जागरण संवाददाता, चंबा : कार खरीदने के सपने पर पार्किंग भारी पड़ रही है। चंबा शहरवासी घर में कार तो लाना चाहते हैं, लेकिन उसे खड़ा करने के लिए जगह न होना उनकी हसरतों पर पानी फेर रही है। नगर परिषद के तहत 11 वार्ड हैं, लेकिन इनमें से किसी भी वार्ड में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। यहां दो छोटी-छोटी पार्किंग हैं, इसमें एक पार्किंग में करीब 15 वाहन व दूसरी में करीब 40 छोटे वाहन पार्क करने की सुविधा है।

चंबा में निजी पार्किंग स्थान उपलब्ध हैं, लेकिन यह भी शहर में बढ़ती गाड़ियों का बोझ झेलने में अब नाकामयाब हैं। दोपहिया वाहनों को खड़ा करने के लिए स्थान नहीं है। कारें घर तक नहीं पहुंच पाती हैं और ये सभी वाहन गलियों में अवैध रूप से खड़े करने पड़ते हैं। अवैध पार्किंग से इन रास्तों व गलियों पर चलना मुश्किल हो रहा है।

चंबा शहर के बीचों-बीच राजीव गांधी कांप्लेक्स व चौगन नंबर तीन में ही वाहन खड़े करने की थोड़ी-बहुत जगह है, लेकिन इन पार्किंग स्थलों तक पहुंचना ही टेढ़ी खीर साबित होता है। इससे पहले ही सड़कों पर बेतरतीब खड़े वाहन लोगों को परेशान कर देते हैं।

हजारों गाड़ियां चंबा शहर पहुंचती हैं, लेकिन इनके पार्किंग के लिए स्थान ही उपलब्ध नहीं है। चंबा शहर में ही पांच हजार के करीब गाड़ियों की पार्किंग के लिए स्थान चाहिए, लेकिन अभी तक ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। अवैध पार्किंग से रास्ते, सड़कें व गलियां तंग हो चुकी हैं। बहरहाल, चंबा में पार्किंग स्थल न होना एक बड़ा मुद्दा है, ऐसे में ये मुद्दा किसकी तकदीर लिखता है और कुर्सी तक पहुंचाता है, यह आने वाला वक्त ही बताएगा।

----------

भाजपा व कांग्रेस दोनों की सरकार आई, लेकिन कोई भी सरकार या नेता चंबा में पार्किंग की समस्या का हल नहीं कर सका। इस कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

-बलराज, स्थानीय निवासी।

----------

पार्किंग की उचित व्यवस्था न होने के कारण लोगों को गलियों या फिर सड़क के किनारे ही वाहन खड़े करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। लेकिन वहां पुलिस चालान काटे रही है, वाहन लेकर पछता रहे हैं।

-विजय कुमार, व्यापारी।

--------------

चंबा में पार्किंग समस्या का न तो नगर परिषद हल कर पाई है और न ही कोई नेता। हर कोई चुनाव के समय पार्किंग समस्या का हल करने के लिए वादे तो करते है मगर बाद में सभी भूल जाते हैं।

-रूप ¨सह, स्थानीय निवासी चंबा

----------

पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण लोगों को वाहन खरीदने के लिए हिम्मत नहीं हो पा रही है। नगर परिषद चंबा व प्रदेश सरकार आज दिन तक जनता की इस मांग को पूरा नहीं कर पाई है।

-विकास कुमार, व्यापारी चंबा

------------

नगर परिषद द्वारा सभी वार्डो में पार्किंग सुविधा देने के लिए प्लान तैयार किया गया है। जल्द ही इस पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा, ताकि लोगों को जल्द ही चंबा शहर में पार्किंग की सुविधा मिल सके।

-नीलम नैयर, अध्यक्ष, नगर परिषद चंबा।

----------

चंबा में पार्किंग सुविधा के बारे में विधानसभा में भी कई बार मांग की गई है। लेकिन आज तक कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है। कांग्रेस के कार्यकाल में चंबा की पूरी तरह से अनदेखी की गई है। इस बार सत्ता में भाजपा सरकार आने के बाद चंबा में प्राथमिकता से पार्किंग सुविधा दी जाएगी।

-बीके चौहान, विधायक, चंबा सदर।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप