Move to Jagran APP

भरमौर के गांवों में बिजली-पानी की समस्या नहीं होगी

जनजातीय क्षेत्र भरमौर के तहत आने वाली ग्राम पंचायत तुंदाह बड़ग्रां एवं औरा फाटी के लोगों को आने वाले समय में बिजली व पानी की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 07:14 AM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 07:14 AM (IST)
भरमौर के गांवों में बिजली-पानी की समस्या नहीं होगी
भरमौर के गांवों में बिजली-पानी की समस्या नहीं होगी

संवाद सहयोगी, भरमौर : जनजातीय क्षेत्र भरमौर के तहत आने वाली ग्राम पंचायत तुंदाह, बड़ग्रां एवं औरा फाटी के लोगों को आने वाले समय में बिजली व पानी की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।

loksabha election banner

एक दिवसीय दौरे पर भरमौर पहुंचे उर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने विद्युत बोर्ड एवं विभागीय अधिकारियों को इन पंचायतों में विद्युत लाइनों, पेयजल व सिचाई योजनाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा जनजातीय क्षेत्र की इन दूरदराज की ग्राम पंचायतों में विभाग जल जीवन मिशन और प्रधानमंत्री सिचाई योजना के तहत तय समय सीमा के भीतर डीपीआर बनाए।

सुखराम चौधरी ने विधानसभा क्षेत्र भरमौर के तहत ग्राम पंचायत तुंदाह के बन्नी में प्रस्तावित बन्नी जलविद्युत परियोजना के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। लोगों की मांग पर मंत्री ने इस क्षेत्र में विद्युत लाइनों के सुदृढ़ीकरण कार्यो एवं विद्युत समस्या के स्थायी समाधान के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्थानीय लोगों को भरोसा देते हुए कहा कि जल्द ही ग्राम पंचायत तुंदाह के कुछ गांवों में विद्युत लाइन को संपर्क सड़क के साथ-साथ स्थापित किया जाएगा, ताकि सर्दियों के दौरान विद्युत व्यवस्था की बहाली में लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े।

विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को क्षेत्र की आवश्यकता के अनुरूप कार्य योजना तैयार करने में स्थानीय लोगों की सहभागिता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। किसानों और बागवानों को सिचाई सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ऊर्जा मंत्री ने जलशक्ति विभाग के अधिकारियों को उठाऊ सिचाई योजना की डीपीआर बनाने के भी निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को किसी उपयुक्त स्थल पर शौचालय निर्माण की संभावनाओं पर कार्य करने को भी कहा।

इस मौके पर मनीष सोनी उपमंडल अधिकारी, मदन शर्मा मुख्य अभियंता एचपीपीटीसीएल, सन्नी वर्मा डीएफओ भरमौर, दीपक वर्मा अधीक्षण अभियंता एचपीपीटीसीएल, रूमेल सिंह अधीक्षण अभियंता विद्युत, पवन शर्मा अधिशाषी अभियंता विद्युत, स्थानीय पंचायत प्रधान पिकी देवी सहित क्षेत्र के लोग मौजूद रहे।

---------

सोलर लाइट के लिए दी राशि

ऊर्जा मंत्री ने तुंदाह गांव में सोलर लाइट लगाने के लिए ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपये देने की स्वीकृति प्रदान की। स्थानीय विधायक जिया लाल कपूर ने मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से जनजातीय क्षेत्रों के विकास के लिए एकीकृत जनजातीय विकास परियोजना के तहत विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों का प्रभावी तौर पर कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.