Move to Jagran APP

पांगी में एक छत के नीचे होंगे कई विभाग

कृष्ण चंद राणा पांगी जिला चंबा के जनजातीय विकास खंड पांगी के साथ विकास का एक और अध्याय

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 09:55 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 09:55 PM (IST)
पांगी में एक छत के नीचे होंगे कई विभाग

कृष्ण चंद राणा, पांगी

loksabha election banner

जिला चंबा के जनजातीय विकास खंड पांगी के साथ विकास का एक और अध्याय जुड़ने जा रहा है। करीब 21 करोड़ की लागत से पांगी मुख्यालय किलाड़ में मिनी सचिवालय का निर्माण किया जा रहा है। मिनी सचिवालय में सेंट्रल हीटिग सिस्टम के साथ विभागीय गाड़ियों के लिए पार्किग और लिफ्ट की सुविधा भी होगी। वर्तमान समय में सचिवालय का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।

लोक निर्माण विभाग ने इस भवन को 31 जुलाई 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा है। मिनी सचिवालय भवन के निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां लोगों को कार्य करवाने के लिए आसानी होगी। उन्हें विभिन्न कार्यालयों में कार्य करवाने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान तक भटकने की जरूरत नहीं रहेगी। इससे जहां लोगों के समय की बचत होगी। वहीं, परेशानी से भी निजात मिलेगी।

गौरतलब है कि वर्तमान समय में घाटी के लोगों को विभिन्न कार्यो को करवाने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर भटकना पड़ता है। सर्दी व बारिश होने पर लोगों की दिक्कतें और भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में मिनी सचिवालय का निर्माण होने से घाटी के लोगों को जल्द सुविधा का लाभ मिलने वाला है। ये विभाग आएंगे एक छत के नीचे

मिनी सचिवालय का निर्माण होने के बाद एक ही छत के नीचे आवासीय आयुक्त कार्यालय, सीडीपीओ कार्यालय, बीईईओ कार्यालय, उपमंडल अधिकारी (नागरिक) कार्यालय, तहसील कार्यालय तथा तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय आएंगे। मिनी सचिवालय में खास बात यह है कि पांगी में सर्दियों में लोगों को कड़ाके की ठंड से बचने के लिए सेंट्रल हीटिग की व्यवस्था की है, ताकि कर्मचारियों व अधिकारियों के साथ कार्यालय में काम करवाने के लिए आने वालों को ठंड का सामना न करना पड़े। भवन के ग्राउंड फ्लोर में पार्किग और टाप फ्लोर में मीटिंग हाल की व्यवस्था भी है। पांच मंजिला मिनी सचिवालय भवन

पांगी का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग की ओर से 70 फीसद तक पूर्ण करवा लिया गया है। इस भवन में छह विभागों के कार्यालय होंगे। भवन में सेंट्रल हीटिग व्यवस्था, पार्किग, लिफ्ट समेत सभी सुविधाएं होंगी। इस वर्ष (2021-22) में भवन निर्माण के लिए 40 लाख रुपये का बजट आया है। भवन निर्माण कार्य की रफ्तार कम न हो। इसके लिए सरकार और जनजातीय विकास विभाग, आवासीय आयुक्त पांगी और पीओ आइटीडीपी के माध्यम से इस साल के लिए और बजट मांगा हैं। विधायक जिला कपूर और विभाग उच्च अधिकारियों के दिशा निर्देश पर लोक निर्माण विभाग भवन का कार्य युद्ध स्तर पर करवा रहा हैं। 31 जुलाई 2022 तक भवन का लोकार्पण करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

देवराज भाटिया, अधिशाषी अभियंता लोनिवि पांगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.