Move to Jagran APP

थम गया चुनाव प्रचार, कल होगा 94 के भाग्य का फैसला

दस जनवरी को होने वाले नगर परिषद चंबा डलहौजी व नगर पंचायत चुवाड़ी

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 09:25 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 09:25 PM (IST)
थम गया चुनाव प्रचार, कल होगा 94 के भाग्य का फैसला
थम गया चुनाव प्रचार, कल होगा 94 के भाग्य का फैसला

जागरण संवाददाता, चंबा : दस जनवरी को होने वाले नगर परिषद चंबा, डलहौजी व नगर पंचायत चुवाड़ी का चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम को थम गया। 27 वार्डो के लिए हो रहे चुनाव भले ही दलीय आधार पर नहीं हो रहा हो, लेकिन कई राजनीतिक दलों के लोगों की प्रतिष्ठा दांव पर है।

loksabha election banner

निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रत्याशियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। इस बार यहां ईवीएम से वोट डाले जाएंगे। मतदाता पहचान पत्र के अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित 15 तरह के दस्तावेज वोट देने के लिए मान्य होंगे। वहीं चुनाव प्रचार थमने के बाद अब प्रत्याशी व उनके समर्थक मतदाताओं का वोटर क्रमांक व अपना चुनाव चिह्न लिफाफे में पैक कर पहुंचा रहे हैं।

-------

नगर निकाय चुनावों में 94 प्रत्याशी

शहरी निकाय चुनाव के लिए 94 उम्मीदवार मैदान में हैं। नगर परिषद चंबा के तहत 11 वार्डों से 45, नगर परिषद डलहौजी के नौ वार्डों से 27 व नगर पंचायत चुवाड़ी के सात वार्डों में 22 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा।

-----------

20110 तय करेंगे 94 का भाग्य

नगर परिषद चंबा, डलहौजी और नगर पंचायत चुवाड़ी में 20,110 मतदाता चुनाव मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। नगर परिषद चंबा के तहत 14081 मतदाता हैं। इसमें 6910 पुरुष और 7171 महिलाएं हैं। नगर परिषद डलहौजी के अधीन 3314 मतदाता हैं। इसमें 1789 पुरुष और 1525 महिलाएं हैं। नगर पंचायत चुवाड़ी में 2715 मतदाता हैं। इनमें 1353 पुरुष और 1362 महिलाएं हैं।

===================

पोलिग स्टेशन किए स्थापित

मतदान के लिए चंबा शहर के 11 वार्डों में 16 पोलिग स्टेशन स्थापित किए गए हैं। सुल्तानपुर वार्ड में डीआइसी कार्यालय में 1-965 तक और दूसरे पोलिग स्टेशन प्राइमरी स्कूल ओबडी में 966 से लेकर 1930 तक मतदाता मतदान करेंगे। कसाकड़ा वार्ड के 1163 मतदाताओं के लिए प्राइमरी स्कूल कसाकड़ा, चौगान वार्ड के एक से लेकर 759 तक भूरि सिंह म्यूजियम के कमरा नंबर एक और 760 से 1518 तक भूरि सिंह म्यूजियम के कमरा नंबर दो में मतदान करेंगे। हटनाला वार्ड में एक से 696 तक कॉलेज के कमरा नंबर एक और 697 से 1392 तक कॉलेज के स्टाफ रूम में मतदान करेंगे। जनसाली वार्ड के प्राइमरी स्कूल जनसाली, चौंतड़ा वार्ड के मतदाता ग‌र्ल्स स्कूल चंबा में मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा सुराड़ा वार्ड के मतदाता ब्वॉयज स्कूल चंबा, सपड़ी वार्ड के मतदाता प्राइमरी स्कूल समाने दी कोठी, धड़ोग वार्ड के मतदाता प्राइमरी स्कूल धड़ोग, जुलाहकड़ी वार्ड के एक से 853 तक मतदाता प्राइमरी स्कूल जुलाहकड़ी के कमरा नंबर चार और 854 से 1705 तक मतदाता प्राइमरी स्कूल जुलाहकड़ी के कमरा नंबर पांच और हरदासपुरा वार्ड के एक से लेकर 1223 तक मतदाता मिडल स्कूल हरदासपुरा के कक्षा नंबर सात और 1224 से 2446 नंबर तक मतदाता इसी स्कूल के कक्षा नंबर आठ में मतदान करेंगे।

-----------------

सुबह आठ से शाम चार बजे तक होगा मतदान

संवाद सहयोगी, डलहौजी : चुनाव प्रकिया सुचारू रूप से संपन्न करवाने को लेकर उपमंडल प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। एसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारी डलहौजी जगन ठाकुर ने बताया कि नगर परिषद में मतदान ईवीएम के द्वारा होगा। मतदान केंद्रों को सैनेटाइज करवाया जा रहा है। सुबह आठ बजे से शाम को चार बजे तक मतदान होगा, जबकि कोरोना संक्रमित व्यक्ति जो होम आइसोलेशन में हैं, वे चार से पांच बजे के बीच वोट डालेंगे। स्थानीय बचत भवन में मतगणना होगी और चुनावी नतीजे भी इसी दिन आ जाएंगे। नगर परिषद के वार्ड नंबर-1 के मतदाता केंद्रीय तिब्बती विद्यालय बकरोटा, वार्ड नंबर दो के मतदाता राजकीय उच्च पाठशाला लोहाली, वार्ड नंबर तीन के मतदाता रायजादा हंस राज लाइब्रेरी, वार्ड नंबर चार के मतदाता एसडीएम कार्यालय परिसर, वार्ड नं पांच के मतदाता लोनिवि विश्राम गृह, वार्ड नं छह के मतदाता नायब तहसीलदार कार्यालय परिसर, वार्ड नंबर सात के मतदाता सुभाष चौक की आंगनबाड़ी केंद्र, वार्ड नंबर आठ के मतदाता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डलहौजी व वार्ड नं नौ के मतदाता राजकीय उच्च विद्यालय बस स्टैंड में मतदान करेंगे।

डीएसपी डलहौजी विशाल वर्मा व सेक्टर मजिस्ट्रेट अजय सिंह की अगुवाई में पुलिस दल ने डलहौजी नगर परिषद के विभिन्न इलाकों में फ्लैग मार्च किया। लोगों से शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.