Move to Jagran APP

करोड़ों खर्च कर बनाया पीएचसी भवन काम न आया

जिला चंबा के जनजातीय विकास खंड पांगी की ग्राम पंचायत साच में करोड़ों रुपयों की लागत से तैयार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन कई वर्षों से लोकार्पण का इंतजार कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए भवन का निर्माण तो करवा दिया गया। लेकिन सड़क निर्माण न होने के चलते उक्त भवन में गतिविधियां शुरू नहीं की जा सकी हैं। ऐसे में घाटी के लोगों ने विभाग की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं। भवन निर्माण पर करीब एक करोड़ 20 लाख रुपये से अधिक राशि खर्च की गई है। भवन खेतों के बीचोंबीच बना है। यदि जल्द सड़क निर्माण नहीं किया जाता है तो कुछ

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 05:18 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 05:18 PM (IST)
करोड़ों खर्च कर बनाया पीएचसी भवन काम न आया
करोड़ों खर्च कर बनाया पीएचसी भवन काम न आया

पांगी की साच पंचायत में छह वर्ष पहले बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन में नहीं हुई सेवाएं शुरू

loksabha election banner

-सड़क न होने के चलते लोकार्पण को तरसा भवन, खेत के बीचोंबीच बनाया गया है भवन कृष्ण चंद राणा, पांगी

जनजातीय विकास खंड पांगी की ग्राम पंचायत साच में करोड़ों रुपये की लागत से तैयार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन वर्षों से लोकार्पण का इंतजार कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए भवन का निर्माण तो करवा दिया गया। लेकिन, सड़क निर्माण न होने के कारण उक्त भवन में गतिविधियां शुरू नहीं की जा सकी हैं। ऐसे में घाटी के लोगों ने विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं। भवन निर्माण पर करीब एक करोड़ 20 लाख रुपये से अधिक राशि खर्च की गई है। भवन खेतों के बीचोंबीच बना है। यदि जल्द सड़क निर्माण नहीं किया जाता है तो कुछ समय के बाद यह भवन खंडहर बन जाएगा। स्थानीय लोगों जिया लाल, बिहारी लाल, दीनानाथ, लाल चंद, धर्म चंद, प्रेमचंद, डेम चंद, जोग चंद, हीरालाल, नंद लाल, गुड्डू राम तथा किशन सिंह का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग का अपना भवन वर्षों पहले बन गया है। बावजूद इसके स्वास्थ्य केंद्र आयुर्वेदिक विभाग के भवन में चलाया जा रहा है। भवन की खिड़कियों के शीशे टूट गए हैं। पिछली सरकार के समय में भवन तैयार हो चुका था, लेकिन, सड़क न होने के कारण उसका लोकार्पण नहीं किया। दो साल वर्तमान सरकार के भी हो चुके हैं। इस सरकार ने भी न लोकापर्ण करने से परहेज रखा है। लोगों का कहना है कि भवन न होने के कारण सरकार साच प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में डॉक्टरों, स्टाफ नर्सों समेत अन्य पैरामेडिकल स्टाफ को भी नहीं भेज रही है। वर्ष 2014 में बनकर तैयार हुआ है भवन

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का निर्माण कार्य वर्ष 1998 में शुरू हुआ था। इसके बाद वर्ष 2014 में यह पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया था। ऐसे में इस भवन को बनकर तैयार हुए करीब छह वर्ष का समय हो गया है। लेकिन, इसके बावजूद भी इसका लोकार्पण नहीं हो पाया है। ऐसे में मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र साच का भवन बन कर तैयार हो गया है, लेकिन सड़क सुविधा न होने के कारण स्वास्थ्य विभाग इसमें सेवाएं शुरू नहीं कर पा रहा है। यदि विभाग यहां पर अपना स्वास्थ केंद्र चालू करता है तो मरीजों को आने जाने के लिए रास्ता नहीं है। लोग निर्माण विभाग अगर सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण कर लेता तो सेवाएं इस भवन में शुरू की जाएंगी।

एमके हरियान, खंड चिकित्सा अधिकारी पांगी। भवन निर्माण का कार्य पूर्ण होने के बाद स्वास्थ्य विभाग को कई बार भवन अपने कब्जे में लेने के लिए कहा गया। महज भवन निर्माण के लिए बजट उपलब्ध करवाया गया था, जिसमें भवन का निर्माण पूरा किया गया। लोगों की जमीन सड़क निर्माण के बीच में आ रही है, जिसे लोग देने के लिए तैयार नहीं है। यदि लोग जमीन विभाग के नाम करते हैं तो सड़क निर्माण करवा दिया जाएगा।

प्रमोद शर्मा, सहायक अभियंता लोनिवि पांगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.