Move to Jagran APP

दसवीं व बारहवीं के अंकों में सुधार का मौका, सरकारी, निजी व एसओएस छात्र कर सकेंगे आवेदन

मार्च 2019 के सत्र से अंक सुधार की सुविधा छात्रों को स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदान होगी।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 03:20 PM (IST)Updated: Fri, 21 Dec 2018 03:20 PM (IST)
दसवीं व बारहवीं के अंकों में सुधार का मौका, सरकारी, निजी व एसओएस छात्र कर सकेंगे आवेदन

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सरकारी, निजी व राज्य मुक्त विद्यालय एसओएस के माध्यम से दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए प्राप्त कुल अंकों में सुधार करने का मौका प्रदान किया है। मार्च 2019 के सत्र से अंक सुधार की सुविधा छात्रों को स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदान होगी। अंक सुधार परीक्षा के लिए इच्छुक परीक्षार्थी प्रदेश में स्थापित विभिन्न राज्य मुक्त विद्यालय के अध्यन केंद्रों के माध्यम से 31 दिसंबर 2018 तक 2600 रुपए शुल्क के साथ अपना आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव हरीश गज्जू ने बताया कि श्रेणी सुधार की परीक्षा केवल उन्हीं विषयों में जी जाएगी तो कि वर्तमान में राज्य मुक्त विद्यालय की परीक्षा प्रणाली में प्रचलित है। उन्होने बताया कि श्रेणी सुधार की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को आवेदन के समय अपना मूल प्रमाण पत्र बोर्ड कार्यालय में जमा करवाना होगा, और परीक्षा में सफल होने की स्थिति में छात्र द्वारा पुराना मूल प्रमाण पत्र जमा करवाने के पश्चात ही उसे नया प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

श्रेणी सुधार की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्र को आबंटित नामांकन व अनुक्रमांक नंबर केवल एक ही सत्र के लिए मान्य होगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव हरीश गज्जू के मुताबिक यदि श्रेणी सुधार की परीक्षा में किसी एक ही विषय में अंकों की बढ़ोतरी होती है और दूसरे विषय में अंक कम हो जाते हैं तो कुल अंकों के योग में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी, और परीक्षा परिणाम पहले वाला ही रहेगा। उन्होने बताया कि श्रेणी सुधार परीक्षा के लिए लिखित पेपर के साथ प्रेक्टिकल विषय की परीक्षा देना भी अनिवार्य होगी।

प्रेक्टिकल लिए कुल शुल्क 100 रुपए प्रति विषय के साथ जमा करवाना अनिवार्य होगा। उन्होने बताया कि जो छात्र श्रेणी सुधार की परीक्षा में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे वह अगले सत्र के लिए दोबारा से श्रेणी सुधार की परीक्षा के लिए सारे शुल्क जमा करवाकर अपना आवेदन एक बार फिर से कर सकेंगे।

उन्होने बताया कि जिन छात्रों ने मार्च 2002 या इसके बाद स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं व बाहरवीं की परीक्षा नियमित, निजी या एसओएस के तहत उत्तीर्ण की है ऐसे परीक्षार्थियों को श्रेणी सुधार परीक्षा के लिए अधिकतम तीन अवसर प्रदान किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.