Move to Jagran APP

Himachal News: चंबा में पेड़ का ततीमा काटने गई वन व राजस्व विभाग की टीम पर हमला, दराट लेकर आ गए दो भाई

Chamba Attacks on Forest Team वन मंडल चंबा के तहत भालका बीट में अदालत के आदेश पर पेड़ का ततीमा काटने गई वन विभाग व राजस्व विभाग की टीम पर मंगलवार को दो भाइयों ने हमला कर दिया। टीम ने भागकर जान बचाई।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaPublished: Wed, 16 Nov 2022 08:55 AM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 08:55 AM (IST)
Himachal News: चंबा में पेड़ का ततीमा काटने गई वन व राजस्व विभाग की टीम पर हमला, दराट लेकर आ गए दो भाई
पेड़ का ततीमा काटने गई वन विभाग व राजस्व विभाग की टीम पर दो भाइयों ने हमला कर दिया।

चंबा, संवाद सहयोगी। Chamba Attacks on Forest Team, वन मंडल चंबा के तहत भालका बीट में अदालत के आदेश पर पेड़ का ततीमा काटने गई वन विभाग व राजस्व विभाग की टीम पर मंगलवार को दो भाइयों ने हमला कर दिया। टीम ने भागकर जान बचाई। वन विभाग ने इस मामले में पुलिस थाना चंबा में शिकायत दर्ज करवाई है। पुलिस ने चंबा के कंठाई गांव निवासी केवल व महाजन पुत्र चंद के खिलाफ सरकारी कार्य व ड्यूटी में बाधा पहुंचाने, गाली-गलौज व जान से मारने की धमकी देने पर मामला दर्ज किया है।

loksabha election banner

शिकायत में बताया है कि मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे वनरक्षक एवं वनपाल रतनी, वनपाल छबारू, ओम प्रकाश, वनकर्मी बाबू राम, राजस्व विभाग के पटवारी हरीश महाजन, कानूनगो नरोत्तम सिंह और बहुउद्देश्यीय कार्यकर्ता शुभकरण सिंह भालका बीट में गए थे। टीम ने मार्क किए हुए पेड़ का ततीमा काटने की प्रक्रिया शुरू की। इस बीच दोनों आरोपित वहां आ गए और वनपाल छबारू व ओम प्रकाश से गाली गलौज करने लगे।

हाथों में था दराट व डंडे

आरोपितों के हाथों में डंडे, पत्थर व दराट था। आरोपितों ने पत्थरों से वनपाल ओम प्रकाश पर हमला कर दिया। दूसरे आरोपित ने डंडे से ओम प्रकाश के सिर पर वार किया। ओम प्रकाश के हाथ में चोट आई है। आरोपितों ने जान से मारने की धमकी भी दी।

यह है पूरा मामला

वन विभाग के अनुसार कोलका पंचायत में पहली मार्च को आग लगने के कारण तीन लोगों के मकान जल गए थे। प्रभावित परिवार ने इमारती लकड़ी के लिए वन विभाग कार्यालय में आवेदन किया था। इमारती लकड़ी के अधिकार भालका बीट के तहत आते हैं। लेकिन जो पेड़ प्रभावितों के लिए मार्क किए जा रहे थे, उन पर दो स्थानीय निवासी अपना हक जता रहे थे। उनका कहना था कि ये पेड़ उनकी जमीन पर हैं। इस पर तहसीलदार व सदर थाना चंबा को निशानदेही के लिए लिखा गया था। इस पर 15 जुलाई 2022 को राजस्व विभाग के क्षेत्रीय कानूनगो द्वारा निशानदेही की गई थी। इसके बाद कोलका गांव के कमल किशोर के आवेदन पत्र पर वनरक्षक प्रभारी भालका बीट व वनपाल छबारू द्वारा रिपोर्ट की गई, जोकि मंजूर हो गई। इसके बाद वनपाल छबारू ने पांच सितंबर को भालका में देवदार का एक सूखा पेड़ मार्क किया लेकिन इसके बाद एक आरोपित ने चंबा अदालत में मुकदमा दायर कर दिया। इस पर मार्कशुदा पेड़ की निशानदेही व संबंधित जानकारी अदालत में पेश करने को कहा गया था जिसके लिए टीम उक्त स्थान पर गई थी।

क्‍या कहते हैं पुलिस व वन अधिकारी

  • डीएसपी हेडक्‍वार्टर चंबा अजय कुमार ने कहा वन विभाग की टीम पर दो लोगों ने हमला किया है। इसके बारे में शिकायत मिली है। दोनों आरोपितों पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। विभाग की टीम का मेडिकल चेकअप भी करवाया जा रहा है।
  • डीएफओ चंबा अमित शर्मा का कहना है वन विभाग की टीम पर हमला करने के बारे में एसपी चंबा को शिकायत पत्र देकर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.