Move to Jagran APP

र¨जडू पशु औषधालय को नहीं मिल पाया अपना भवन

ग्राम पंचायत र¨जडू में चल रहे पशु औषधालय का अपना भवन ही नहीं बन पाया है, इस कारण यहां पर पशु पालकों को नाममात्र ही सुविधाएं मिल पा रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 11:09 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 11:09 AM (IST)
र¨जडू पशु औषधालय को नहीं मिल पाया अपना भवन
र¨जडू पशु औषधालय को नहीं मिल पाया अपना भवन

दिक्कत

loksabha election banner

- पशुओं का उपचार करवाने चार किलोमीटर दूर साहो जाना पड़ता है

- निजी कमरे में चल रहा पशु औषधालय, नहीं मिल पाती है सुविधा

संवाद सहयोगी, साहो : ग्राम पंचायत र¨जडू में चल रहे पशु औषधालय को आज दिन तक अपना भवन नहीं मिल पाया है। इससे यहां पर पशुपालकों को नाममात्र ही सुविधाएं मिल पा रही हैं। हालांकि भवन निर्माण को लेकर पूर्व प्रधान की ओर से भूमि भी दान की जा चुकी है। इसके बावजूद भवन का निर्माण कार्य शुरू न हो पाना विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पशु औषधालय का अपना भवन न होने के कारण यह एक निजी कमरे में चल रहा है, जिस कारण पशुओं के उपचार के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले उपकरणों को स्थापित करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। ऐसे में पशुपालकों को पशुओं का उपचार करवाने के लिए करीब चार किलोमीटर का सफर तय कर साहो पहुंचना पड़ता है। इससे अधिक किराया तो खर्च करना ही पड़ता है, वहीं पशुओं के साथ करीब तीन लोगों को इलाज करवाने के लिए जाना पड़ता है। साहो बस अड्डे पर गाड़ियों की अधिक आवाजाही होने के कारण उनके पशु डरकर इधर-उधर भागने लगते हैं। ग्रामीणों ने पशुपालन विभाग से र¨जडू में जल्द पशु औषधालय का भवन बनवाने की गुहार लगाई है। लोगों का कहना है कि पशु औषधालय होने के बावजूद इसको आज दिन तक अपना भवन नसीब नहीं हुआ है। सबसे बड़ी बात यह है कि यहां पर पशु औषधालय के भवन निर्माण को लेकर जमीन भी मुहैया करवाई जा चुकी है। ऐसे में स्थानीय लोगों का संबंधित विभाग के खिलाफ काफी रोष है। विभाग द्वारा यदि यहां पर पशु औषधालय भवन का निर्माण किया जाता है तो पशुपालकों को काफी सुविधा मिलेगी। पशु औषधालय भवन निर्माण के लिए भूमि दान की जा चुकी है। इसके लिए जमीन संबंधी औपचारिकताएं भी पूरी हो चुकी हैं, लेकिन विभाग की ओर से कोई भी कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई है। यहां पर जल्द भवन निर्माण किया जाए, ताकि पशुपालकों को दिक्कत पेश न आए।

भगतो, निवासी र¨जडू। पशु औषधालय भवन बनाने को लेकर संबंधित विभाग को कई बार अवगत करवाया जा चुका है। लेकिन विभाग की ओर से कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है। यदि पशुपालकों की समस्या को ध्यान में रखते हुए भवन निर्माण किया जाता है तो काफी लाभ मिलेगा।

जग्गो राम, निवासी बिन्नू। पशु औषधालय का भवन नहीं होने के कारण पशुपालकों को यहां पर इलाज करवाने में पर्याप्त सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। इसलिए यहां पर पशु औषधालय के भवन का निर्माण करवाया जाए, ताकि लोगों को राहत मिल सके। लोगों की यह मांग जायज है।

राजू, निवासी र¨जडू। स्थानीय लोग काफी समय से यहां पर पशु औषधालय के भवन का निर्माण करवाने की मांग संबंधित विभाग तथा सरकार से कर रहे हैं। इसके बावजूद अभी तक यहां पर भवन का निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जा रहा है।

जग्गो, निवासी सरा। यह मामला ध्यान में लाया गया है। यदि जमीन संबंधी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं तो विभाग द्वारा जल्द ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, ताकि यहां पर पशुपालक परेशानी उठाने के लिए मजबूर न हों।

डॉ. रवि प्रकाश, उपनिदेशक पशुपालन विभाग चंबा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.