Move to Jagran APP

चामुंडा मंदिर के कर्मियों की पहचान होगी आसान

चामुंडा नंदिकेश्वर मंदिर के न्यास सदस्यों की पहचान अब आसानी से होगी ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 09:36 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 09:36 PM (IST)
चामुंडा मंदिर के कर्मियों की पहचान होगी आसान

सुरेश कौशल, योल

loksabha election banner

चामुंडा नंदिकेश्वर मंदिर के न्यास सदस्यों की पहचान अब आसानी से होगी। इसके लिए मंदिर प्रशासन ने प्रकिया शुरू कर दी है। मंदिर प्रशासन के निर्णय के अनुसार मंदिर न्यास सदस्यों को अब पहचानपत्र पहनना जरूरी होगा। इसके लिए सभी न्यास सदस्यों से छायाचित्र मंदिर कार्यालय में जमा करवाने के लिए पत्र जारी कर दिए हैं। ताकि मंदिर के नामित सदस्यों के पहचानपत्र बनाए जा सकें। इससे पूर्व प्रशासन ने मंदिर के अधिकारियों व कार्यरत सभी कर्मियों के ड्रेस कोड व पहचानपत्र नियमित पहनने के निर्देश जारी किए हैं और अब पूर्णतया मंदिर में ड्रेस कोड लागू हो चुका है। न्यास सदस्यों के पहचानपत्र बनाने का निर्णय 31 जुलाई को मंदिर न्यास बैठक में लिया गया था। क्योंकि मंदिर के प्रत्येक कार्य के लिए न्यास सदस्यों की अलग-अलग कमेटियां गठित की गई हैं। दानपात्रों की गिनती के लिए तीन सदस्य, लंगर निगरानी, मंदिर मे धार्मिक अनुष्ठानों शरद नवरात्र, चैत्र नवरात्र, सावन अष्टमी मेलों के अलावा तिजोरी की चाबी संबंधी कमेटियों का गठन किया गया है। इस लिहाज से न्यास सदस्यों का पहचानपत्र होना लाजिमी है। मौजूदा समय में मंदिर में गैरसरकारी सदस्यों की संख्या 15 है जबकि सरकारी सदस्यों की संख्या 12 है। पहचानपत्र पहनने के निर्देश केवल गैरसरकारी सदस्यों के लिए ही लागू होगा।

------------------

ड्रेस कोड व पहचानपत्र से जहां लोगों को संबंधित विभाग कर्मी की आसानी पहचान हो पाएगी वहीं सुरक्षा की दृष्टि से भी निर्णय कारगर रहेगा।

-धर्मेश रामोत्रा, एसडीएम एवं सहायक मंदिर आयुक्त।

-----------------

हर वर्ग का यह रहेगा पहनावा

प्रशासनिक कर्मियों के लिए गुलाबी कमीज व ग्रे पैंट, मंदिर अधिकारी के लिए ग्रे पैंट व सफेद कमीज, पुजारियों के लिए भगवा कमीज व धोती व चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को नीली वर्दी अनिवार्य की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.