Move to Jagran APP

होटलों में ठहरने के लिए पूछताछ, बुकिग कोई नहीं

पर्यटकों से गुलजार रहने वाली विश्वविख्यात पर्यटन नगरी डलहौजी इन दिनों उदास है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 06:59 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 06:16 AM (IST)
होटलों में ठहरने के लिए पूछताछ, बुकिग कोई नहीं

विशाल सेखड़ी, डलहौजी

loksabha election banner

पर्यटकों से गुलजार रहने वाली विश्वविख्यात पर्यटन नगरी डलहौजी के पर्यटन स्थल, चौक चौराहे व बाजार इन दिनों सूने हैं। पर्यटकों के बिना डलहौजी उदास है। हालत यह है कि लगभग चार महीने से बंद पड़े यहां के रेस्तरां के बाहर अब पौधे उगना शुरू हो गए हैं।

डलहौजी स्थित होटलों में ठहरने के लिए पर्यटक फोन पर पूछताछ तो कर रहे हैं मगर कंफर्म बुकिग कोई नहीं करवा रहा है। सरकार की ओर से प्रदेश के दरवाजे पर्यटकों के लिए सशर्त खोले जाने के 11 दिनों बाद भी कोई पर्यटक शर्तो को पूरा कर डलहौजी नहीं पहुंचा है। प्रदेश की सीमाएं सशर्त खोले जाने के बाद पंजाब सरकार द्वारा पंजाब के लोगों के अन्य राज्यों में जाने पर जारी निर्देशों में भी फेरबदल कर दिया गया है। पंजाब से हिमाचल आने के बाद वापस जाने पर पंजाब के लोगों को क्वारंटाइन होना जरूरी कर दिया गया है। इससे पंजाब के पर्यटक न तो हिमाचल सरकार की शर्तो को पूरा करने में रुचि दिखा रहे हैं और न ही वे महज डलहौजी घूमने के बाद वापस जाने पर क्वारंटाइन होना चाहते हैं। ऐसे में हिमाचल को सशर्त पर्यटकों के लिए खोले जाने व क्वारंटाइन नियमों में पंजाब सरकार द्वारा संशोधन कर दिए जाने के बाद पंजाब से कोई पर्यटक डलहौजी का रुख नहीं कर रहा है। पर्यटकों की आमद न होने से यहां के होटलों व रेस्तरां पर ताले लटके हुए हैं।

----------- होटल, रेस्तरां व अधिकतर दुकानें बंद

पंजाब व जम्मू के कई पर्यटक डलहौजी आना चाहते हैं। इसके लिए वे डलहौजी के होटल संचालकों से संपर्क कर बुकिग से संबंधित जानकारी ले रहे हैं। हालांकि जब पंजाब के पर्यटकों को वापस लौटने पर क्वारंटाइन होने की जानकारी मिलती है तो वे मन मसोस कर रह जाते हैं और बुकिग कंफर्म नहीं करते हैं। ऐसे में बिना पर्यटकों के डलहौजी के होटल, रेस्तरां व अधिकतर दुकानें बंद पड़ी हैं।

-------- सीमा सशर्त खोलने पर बने दोनों राज्यों की आम सहमति

जुलाई-अगस्त माह में डलहौजी में वीकएंड पर्यटन अधिक होता है। ऐसे में इन दिनों पंजाब व जम्मू से डलहौजी शहर के बड़े होटलों में रोजाना 20 से 30 पर्यटकों के फोन आ रहे हैं। जब पर्यटकों को हिमाचल सरकार की शर्तो से संबंधित जानकारी दी जाती है तो पर्यटक बुकिग कंफर्म नहीं करते हैं। पंजाब के पर्यटकों को इस बात की भी चिता रहती है कि वापस लौटने पर उन्हें क्वारंटाइन होना पड़ेगा। ऐसे में डलहौजी में अभी तक होटल व रेस्तरां बंद हैं। हिमाचल सरकार को पंजाब सरकार से वार्ता कर सीमा को सशर्त खोले जाने पर दोनों राज्यों की आम सहमति बनाने के प्रयास करने चाहिए। इसके बाद ही प्रदेश में पर्यटन कारोबार फिर थोड़ा शुरू हो सकता है।

हरप्रीत सिंह (मोनू), महासचिव, होटल एसोसिएशन डलहौजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.