Move to Jagran APP

मंदिरों की आरती के सीधे प्रसारण की हो व्यवस्था

हिमाचल में मंदिरों की व्यवस्था में नयापन लाने के लिए अभिनव प्रयोग करने व लोकहित में हटकर प्रयास करने की जरूरत पर बल

By BabitaEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 09:59 AM (IST)
मंदिरों की आरती के सीधे प्रसारण की हो व्यवस्था
मंदिरों की आरती के सीधे प्रसारण की हो व्यवस्था

 धर्मशाला, जेएनएन। उपायुक्त संदीप कुमार ने सभी एसडीएम को जिले में मंदिरों के सुधारीकरण से जुड़े कार्यों को शीघ्र पूरा करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने उपमंडलाधिकारियों तथा मंदिर अधिकारियों के साथ कांगड़ा जिले में मंदिरों की सामान्य व्यवस्था, आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा तथा प्रबंधों की समीक्षा के लिए बुलाई बैठक में निर्देश दिए।

loksabha election banner

संदीप कुमार ने मंदिरों की व्यवस्था में नयापन लाने के लिए अभिनव प्रयोग करने व लोकहित में हटकर प्रयास करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने मंदिरों के प्रसाद की गुणवत्ता को और बेहतर करने एवं आरती के सीधे प्रसारण की व्यवस्था विकसित करने के लिए भी प्रयास करने को कहा। कांगड़ा के मंदिर स्थानीय के साथ दूर-दूर से आने वाले लोगों की धार्मिक आस्था का केंद्र हैं। वर्षभर पूरे भारत से श्रद्धालु विदेशी पर्यटक और तीर्थ यात्री पधारते हैं। जरूरी है सभी अधिकारी एवं कर्मचारी लोगों की सुविधा के लिए तत्परता से कार्य करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को मंदिर परिसरों में स्वच्छता व्यवस्था ठीक रखने पर ध्यान देने एवं आवश्यकतानुसार

कूड़ादान लगवाना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने मंदिरों में चढ़ावे की गिनती में आसानी व पारदर्शिता के लिए नोट गिनने वाली मशीनें लगवाने की व्यवस्था के अलावा पीओएस मशीनें स्थापित करने के लिए भी प्रयास करने को कहा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को चामुंडा मंदिर की तर्ज पर जिला के सभी प्रमुख मंदिरों के अपने विशिष्ट प्रतीक चिह्न लोगो बनवाने के लिए कोशिश करने को कहा। जिला दंडाधिकारी मस्त राम भारद्वाज ने बैठक का संचालन किया।

इस अवसर पर एसडीएम धर्मशाला

धर्मेश रमोत्रा, एसडीएम कांगड़ा शशिपाल नेगी, एसडीएम ज्वालामुखी राकेश कुमार, एसडीएम इंदौरा गौरव महाजन, एसडीएम बैजनाथ विकास शुक्ला, मंदिर सहायक नियत्रंक सुशील कुमार, सहायक अभियंता मंदिर शमशेर सिंह, आदर्श बाला व अन्य मौजूद रहे।

छोटे मंदिरों पर खर्च होगा मंदिर न्यास का बजट

मंदिर न्यास ज्वालामुखी की बजट से संबंधित बैठक 26 अप्रैल को मंदिर परिसर में मंदिर न्यास के अध्यक्ष राकेश शर्मा की अध्यक्षता में होगी जिसमें विधायक रमेश धवाला बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। जानकारी के मुताबिक मंदिर न्यास की सालाना बैठक में मंदिर के बजट का बड़ा हिस्सा छोटे मंदिरों जैसे टेढ़ा मंदिर, भैरो मंदिर, तारा देवी मंदिर के विकास कार्यों, जीर्णोद्धार व यात्रियों को यहां पर बेहतर सुविधाएं जुटाने के लिए खर्च किए जाने का निर्णय लिया जाएगा। इस संदर्भ में मंदिर अधिकारी वेद प्रकाश शर्मा ने कहा कि मंदिर न्यास की बजट बैठक में कई विकास कार्यों पर चर्चा होगी  और निकट भविष्य में करवाए जाने वाले कार्यों की योजना बनाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.