Move to Jagran APP

12 किलो रंगदार मिठाई नष्ट की

जिला चंबा में मिलावटी तथा रंगदार मिठाइयां बेचकर लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वाले दुकानदारों पर स्वास्थ्य विभाग ने शिकंजा कस दिया है। विभाग की टीम ने इस संबंध में वीरवार को चंबा मुख्यालय स्थित बाजार सहित नए बस अड्डे में मिठाई की दुकानों पर दबिश दी। इस दौरान जहां विभाग द्वारा रंगदार मिठाइयों को फिकवाया गया। वहीं शक होने पर मिठाइयों के सैंपल भी भरे गए जिन्हें जांच के लिए कंडाघाट स्थित लैब में भेज दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दो बर्फी एक पतीसा तथा एक गगन वनस्पति का सैंपल उठाया गया है। जबकि कुल 12 किलोग्राम रंगदार मिठाई फिकवाई गई है। विभाग की सख्ती से जिला चंबा में रंगदार तथा

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 04:53 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 04:53 PM (IST)
12 किलो रंगदार मिठाई नष्ट की

मिठाई के सैंपल भरकर जांच के लिए कंडाघाट लैब भेजे संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में मिलावटी तथा रंगदार मिठाई बेचकर लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वाले दुकानदारों पर स्वास्थ्य विभाग ने शिकंजा कस दिया है। विभाग की टीम ने इस संबंध में वीरवार को चंबा मुख्यालय स्थित बाजार सहित नए बस अड्डे में मिठाई की दुकानों पर दबिश दी। इस दौरान जहां विभाग द्वारा रंगदार मिठाइयों को फेंकवाया गया। वहीं, शक होने पर मिठाइयों के सैंपल भी भरे गए, जिन्हें जांच के लिए कंडाघाट स्थित लैब में भेज दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दो बर्फी, एक पतीसा तथा एक गगन वनस्पति का सैंपल उठाया गया है। जबकि, कुल 12 किलोग्राम रंगदार मिठाई नष्ट की गई है। विभाग की सख्ती से जिला चंबा में रंगदार तथा गुणवत्ताहीन खाद्य वस्तुएं बेचने वाले दुकादारों में हड़कंप मच गया है। कंडाघाट भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही विभाग द्वारा आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वीरवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा महेश कश्यप तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी चंबा वर्षा की अगवाई में चंबा बाजार पहुंची। जहां पर मिठाइयों की विभिन्न दुकानों पर मिठाइयों की गुणवत्ता को परखने के लिए जांच की गई। इसके बाद चंबा के नए बस अड्डे पर भी दुकानों में खाद्य वस्तुओं की जांच की गई। इस दौरान विभागीय अधिकारियों द्वारा दुकानदारों को सख्त हिदायत भी दी गई कि गुणवत्ताहीन खाद्य वस्तुओं को बेचने से परहेज करें। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो कार्रवाई होना तय है। त्योहारी सीजन के दौरान ताबड़तोड़ कार्रवाई कर स्वास्थ्य विभाग ने मिलावटखोरों की नींद उड़ा दी है। बहरहाल, यदि जांच रिपोर्ट में यदि सैंपल गुणवत्ताहीन पाए जाते हैं तो संबंधित विक्रेताओं के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। विभागीय दल ने इस कार्रवाई के दौरान खाद्य एवं मिठाई विक्रेताओं को सफाई व्यवस्था सही रखने को भी कहा, ताकि लोग बीमार न हों। स्वास्थ्य विभाग से इस सख्त रवैये से जहां मिलावटखोरों में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं, आम नागरिकों द्वारा इसे स्वास्थ्य विभाग का बेहतर कदम बताया जा रहा है। चंबा बाजार तथा नए बस अड्डे में मिठाइयों की दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान तीन मिठाइयों सहित एक गगन वनस्पति का सैंपल भी लिया गया है, जिन्हें जांच के लिए भेज दिया गया है। वीरवार को करीब 12 किलोग्राम रंगदार मिठाइ भी नष्ट की गई है। गुणवत्ताहीन खाद्य वस्तुएं बेचने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

loksabha election banner

महेश कश्यप, सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा चंबा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.