Move to Jagran APP

87 उड़ानों से 387 क्विंटल राशन पहुंचा बड़ा भंगाल

मुनीष दीक्षित, धर्मशाला पैदल रास्ता बंद होने के कारण राशन की कमी से जूझ रही जिला कांगड़

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 07:45 AM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 07:45 AM (IST)
87 उड़ानों से 387 क्विंटल राशन पहुंचा बड़ा भंगाल
87 उड़ानों से 387 क्विंटल राशन पहुंचा बड़ा भंगाल

मुनीष दीक्षित, धर्मशाला

loksabha election banner

पैदल रास्ता बंद होने के कारण राशन की कमी से जूझ रही जिला कांगड़ा की बड़ा भंगाल पंचायत में पहली बार हवाई मार्ग से राशन पहुंचाया गया। इसके लिए हेलीकाप्टर ने अब तक 87 उड़ानें चंबा व भरमौर से भरी हैं और 387 क्विंटल राशन पहुंचाया गया है। प्रदेश के इतिहास में यह पहली बार हुआ है। बड़ा भंगाल में भुखमरी की आशंका को देखते हुए इस ऑपरेशन को अंजाम गया। करीब 700 आबादी वाली इस पंचायत तक पहुंचने के लिए चंबा व बैजनाथ से तीन दिन का पैदल रास्ता है। हर साल गर्मियों में खाद्य आपूर्ति निगम द्वारा खच्चरों के माध्यम से राशन की सप्लाई भेजी जाती थी, लेकिन इस बार रास्ते क्षतिग्रस्त होने से सप्लाई नहीं जा सकी। ऐसे में बड़ा भंगाल में राशन की कमी होने लगी थी। मामले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ध्यान में आते ही उन्होंने तुरंत प्रशासन को हवाई मार्ग से राशन पहुंचाने के निर्देश दिए। बार-बार खराब हो रहे मौसम व लैंडिंग की आ रही समस्या से यहां बड़े हेलीकाप्टर की उड़ान संभव नहीं हो पा रही थी। प्रशासन ने इसके लिए चंबा व भरमौर से छोटे हेलीकाप्टर के माध्यम से राशन की खेप पहुंचाने का कार्य शुरू करवाया।

--------

कहां है बड़ा भंगाल

बड़ा भंगाल जिला कांगड़ा के बैजनाथ उपमंडल की एक पंचायत है। धौलाधार व पीरपंजाल पर्वत श्रृंखला के बीच रावी नदी के किनारे बसी इस पंचायत तक बैजनाथ के बीड़-बिलिंग व चंबा के होली से होकर रास्ता है। बैजनाथ से बड़ा भंगाल की दूरी करीब 80 किलोमीटर है। बीड़ से यहां तक पहुंचने में दो से तीन दिन का समय लगता है।

----------

पंचायत पदाधिकारियों ने कहा थैंक्स

बड़ा भंगाल पहुंचे खाद्य आपूर्ति निगम के अधिकारियों के माध्यम से पंचायत के पदाधिकारियों ने सरकार का थैंक्स किया है। पंचायत प्रधान रजनी व परस राम ने एक वीडियो संदेश में मुख्यमंत्री, खाद्य आपूर्ति मंत्री व डीसी कांगड़ा का धन्यवाद व्यक्त किया।

--------------

इसके लिए मैं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का धन्यवाद करता हूं। उन्होंने खुद बड़ा भंगाल के लोगों के दर्द को समझा और इस पंचायत के लोगों को राशन उपलब्ध करवाया। मैं खुद पहली बार एक विधायक के रूप में पहुंचा और लोगों की समस्याएं जानीं।

-मुल्ख राज प्रेमी, विधायक, बैजनाथ।

-------------

बड़ा भंगाल के लोगों के लिए कुल 833.60 क्विंटल का राशन उपलब्ध करवाया जाता है। इसमें कुछ बीड़ व कुछ बड़ा भंगाल में दिया जाता है। बड़ा भंगाल तक कुल 387 क्विंटल राशन पहुंचा दिया है। इसमें 354 क्विंटल के करीब हेलीकाप्टर से तथा 45 क्विंटल के करीब पतलीकूहल से खच्चर मार्ग से राशन दिया गया। हेलीकाप्टर की चंबा से 10 व भरमौर से 77 उड़ानें हुई। इसमें चार से पांच क्विंटल राशन प्रति उड़ान जा पाया।

-खेम चंद, एरिया मैनेजर, खाद्य आपूर्ति निगम।

------------

बड़ा भंगाल में सभी जरूरी खाद्य वस्तुएं पहुंचा दी गई हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री ने खुद अपडेट ली और प्रशासन ने पूरे प्रयास कर वहां तक खाद्य सामग्री पहुंचाई। बड़ा भंगाल के खराब रास्तों को ठीक करवाया जा रहा है।

-संदीप कुमार, उपायुक्त कांगड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.