Move to Jagran APP

67 किमी बनी नई सड़कें, 81 km रोड हुई पक्की; राहत और बचाव कार्यों के लिए चंबा को हिमाचल सरकार ने दिए 64 करोड़ रुपये

वर्ष 2023-24 के दौरान विभिन्न राहत एवं बचाव कार्यों के लिए राज्य सरकार की ओर से चंबा जिला को 64 करोड़ 30 लाख की धनराशि उपलब्ध करवाई गई है। बरसात के दौरान प्राकृतिक आपदा से हुए भारी नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार की ओर से पांच करोड़ 35 लाख रुपए का विशेष राहत पैकेज उपलब्ध करवाया गया है।

By Suresh Thakur Edited By: Nidhi Vinodiya Published: Sat, 27 Jan 2024 08:23 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 08:23 PM (IST)
67 किमी बनी नई सड़कें, 81 km रोड हुई पक्की

संवाद सहयोगी, चंबा। वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान विभिन्न राहत एवं बचाव कार्यों के लिए राज्य सरकार की ओर से चंबा जिला को 64 करोड़ 30 लाख की धनराशि उपलब्ध करवाई गई है। बरसात के दौरान प्राकृतिक आपदा से हुए भारी नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार की ओर से पांच करोड़ 35 लाख रुपए का विशेष राहत पैकेज उपलब्ध करवाया गया है। इसके साथ ही जिला में जनवरी 2023 से लोक निर्माण विभाग की ओर से सड़कों एवं पुलों के निर्माण कार्यों पर 205 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। 

loksabha election banner

67 किलोमीटर नई सड़कों के निर्माण 

इसके तहत 67 किलोमीटर नई सड़कों के निर्माण के साथ 81 किलोमीटर से अधिक सड़कों को पक्का किया गया। साथ ही नौ पुलों के निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के अलावा पांच पुलों का कार्य प्रगति पर है। यह बात आयुष, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री यादविंदर गोमा ने गणतंत्र दिवस के मौके पर चंबा मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। चंबा के ऐतिहासिक चौगान में 75वें गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर जिला स्तरीय समारोह पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। 

आयुष, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री यादविंदर गोमा ने राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता की और पुलिस, वनरक्षक, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस की महिला एवं पुरुष टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी ली। यादविंदर गोमा ने अपने संबोधन में जिलावासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए देश की आजादी एवं गणतंत्र की स्थापना में स्वतंत्रता सेनानियों के बहुमूल्य योगदान, निस्वार्थ त्याग और बलिदान को याद करते हुए उनके प्रति अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

चंबा के समग्र विकास को लेकर सरकार ने उठाए कदम

हिमाचल प्रदेश को आत्मनिर्भर तथा समृद्ध बनाने को लेकर राज्य सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए यादविंदर गोमा ने कहा कि आधारभूत ढांचागत सुविधाओं को बढ़ाने के साथ सभी आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता को समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों तक पहुंचाना प्रदेश सरकार सुनिश्चित बना रही है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में व्यवस्था परिवर्तन की बात करते हुए उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिला चंबा के समग्र विकास को लेकर सरकार द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में दिया लाभ

युवाओं को स्वरोजगार के बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने को लेकर मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का जिक्र करते हुए कहा कि जिला में दिसंबर 2022 से 43 लाभार्थियों को करीब आठ करोड़ रुपए के ऋण मामले स्वीकृत करने के साथ एक करोड़ 55 लाख धनराशि का अनुदान उपलब्ध करवाया गया। लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान को लेकर शुरू किए गए सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम का जिक्र भी उन्होंने अपने संबोधन में किया। लोगों को सुदृढ़ स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि जिला में 115 आयुर्वेदिक संस्थानों के माध्यम से लगभग 2 लाख 74 हजार 428 लोगों का उपचार किया गया ।

इन्हें किया गया सम्मानित

कैबिनेट मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों, गैर सरकारी संस्थाओं के पदाधिकारी सहित मार्च पास्ट करने वाली टुकड़ियों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। इससे पूर्व विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में स्थानीय विधायक नीरज नैय्यर, पूर्व मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, पूर्व विधायक सुरेंद्र भारद्वाज, कार्यकारी अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी कमल ठाकुर, उपायुक्त अपूर्व देवगन, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, पूर्व सैनिक, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं स्थानीय गणमान्य लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.