाया गया तो आगामी पंचायत चुनाव में किसी भी उम्मीदवार को गांव में नहीं आने दिया जाएगा। लोगों ने स्थानीय विधायक से भी अपील की है कि उनकी समस्या को नजरअंदाज न करे। इस संबंध में पिहड़ी गलोटी पंचायत के प्रधान नरेंद्र डढवाल व उपप्रधान त्रिलोक चंद ने बताया कि सड़क को शीघ्र बनाने के लिए 15वें वित्त आयोग के तहत डाला गया है। इसके लिए बजट की मंजूरी मिलते ही सड़क का काम मनरेगा के तहत करवा दिया जाएगा। उन्होंने माना कि जलग्राम से जिजपुर सड़क की हालत खराब है। गांव की सड़क को लेकर क्या समस्या है, उन्हें किसी ने जानकारी नहीं दी है। संबंधित पंचायत से इसकी रिपोर्ट मंगवाई जाएगी। जरूरी हुआ तो मैं स्वयं मौके पर जाकर हालात की जानकारी लूंगी। यदि 15वें वित्त आयोग के तहत सड़क डाली गई है तो अब तक पैसा मंजूर हो जाना चाहिए था।

-डॉ. स्वाति गुप्ता, बीडीओ देहरा। मुझे सड़क की समस्या की जानकारी है, लेकिन यह बताया गया था कि 15वें वित्तायोग के तहत बजट स्वीकृत हो चुका है। वस्तुस्थिति क्या है, इस बारे में बीडीओ देहरा से बात करूंगा। लोगों की समस्या जल्द दूर होगी।

-रमेश धवाला, विधायक ज्वालामुखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.