Move to Jagran APP

बनीखेत में शुरू हुआ मेरा भारत स्वच्छ अभियान

दैनिक जागरण के 'मेरा भारत स्वच्छ' अभियान के तहत शनिवार को उपमंडल डलहौजी के बनीखेत में सफाई अभियान छेड़ा गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 03:47 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 03:47 PM (IST)
बनीखेत में शुरू हुआ मेरा भारत स्वच्छ अभियान
बनीखेत में शुरू हुआ मेरा भारत स्वच्छ अभियान

संवाद सहयोगी, डलहौजी : दैनिक जागरण के 'मेरा भारत स्वच्छ' अभियान के तहत शनिवार को उपमंडल डलहौजी के बनीखेत कस्बे में स्वच्छता अभियान चलाया गया। लोगों ने बनीखेत पंचायत के वार्ड नंबर-दो और तीन के रास्तों सहित स्थानीय बाजार में साफ-सफाई की। लोगों विजय कुमार, अरुण राणा, दीपक शर्मा, बाबू राम, बृजेंद्र शर्मा, हरीश महाजन, विजय वर्मा, अमरजीत अरोड़ा, समिता शर्मा, विमल कुमार, कर्मचंद, संदीप अरोड़ा, मुनीश खन्ना, सुरेश चावला, जागीर ¨सह व वीरु ने साफ-सफाई करने के बाद एकत्र कचरे का उचित निपटारा भी किया। स्वच्छता अभियान में शामिल लोगों ने स्थानीय दुकानदारों व अन्य लोगों को स्वच्छता का महत्व समझाया। लोगों को बताया गया कि गंदगी से विभिन्न प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती हैं। लिहाजा हम सभी को अपने घर-आंगन सहित आसपास के क्षेत्र को साफ-सुधरा रखना चाहिए। उन्होंने लोगों से घरों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कचरे को यहां-वहां फेंक कर कचरे को वर्गीकृत कर कूड़ादानों में ही डालने की सलाह दी।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की ओर से शुरू किया गया यह अभियान दो अक्टूबर महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक चलेगा। इसके तहत स्वच्छता कार्य किए जाएंगे व लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जाएगा। शनिवार को बनीखेत में आयोजित स्वच्छता अभियान के दौरान लोगों से बातचीत भी की गई। प्रस्तुत हैं बातचीत के मुख्य अंश। गंदगी से कई बीमारियां उत्पन्न होती हैं तथा पर्यावरण दूषित होता है। हम अपने घर-आंगन को तो साफ कर लेते हैं, लेकिन सार्वजनिक स्थानों पर फैली गंदगी हटाने के लिए हिचक महसूस करते हैं। दैनिक जागरण द्वारा शुरू किया गया स्वच्छता अभियान निसंदेह समाज में जागरूकता लाएगा और लोग अपने गांव, कस्बे, शहर को सुंदर बना देश को स्वच्छ व सुंदर बनाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे।

विजय ठाकुर निवासी बनीखेत। स्वच्छता से ही स्वच्छ समाज की परिकल्पना की जा सकती है। लिहाजा हम सभी को स्वच्छता कार्यो में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिए। सरकार द्वारा जगह-जगह कूड़ादान स्थापित किए जाने के बावजूद कई लोग यहां-वहां कचरा फैलाते हैं, जो सही नहीं है। सभी लोगों को स्वच्छता कार्यो को अपना दायित्व समझते हुए देश को सुंदर व स्वच्छ बनाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिए।

अमरजीत अरोड़ा, सेवानिवृत्त एसडीओ लोक निर्माण विभाग, निवासी बनीखेत। लोग अपने घर से निकलने वाले कचरे को यहां-वहां फेंक देते हैं, जिससे गांवों, कस्बों की गलियों व रास्तों में गंदगी पसरी रहती है। सरकार ने स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ विभिन्न स्थानों पर कूड़ादान स्थापित किए गए हैं। लिहाजा लोगों को घरों व दुकानों के कचरे को यहां-वहां फेंकने की बजाय कूड़ादानों में ही डालना चाहिए।

विजय वर्मा, व्यापारी बनीखेत। स्वच्छता वर्तमान में सबसे बड़ा व अहम मुद्दा है, जिसके प्रति हम सभी को गंभीर होना होगा। गंदगी की वजह से कई बीमारियां उत्पन्न होती हैं। लिहाजा हम सभी को अपने घर व व्यापारिक प्रतिष्ठानों को साफ-सुधरा रखने के साथ आसपास के क्षेत्र को भी स्वच्छ बनाए रखने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिए।

दीपक शर्मा, व्यापारी बनीखेत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.