Move to Jagran APP

र¨जडू पंचायत का हाल, बल्ब के साथ जलाने पड़ रहे दीये

साहो क्षेत्र की रजिंडू पंचायत के छह गांवों को बिजली समस्या से जूझना पड़ रहा है। यहां ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण बच्चों को लो वोल्टेज से परेशान होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 03:49 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 03:49 PM (IST)
र¨जडू पंचायत का हाल, बल्ब के साथ जलाने पड़ रहे दीये
र¨जडू पंचायत का हाल, बल्ब के साथ जलाने पड़ रहे दीये

- 12 दिन से घरों में चरमाई है बिजली व्यवस्था, मांग के बावजूद हल नहीं हो रही समस्या

loksabha election banner

- 150 परिवारों को लो वोल्टेज से परेशान होना, बिजली से चलने वाले उपकरण भी बने शोपीस

संवाद सहयोगी, साहो : केंद्र व प्रदेश सरकार भले ही डिजिटल इंडिया के बारे में प्रचार-प्रसार व लोगों को जागरूक कर रही हों, लेकिन जिला चंबा की र¨जडू पंचायत में हकीकत कुछ और ही है। यहां 12 दिन से लोगों के घरों में बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। र¨जडू पंचायत के तहत बिन्नू में विद्युत बोर्ड के ट्रांसफार्मर में तकनीकी खराबी आने से छह गांवों के लोगों को लो वोल्टेज में अपने काम निपटाने पड़ रहे हैं। पंचायत के गांव डिकलेरी, बिन्नू प्रथम, द्वितीय, गल, खरगा, द्रोबी के करीब 150 परिवारों को लो वोल्टेज से परेशान होना पड़ रहा है। हालत यह है कि लोगों को बल्ब के साथ दीये की रोशनी का भी सहारा लेना पड़ता है। लोग इस संबंध में कई बार बिजली बोर्ड के कर्मचारियों समेत उच्च अधिकारियों से बिजली व्यवस्था को ठीक करने की मांग कर चुके हैं, लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। लो वोल्टेज के कारण बिजली के सभी उपकरण शोपीस बन गए हैं। वहीं, सबसे अधिक दिक्कत स्कूली बच्चों को पेश आ रही है। बच्चों को ठंड के साथ अपना स्कूल का सारा कार्य शाम ढलने से पहले ही पूरा करना पड़ता है। बीते दिनों बिजली बोर्ड के कर्मचारियों ने कार्य तो शुरू किया था, लेकिन बिजली व्यवस्था को ठीक नहीं किया जा सका। इससे यहां पर लोगों की परेशानी कम नहीं हो पा रही है। र¨जडू पंचायत के लोगों ने बिजली बोर्ड से समस्या के समाधान की मांग की है। साहो क्षेत्र की र¨जडू पंचायत के बिन्नू में जला ट्रांसफार्मर आज तक नहीं लगाया गया है। दूसरे ट्रांसफार्मर के माध्यम से विद्युत सप्लाई की जा रही है। रात को सिर्फ सात वाट की एलईडी लाइट चलती है। टीवी व फ्रिज बंद हो गए हैं। ऐसे में ठंड में लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।

महेंद्र कुमार, निवासी द्रौभी। जहां से गांव के लिए बिजली लाइन चलाई गई है वहां काफी पुराना ट्रांसफार्मर रखा गया है, लेकिन अब इसके खराब होने से दिक्कत बढ़ गई है। अधिक बिजली खर्च होने के कारण ट्रांसफार्मर जल गया है। जब तक यहां नए ट्रांसफार्मर की व्यवस्था नहीं होगी समस्या का समाधान नहीं होगा।

देशराज गौतम, निवासी बिन्नू। एक माह बाद बच्चों की शीतकालीन परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। उससे पहले यहां पर ट्रांसफर लगाकर लोगों की समस्या का समाधान बिजली बोर्ड को करना चाहिए, ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। मौजूदा समय में बच्चे शाम ढलने से पहले ही पढ़ाई का कार्य मजबूरी में पूरा कर रहे हैं।

कामेश्वर ठाकुर, निवासी गल्ला। लो वोल्टेज के कारण टीवी, फ्रिज, इंडक्शन चूल्हों समेत सभी उपकरण बंद हो गए हैं। इसके कारण लोगों को खाना अब चूल्हे पर बनाना पड़ रहा है। इसके कारण लकड़ियां लाने के लिए भी समय बर्बाद हो रहा है। लोगों को रात को बल्ब के साथ दीये जलाने पड़ रहे हैं।

मनु ठाकुर, निवासी डिकलेरी । र¨जडू पंचायत के बिन्नू गांव में लगे ट्रांसफार्मर की जांच करवाने के लिए कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं। अगर किसी कारणवश ट्रांसफार्मर खराबी आई है तो जल्द ही गांवों को 100 केवी क्षमता के दूसरे ट्रांसफार्मर से बिजली की सप्लाई प्रदान करवाई जाएगी। यहां लोगों की सुविधा के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी।

हरी ¨सह, सहायक अभियंता विद्युत बोर्ड चंबा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.