Move to Jagran APP

डलहौजी में चारों ओर बर्फ, पर्यटकों के चेहरे खिले

पर्यटन नगरी डलहौजी में सोमवार रात से बिगड़े मौसम के चलते मंगलवार को भारी हिमपात हुआ। मंगलवार सुबह जब लोगों की आंख खुली तो चारों तरफ बर्फ की सफेद मोटी चादर बिछी थी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 06:46 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 06:20 AM (IST)
डलहौजी में चारों ओर बर्फ, पर्यटकों के चेहरे खिले
डलहौजी में चारों ओर बर्फ, पर्यटकों के चेहरे खिले

संवाद सहयोगी, डलहौजी : पर्यटन नगरी डलहौजी में सोमवार रात से बिगड़े मौसम के बाद मंगलवार को भारी हिमपात हुआ। सुबह जब लोगों की आंखें खुली तो चारों तरफ बर्फ की सफेद मोटी चादर बिछी थी। सोमवार रात से शुरू हुआ बर्फबारी का दौर मंगलवार शाम समाचार लिखे जाने तक जारी था। ऐसे में पर्यटन नगरी डलहौजी में करीब दस इंच तक बर्फबारी हो चुकी थी। सीजन के पांचवें और नए साल के दूसरे हिमपात से ऊपरी क्षेत्रों डैनकुंड में ढाई फुट तक बर्फ गिर चुकी है। वहीं लक्कड़ मंडी, कालाटोप व आहला में करीब डेढ़ फुट तक बर्फबारी हुई है।

loksabha election banner

हिमपात के बाद पर्यटन नगरी कुदरत की सफेद चांदी से चमक उठी है। इससे पर्यटकों के चेहरे खिल गए हैं, वहीं व्यापारियों को भी इससे राहत मिली है। मंगलवार को हिमपात के बीच डलहौजी में पर्यटकों ने खूब मस्ती की। उधर, बर्फबारी के कारण बनीखेत-डलहौजी मार्ग बैहलून कैंट के पास से अवरुद्ध हो गया। गांधी चौक-करेलनू मार्ग, गांधी चौक-बलेरा मार्ग व गांधी चौक-खजियार मार्ग भी भारी हिमपात के कारण बंद हो गए हैं। शहर के अंदरुनी मार्ग गांधी चौक-सुभाष चौक मार्ग, सुभाष चौक-बस स्टैंड मार्ग और चर्च रोड पर भी वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है। पर्यटन नगरी डलहौजी सहित समूचा उपमंडल शीतलहर की चपेट में हैं। क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था भी चरमरा गई है। बर्फबारी पर्यटकों के लिए बेशक दिल लुभाने वाला नजारा है और पर्यटन व्यवसाय में इजाफा हुआ है, मगर स्थानीय लोगों के लिए यह किसी आफत से कम नहीं है। बर्फबारी की वजह से डलहौजी में दैनिक उपयोग की चीजें जैसे ब्रेड, दूध, अंडे और सब्जियों की सप्लाई नहीं हो सकी। इस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बर्फबारी के बाद फिर से डलहौजी शहर में सन्नाटा पसर गया है। इसकी वजह यह है कि शहर में काफी मात्रा में हुई बर्फबारी से सड़कों में कई वाहन फंस गए हैं।

उधर प्रशासन ने भी पर्यटकों व स्थानीय लोगों से बर्फबारी के बीच एहतियात बरतने की सलाह दी है। एसडीएम डलहौजी डॉ. मुरारी लाल ने लोगों से बर्फ जमी सड़कों पर वाहन न चलाने व बिना जरूरी कार्य से घर से बाहर न निकलने को कहा है। इसके अलावा स्थानीय लोगों व पर्यटकों को हिमस्खलन वाले क्षेत्रों में न जाने की हिदायत दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.