Move to Jagran APP

हिमपात से बढ़ी ठंड, बाजार सुनसान

चोटियों पर हिमपात होने से ठंड बढ़ गई है। इससे जिले के बाजारों से रौनक गायब हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 10:16 PM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 10:16 PM (IST)
हिमपात से बढ़ी ठंड, बाजार सुनसान
हिमपात से बढ़ी ठंड, बाजार सुनसान

जागरण टीम, चंबा/डलहौजी : जिले में कई दिन तक धूप निकलने के बाद बुधवार को मौसम ने अचानक करवट ली। वीरवार को भी जिले में बादल छाए रहे। इससे ठंड बढ़ गई है। चोटियों पर बर्फबारी होने से निचले क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गए हैं। इससे तापमान में भारी गिरावट आ गई है। ठंड बढ़ने से लोगों ने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं और कई खरीदारी करने में जुट गए हैं। बाजारों से भी रौनक गायब हो रही है।

loksabha election banner

वीरवार को जिला मुख्यालय के मुख्य बाजार में आम दिनों की तुलना में कम लोग पहुंचे। कई लोग बाजार में गर्म कपड़ों की खरीदारी करते नजर आए। अधिकांश जगहों पर लोग ठंड से बचने के लिए आग सेंकते दिखे। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने लकड़ियां इकट्ठी करनी शुरू कर दी हैं। सुबह ठंडी हवा चलने से लोग कम ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। तीसा में साच पास व अन्य उपरी क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो गई है।

दिनेश कुमार, प्रदीप, सोनू, राम प्रकाश, दिनेश कुमार, पवन, सुरेंद्र व रविद्र ने बताया कि उन्होंने सर्दियों के लिए जरूरी सामान इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। अभी खरीदारी नहीं की गई तो भारी बर्फबारी होने के बाद बाजार में पहुंचना मुश्किल हो जाएगा, क्योंकि जगह-जगह भूस्खलन होने व बर्फ गिरने से मार्ग बंद हो जाते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि सर्दी में परिवार के लिए राशन व बालन एकत्रित करने के साथ पशुओं के लिए भी चारे का प्रबंध किया जा रहा है।

उधर, दिसंबर के शुरुआत में ठंड बढ़ने से पर्यटन नगरी डलहौजी के बाजार सूने हो गए हैं। लोग घरों से बाहर कम निकल रहे हैं। पर्यटक भी अधिक समय होटलों के कमरों में ही बिता रहे हैं। शहर के बाजारों में रौनक गायब है। इससे व्यापारियों को मंदी झेलनी पड़ रही है। पर्यटन नगरी के बाजार तो खुल रहे हैं, लेकिन ग्राहक न के बराबर हैं। दुकानदार दिनभर ग्राहकों का इंतजार कर शाम को मायूस होकर घर लौट रहे हैं। शहर के चौक चोराहों व आसपास के पर्यटन स्थलों से भी रौनक गायब है। होटलों में भी आक्युपेंसी काफी कम हो गई है। इन दिनों होटलों में आक्युपेंसी 20 से 30 फीसद तक है। इससे कि होटल संचालकों को भी मंदी झेलनी पड़ रही है। पर्यटन कारोबारियों का कहना है दिसंबर में डलहौजी में बर्फबारी होने से पर्यटकों की आमद अधित होती है। इससे कि कारोबार अच्छा होता है। इस वर्ष भी दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में पर्यटकों की डलहौजी में आमद अधिक होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.