Move to Jagran APP

शाम होते ही घर छोड़ देते हैं 10 परिवार

-चुकरा से रुंडेगा के लिए सड़क निर्माण से हो रहा भूस्खलन संवाद सहयोगी चंबा जिला चंबा के

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 07:09 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 07:09 PM (IST)
शाम होते ही घर छोड़ देते हैं 10 परिवार
शाम होते ही घर छोड़ देते हैं 10 परिवार

-चुकरा से रुंडेगा के लिए सड़क निर्माण से हो रहा भूस्खलन

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा के विकास खंड मैहला की ग्राम पंचायत करियां के जंजला गांव के लोग वर्तमान समय में खौफ के साये में जीने को मजबूर हैं। यह खौफ यहां हो रहे भूस्खलन तथा चट्टानों व पत्थरों के गिरने से पैदा हुआ है। आलम यह है कि गांव के करीब 10 परिवार रात के समय यहां नहीं ठहर रहे हैं। जब भी रात होती है तो वे अपने रिश्तेदारों के यहां पनाह लेते हैं। ऐसा करीब एक सप्ताह से हो रहा है।

ग्रामीणों का कहना है कि चुकरा से रुंडेगा के लिए सड़क निर्माण का कार्य किया गया है। यह सड़क जंजला गांव के ऊपरी तरफ बनी है, जो कि वर्तमान समय में स्थानीय लोगों के लिए आफत बन गई है। यहां से किसी भी समय पत्थर व चट्टानें गिरनी शुरू हो जाती हैं। करीब एक सप्ताह पूर्व भी सुबह चार बजे के करीब चट्टानें गिरनी शुरू हो गई थी। ऐसे में लोगों को अपने घरों से भागकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचना पड़ा था।

गनीमत यह रही कि चट्टानें घरों के भीतर नहीं घुसी नहीं तो कोई अनहोनी हो सकती थी। साथ ही प्रभावितों को काफी नुकसान भी हो सकता था। जबकि, एक वर्ष पूर्व चट्टानें गिरने से घरों को भी नुकसान हो चुका है। स्थानीय निवासी चमन सिंह, प्रकाश चंद, जमीत सिंह, चूनी लाल, योगराज, मनोज कुमार, भाषी, तिलक, जिदू कुमार, राजू तथा बिकेश कुमार के मकानों को खतरा लगातार बना हुआ है। ये लोग रात के समय सोने के लिए अपने रिश्तेदारों के यहां चले जाते हैं। लोगों का आरोप है कि जिस समय सड़क निर्माण करवाया जा रहा था, उस वक्त सुरक्षा संबंधी कार्य करवाने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया गया था। लेकिन, इसके बाद जंजला गांव को सुरक्षित रखने के संबंध में आज दिन तक कोई भी कार्य नहीं किया गया है। यही कारण है कि यहां पर किसी भी समय कोई बड़ी अनहोनी हो सकती है। इस संबंध में संबंधित विभाग सहित मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर भी शिकायत की जा चुकी है। लेकिन, इसके बावजूद भी अभी तक ग्रामीणों को कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है।

उक्त मामला ध्यान में लाया गया है। इस दिशा में जल्द उचित कदम उठाए जाएंगे। उक्त स्थान का जायजा लेने के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो।

जीत सिंह, अधिशाषी अभियंता लोनिवि मंडल चंबा। जंजला गांव को भूस्खलन व चट्टानें गिरने के खतरे के बारे में जानकारी मिली है। मैं स्वयं मौके पर जाऊंगा तथा वस्तुस्थिति का जायजा लूंगा। साथ ही प्रशासन से भी गांव की सुरक्षा को लेकर जल्द उचित कदम उठाने की मांग की जाएगी।

मनोज कुमार, जिला परिषद करियां वार्ड। गांव में चट्टानें गिरने से खतरा पैदा हो गया है। मैंने उक्त स्थान का मौका किया है। जिला प्रशासन से मांग की जाएगी कि जल्द से जल्द इस दिशा में उचित कदम उठाए जाएं।

दीपक राणा, प्रधान ग्राम पंचायत रजेरा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.