Move to Jagran APP

जमीन तलाश रहा बनीखेत बस अड्डा

पर्यटन नगरी डलहौजी के प्रवेश द्वार बनीखेत में आजतक बस स्टैंड का निर्माण नहीं हो सका है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 10:47 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 10:47 AM (IST)
जमीन तलाश रहा बनीखेत बस अड्डा
जमीन तलाश रहा बनीखेत बस अड्डा

विशाल सेखड़ी, डलहौजी

loksabha election banner

पर्यटन नगरी डलहौजी के प्रवेशद्वार बनीखेत में बस अड्डा जमीन की तलाश में ही उलझ कर रह चुका है। हैरानी की बात है कि यहां से होकर हर साल लाखों पर्यटक गुजरते हैं, लेकिन बस अड्डा नहीं बन पाया है। बस अड्डा न होने के कारण चालकों को सड़क किनारे बसें खड़ी करना मजबूरी है। इससे यहां पर अकसर जाम लग जाता है। जाम में पर्यटकों सहित स्थानीय लोग फंस जाते हैं। ऐसा नहीं है कि यहां पर बस अड्डा बनाने की मांग नहीं उठी। मांग काफी बार उठ चुकी है, लेकिन इसके पूरा होने में जमीन आड़े आ रही है। बनीखेत में बस स्टैंड के निर्माण की मांग प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होते ही उठी थी, लेकिन अभी तक सरकार द्वारा भी कोई उचित कदम नहीं उठाया गया है।

उपमंडल डलहौजी के व्यस्ततम मध्य क्षेत्र बनीखेत में बस स्टैंड न बन पाने के कारण यात्रियों, चालकों व स्थानीय दुकानदारों को भी काफी समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं। सड़क किनारे खड़ी रहने वाली बसों से स्थानीय दुकानदारों का कामकाज भी प्रभावित होता है। दिन में कई बार एक समय में चार से पांच बसें सड़क किनारे खड़ी रहने से यहां हादसे का खतरा सताता है। बनीखेत में यात्रियों को बसों का इंतजार धूप व बरसात के दिनों में खुले आसमान के तले ही करना पड़ता है। जबकि, एचआरटीसी की विभिन्न गंतव्यों की ओर जाने वाली बसों के चालकों व परिचालकों को भी यहां विश्राम करने की कोई जगह उपलब्ध नहीं है। यहां स्थित एचआरटीसी के खेपन कार्यालय में कुछ वर्ष पहले तक वर्कशॉप भी हुआ करती थी। परंतु अब यहां वर्कशॉप न होने के कारण निगम की बसें खराब होने पर बस की मरम्मत के लिए मैकेनिक भी चंबा से बुलाना पड़ता है। लोगों का कहना है कि बनीखेत में बस स्टैंड के निर्माण के लिए उपयुक्त सरकारी भूमि भी उपलब्ध है। यदि उक्त स्थान पर बस स्टैंड बनाया जाता है तो यहां पर यातायात व्यवस्था में सुधार होगा। वहीं यात्रियों को भी बसों का इंतजार करने के लिए उपयुक्त स्थल उपलब्ध हो जाएगा।

बस स्टैंड के निर्माण से यहां पर लंबी दूरी की विभिन्न गंतव्यों की ओर जाने वाली बसों की अग्रिम बु¨कग की भी सुविधा लोगों को उपलब्ध होगी। हैरानी की बात है कि बनीखेत में बस स्टैंड के निर्माण का मामला दशकों से अधर में लटका है। प्रशासन व सरकार को पर्यटन की दृष्टि से विकसित हो रहे बनीखेत में बस स्टैंड के निर्माण के लिए कदमताल करनी होगी। क्या कहती हैं विधायक

बनीखेत में बस स्टैंड का निर्माण होना चाहिए, लेकिन यहां पर जमीन ही उपलब्ध नहीं है। जो जमीन यहां है वह रिजर्व फॉरेस्ट है अथवा वन विभाग की है। जमीन उपलब्ध हो तो यहां बस स्टैंड का निर्माण करवाया जा सकता है। इस संबंध में आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

