Move to Jagran APP

स्कूल के दो भवनों को जोड़ेगा फुट ओवरब्रिज

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल भवारना के विद्यार्थियों को आने वाले दिनों में स्कूल खुलने के साथ ही एक नई सुविधा मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 07:01 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 07:01 PM (IST)
स्कूल के दो भवनों को जोड़ेगा फुट ओवरब्रिज
स्कूल के दो भवनों को जोड़ेगा फुट ओवरब्रिज

संवाद सहयोगी, भवारना : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल भवारना के विद्यार्थियों को आने वाले दिनों में स्कूल खुलने के साथ ही एक नई सुविधा मिलेगी। दो हिस्सों में बंटे स्कूल के कमरों और कैंपस में आने जाने के बीच अब ठाकुरद्वारा-आलमपुर सड़क बीच में बाधा नहीं बनेगी। लोकनिर्माण विभाग ने इस सड़क के ऊपर फुट ओवरब्रिज बनाकर इन बच्चों की समस्या को हल कर दिया है। फुट ओवरब्रिज का काम पूरा होते ही इसे स्कूल प्रबंधन के सुपुर्द कर दिया जाएगा। जिसके बाद इसे चालू कर यह फुट ओवरब्रिज स्कूल प्रबंधन के साथ विद्यार्थियों के लिए भी मील का पत्थर साबित होगा।

loksabha election banner

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक भवारना का भवन ठाकुरद्वारा-आलमपुर सड़क के दोनों ओर बने होने से बच्चों समेत स्कूल अध्यापकों को भी सड़क पार करके ही इधर-उधर आना जाना पड़ता था। ऐसे में बढ़ते ट्रैफिक दबाव के चलते हर समय दुर्घटना का भी भय लगा रहता था।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने स्वास्थ्य मंत्री रहते हुए लोगों की इस समस्या पर ध्यान दिया और इसके लिए जल्द ही एक बजट का  आकलन बनाने के निर्देश विभाग को दिए। जिसके बाद इसके लिए लगभग 30 लाख के बजट का प्रावधान करके इसे अमलीजामा पहनाया गया। इस ओवर फुटब्रिज को स्टील स्ट्रक्चर से बनाया जा रहा है, जिसमें इसको 50 फीट चौड़ा और 22 फीट ऊंचा बनाया जाएगा ताकि वाहनों की आवाजाही पर कोई असर न पड़े। पुल बनाते समय बच्चों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा गया है। ओवरब्रिज का लगभग 70 फीसद काम पूरा हो चुका है। अब विभाग इसके दोनों ओर से सीढि़यां बनाने जा रहा है।

----------------------

सौ साल पुराना स्कूल का इतिहास

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल भवारना की स्थापना वर्ष 1925 में की गई जबकि 1926 में इसमें प्राइमरी की कक्षाएं शुरू की गई थीं। 38 साल बाद इसे स्तरोन्नत करके हाई स्कूल और 33 साल के बाद इसे सीनियर सेकेंडरी स्कूल बनाया गया। स्कूल में वर्तमान में 400 से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। वहीं यहां एक करोड़ की लागत से साइंस लैब का भी निर्माण कार्य चल रहा है।

--------------------

तीस लाख से बनने वाले फुट ओवरब्रिज में अब दोनों ओर से सीढि़यां लगाने का काम ही शेष है, जिसे भी विभाग जल्द पूरा कर लेगा। साथ ही इसी स्कूल में एक करोड़ की लागत से साइंस लैब का कार्य भी जारी है।

-मुनीश सहगल, अधिशाषी अभियंता लोनिवि मंडल भवारना।

------------------

भवारना का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का कैंपस दो हिस्सों में बंटा था और लोगों की मांग थी कि यहां सड़क के ऊपर फुट ओवरब्रिज बनाया जाए, जिसके तहत यह सुविधा दी जा रही है।

-विपिन परमार, विधानसभा अध्यक्ष।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.