Move to Jagran APP

खणी के पतरोड़ू मेले में दिखी भरमौर की संस्कृति

खणी पंचायत के तीन दिवसीय पतरोड़ू मेले का रविवार को समापन हो गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 08:18 PM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 08:18 PM (IST)
खणी के पतरोड़ू मेले में दिखी भरमौर की संस्कृति
खणी के पतरोड़ू मेले में दिखी भरमौर की संस्कृति

संवाद सहयोगी, भरमौर : खणी पंचायत के तीन दिवसीय पतरोड़ू मेले का रविवार को समापन हो गया। तीन दिन तक चले इस परंपरागत मेले में ग्राम पंचायत खणी के सभी वार्डो से युवक व युवतियां पौराणिक वेशभूषा में पहुंचे। बदलते परिवेश में अपनी पुरानी संस्कृति से पीछे हट रहे युवाओं को दोबारा अपनी संस्कृति की ओर ले जाने की पंचायत द्वारा की पहल गई है। इस पहल में युवाओं ने भी बढ़चढ़ कर अपनी संस्कृति को संजोने का संकल्प लिया। इसमें सर्वप्रथम पंचायत के दियोकी वार्ड, उसके उपरांत लमणौता, खणी वार्ड तथा तीसरे दिन लाहल तथा खलैली वार्ड के युवाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

loksabha election banner

पंचायत प्रधान अंजु देवी ने बताया कि पंचायत व बुद्धिजीवियों के प्रयास से मेले में इतनी अधिक संख्या में पौराणिक संस्कृति की झलक देखने को मिली है। पंचायत उपप्रधान ¨रकेश ठाकुर ने युवाओं से आग्रह किया कि आगामी वर्ष इससे दोगुनी संख्या में अपनी लोक संस्कृति की झलक दिखाएं, ताकि आधुनिकता की होड़ में विलुप्त हो रही संस्कृति को संजोया जा सके। मेले के समापन पर आयोजित दंगल प्रतियोगिता में दिल्ली के अनुज तथा बिलासपुर के रोहित के बीच दिलचस्प मुकाबला हुआ। इसमें बिलासपुर के रोहित ने दिल्ली के अनुज पहलवान को हराकर पतरोड़ू दंगल पर कब्जा किया। मेले के दौरान अन्य खेलों में वालीबॉल में छतराड़ी की टीम ने धयाट की टीम को दिलचस्प मुकाबले में हराया। वालीबॉल प्रतियोगिता में उपमंडल की 21 टीमों ने भाग लिया। जबकि, बैड¨मटन में भरमौर के संजय कपूर ने खणी के ही नितिन ठाकुर को हराया। बैड¨मटन में 12 टीमों ने भाग लिया। पूर्व जिला परिषद सदस्य इंद्र ¨सह ठाकुर ने कहा कि स्थानीय पंचायत के लोगों ने पारंपरिक वेषभूषा में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाकर अपनी संस्कृकि को ¨जदा रखने की मिसाल पेश की है। अपने पुराने रीति-रिवाजों व संस्कृति को बचाने में मेले अहम भूमिका निभाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.