Move to Jagran APP

चंबा में आइएएस परीक्षा की करवा रहे तैयारी

पिछड़े जिला चंबा में प्रतिष्ठित आइएएस कोचिग संस्थान विजन आइएएस व प्रोत्सा

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 07:55 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 07:55 PM (IST)
चंबा में आइएएस परीक्षा की करवा रहे तैयारी
चंबा में आइएएस परीक्षा की करवा रहे तैयारी

संवाद सहयोगी, चंबा : पिछड़े जिला चंबा में प्रतिष्ठित आइएएस कोचिग संस्थान 'विजन आइएएस' व 'प्रोत्साहन संस्था' की ओर से युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टिप्स दिए जा रहे हैं। एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह के प्रयासों से युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति प्रेरित करने के लिए संस्था एवं संस्थान की ओर से राजकीय महाविद्यालय चंबा में मुफ्त कोचिग दी जा रही है।

loksabha election banner

चंबा केंद्र के समन्वयक सहायक प्रो. अविनाश ने बताया कि मुफ्त कोचिग के लिए पहले छंटनी परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा में चयनित, इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए इन कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। कोरोना महामारी के चलते कुछ समय तक कक्षाएं ऑनलाइन चलाई गई, अब पुन: ऑफलाइन आयोजित की जा रही हैं। चंबा केंद्र में हिदी और अंग्रेजी माध्यम की अलग-अलग कक्षाएं आयोजित की जाती हैं। इन कक्षाओं के माध्यम से लगभग 100 विद्यार्थी परोक्ष रूप से लाभान्वित हो रहे हैं। एसडीएम के कुशल नेतृत्व व सफल मार्गदर्शन व प्रयासों से हिमाचल के नाहन, चंबा व भारत के अन्य क्षेत्रों में प्रोत्साहन संस्था द्वारा इस तरह के छह मुफ्त कोचिग संस्थान चलाए जा रहे हैं, जिसमें लगभग 1200 अभ्यर्थी लाभान्वित हो रहे हैं। शिवम प्रताप सिंह स्वंय भी समय-समय पर अभ्यर्थियों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

शुक्रवार को स्रोत व्यक्ति के रूप में मौजूद रहे एसडीएम ने युवाओं को महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा के तीनों चरणों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होने विद्यार्थियों को पढ़ने व तैयारी करने के किए स्थान की कमी व बैठने के लिए पुस्तकालय व रीडिग रूम की कमी के शीघ्र निवारण करने का आश्वासन दिया, ताकि विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए उचित स्थान मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.