Move to Jagran APP

घर-घर से कूड़ा उठाएगी नगर परिषद

नमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया मुहिम को पूरे भारत वर्ष में अंजाम दे रहे हैं। उनका मानना है कि अब भारत में सरकारी कर्मचारियों के तकनीकी उन्नयन की आवश्यकता है। हर रिकॉर्ड बढ़ाने के लिए डाटाबेस में हरेक विवरण रखना आवश्यक हो गया है। इससे न केवल रिकॉर्ड के रखरखाव में आसानी होगी अपितु जनता को भी काफी सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि यदि नगर परिषद ऑनलाइन पोर्टल बनाती है तो उससे लोगों को काफी सुविधा होगी। गृह कर, नप के किराएदारों और रेहड़ी- फड़ी धारकों द्वारा भुगतान ऑनलाइन

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 06:20 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 06:20 PM (IST)
घर-घर से कूड़ा उठाएगी नगर परिषद
घर-घर से कूड़ा उठाएगी नगर परिषद

जागरण संवाददाता, चंबा : नगर परिषद चंबा के तहत आने वाले वार्डो में हर घर से कूड़ा उठाने की व्यवस्था शुरू की जाएगी। पार्षदों ने इस व्यवस्था के लिए हामी भर दी है। डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था कैसे की जाएगी। लोगों को इस सुविधा के लिए हर माह कितने पैसे देने पड़ेंगे इस पर अब नगर परिषद निर्णय लेगी।

loksabha election banner

नगर परिषद का जनरल हाउस मंगलवार को अध्यक्ष नीलम नैयर की अध्यक्षता में हुआ। इसमें कार्यकारी अधिकारी राखी कौशल भी विशेष रूप से उपस्थित रही। इस दौरान शहर की विभिन्न समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रित करने को लेकर विचार-विमर्श किया गया। इस व्यवस्था को जल्द लागू करने पर सभी पार्षदों ने सहमति जताई। इस अवसर पर खुले में कूड़ा फेंकने वाले को जुर्माना करने को लेकर भी चर्चा की गई। नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैयर ने कहा कि जल्द ही इस दिशा में उचित कदम उठाए जाएंगे और नियमानुसार जुर्माना किया जाएगा। इस दौरान पार्किंग सहित कई अन्य विषयों पर भी मंथन किया गया।

इस मौके पर चौगान वार्ड पार्षद अंजली मल्हौत्रा, सपड़ी पार्षद मोहित ढल्ल, हटनाला पार्षद धीरज बडयाल, पार्षद वर्षा सहित कई अन्य उपस्थित रहे।

---------

नगर परिषद का बनाया जाए वेब पोर्टल : अंजली

नगर परिषद के गृहकर दाताओं, दुकानों के किरायेदारों और परिषद के कर्मचारियों की सुविधा के लिए नगर परिषद वेब पोर्टल बनाना आवश्यक हो गया है। इसी मांग को लेकर चौगान वार्ड की पार्षद अंजली मल्होत्रा ने नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैयर को ज्ञापन भी सौंपा है। ज्ञापन से अवगत करवाते हुए अंजली ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया मुहिम को पूरे भारत वर्ष में अंजाम दे रहे हैं। अब भारत में सरकारी कर्मचारियों के तकनीकी उन्नयन की आवश्यकता है। हर रिकॉर्ड बढ़ाने के लिए डाटाबेस में हर विवरण रखना आवश्यक हो गया है। इससे न केवल रिकॉर्ड के रखरखाव में आसानी होगी अपितु जनता को भी काफी सहूलियत होगी। यदि नगर परिषद वेब पोर्टल बनाती है तो उससे लोगों को काफी सुविधा होगी। गृह कर, किरायेदारों और रेहड़ी-फड़ी धारकों द्वारा भुगतान ऑनलाइन किया जा सकेगा। वहीं, नागरिकों को भी ऑनलाइन जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, अनापत्ति प्रमाणपत्र आवेदन करने की सुविधा और ऑनलाइन शिकायत करने तथा नगर परिषद ई-समाधान की सुविधा मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.