आशा कुमारी, विधायक डलहौजी विधानसभा क्षेत्र। बनीखेत में बस स्टैंड निर्माण की मांग प्रदेश सरकार तक पहुंचाकर इसे पूरा करवाने के प्रयास किए जाएंगे, ताकि लोगों को सुविधा मिल सके।

रेणु चड्ढा, पूर्व विधायक डलहौजी विधानसभा क्षेत्र। बनीखेत में बस स्टैंड के निर्माण की जरूरत विभाग को भी महसूस होती है। यहां बस स्टैंड के निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि संबंधी कदमताल की जाएगी और मांग सरकार को भेजी जाएगी।

सुभाष रणहोत्रा, क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी चंबा। लोगों की जुवानी

बनीखेत में हमें बसें सड़क किनारे ही खड़ी करनी पड़ती हैं। दस मिनट से ज्यादा बस खड़ी करो तो पुलिस वाले तंग करते हैं। जबकि, सड़क किनारे खड़ी बसों की वजह से दुर्घटनाओं का भी डर सताता है। यहां बस अड्डा बनाना समय की मांग है।

फरीद मोहम्मद, चालक एचआरटीसी। यहां बस अड्डा न होने के कारण बसें सड़क किनारे खड़ी करने के लिए हम मजबूर हैं। कई बार ज्यादा बसें स्टॉप पर आ जाने से जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। यहां बस स्टैंड का निर्माण होना चाहिए।

तिलक राज, चालक एचआरटीसी। लंबी दूरी पर चलने वाली निगम की बसों के चालकों व परिचालकों को यदि बनीखेत में विश्राम करना हो तो उन्हें कोई जगह उपलब्ध नहीं है। बस स्टैंड का निर्माण होने से यहां चालकों व परिचालकों के लिए रेस्ट रूम भी बनेगा, जिससे सुविधा होगी।

अजय कुमार, परिचालक एचआरटीसी। बनीखेत में यदि निगम की कोई बस खराब हो जाए तो यहां मरम्मत नहीं हो पाती। बस की मरम्मत के लिए मैकेनिक को चंबा से बुलाना पड़ता है, जिससे समस्या झेलनी पड़ती है। वहीं सड़क किनारे खड़ी बसों से जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

दीपक कटोच, परिचालक एचआरटीसी। बनीखेत में लंबी दूरी की बसों की अग्रिम बु¨कग की सुविधा नहीं है। यदि बनीखेत से दिल्ली जाना हो तो लोगों को चंबा से टिकट बुक करवानी पड़ती है, जिसमें कि उन्हें करीब 45 किलोमीटर के लिए अतिरिक्त किराया भरना पड़ता है। बनीखेत में बस स्टैंड बनाना चाहिए।

प्रवीन कुमार, यात्री। बनीखेत में बस का इंतजार करने के लिए कोई उपयुक्त जगह नहीं है। जबकि बसें सड़क किनारे खड़ी रहने से दुर्घटनाओं का भी डर सताता रहता है। यहां बस स्टैंड का निर्माण होना चाहिए।

कुलदीप कुमार, यात्री। यहां अकसर बसें काफी समय तक सड़क किनारे खड़ी रहती हैं, जिससे दुकानदारों का काम प्रभावित होता है। बसों को यदि सड़क किनारे ही पार्क करना है तो उसके लिए पांच से दस मिनट का ही समय होना चाहिए। बस स्टैंड का निर्माण हो तो काफी सुविधा होगी।

बृजलाल टंडन, स्थानीय दुकानदार। विगत वर्षो में बस स्टॉप पर दुर्घटनाएं भी घटित हो चुकी हैं। लिहाजा यहां बस स्टैंड का निर्माण किया जाना चाहिए। बस अड्डा बनने से यहां जहां लोगों को सुविधा मिलेगी, वहीं सड़क पर बसें खड़ी करने से जाम से भी निजात मिलेगी।

विशाल कुमार, स्थानीय दुकानदार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.