Move to Jagran APP

इंतजार खत्म..कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पहला वार आज

कोरोना वायरस को हराने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 07:27 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 07:27 PM (IST)
इंतजार खत्म..कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पहला वार आज

जागरण संवाददाता, चंबा : कोरोना वायरस को हराने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिले में कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन के आने का इंतजार शुक्रवार को खत्म हो गया है। वैक्सीन की 3800 डोज शिमला से चंबा पहुंच गई है। मेडिकल कॉलेज व आयुर्वेदिक अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े 150 लोगों को टीका लगाया जाएगा।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) के कार्यालय में बने कोल्ड चेन प्वाइंट में वैक्सीन को रख दिया गया है। यहां से शनिवार को वैक्सीन चयनित दो वैक्सीनेशन केंद्रों भेजी जाएगी। पहले जिले में 280 लोगों को चार केंद्रों में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जानी थी, मगर दो केंद्रों को रद किया गया है। मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 100, जिला आयुर्वेद अस्पताल में 50 व्यक्तियों का टीकाकरण होगा। इनमें स्वास्थ्य विभाग से चिकित्सक, स्टाफ नर्स, आशा वर्कर और हेल्थ वर्कर समेत अन्य स्टाफ शामिल है। इसके अलावा आइसीडीएस विभाग के कर्मचारियों को भी डोज लगाई जाएगी। 16 जनवरी को दो केंद्रों पहली डोज लगेगी। इसके 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी। जिन 150 लोगों को वैक्सीन लगेगी, उनका कोविन ऐप में पंजीकरण हो चुका है। पहले चरण में 16, 18, 21, 23, 28 और 30 जनवरी और पहली फरवरी तक टीकाकरण अभियान पूरा किया जाएगा। इन सात दिनों में जिले के लगभग सभी स्वास्थ्य वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। अब तक चंबा जिला से 5899 लोगों को वैक्सीन के लिए पंजीकृत किया जा चुका है। जिले में कुल 41 सेशन साइटें होंगी, जिनमें 41 टीमें टीकाकरण के इस काम को अंजाम देंगी। प्रत्येक टीम में पांच कर्मचारी तैनात रहेंगे।

------------

कोरोना मरीजों को बाद में लगेगी वैक्सीन

जिला में सक्रिय कोरोना मरीजों को अभी वैक्सीनेशन के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य विभाग एकाएक पॉजिटिव आए मरीज को वैक्सीन नहीं लगाएगा क्योंकि उसमें पहले ही एंटीबॉडी मौजूद रहने की संभावना है। इसलिए कम से कम ऐसे हालात में 15 दिन बाद मरीज को वैक्सीन दी जा सकेगी।

--------

चार चरणों में होगा टीकाकरण

स्वास्थ्य विभाग ने चार चरणों में वैक्सीनेशन प्रक्रिया चलाने का फैसला लिया है। इसमें पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे में फ्रंटलाइन वर्करों, तीसरे में 50 साल से अधिक लोगों और चौथे चरण में 50 साल से कम उम्र वालों और बीपी व शुगर वाले मरीजों को वैक्सीन लगेगी।

-------------

कोविड के लिए एक तरह से शील्ड हमें प्राप्त हुई है। हमारे यहां कोविशील्ड पहुंची है। इसे कोल्ड स्टोर में रखा गया है। शनिवार से वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा। मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत टीकाकरण किया जाएगा। एक सप्ताह तक हमारा लक्ष्य रहेगा कि पहले चरण का वैक्सीनेशन पूरा कर लिया जाए। एक और खेप वैक्सीन की पहुंचेगी। सभी वैक्सीन लगवाएं और किसी प्रकार की भ्रांति पर ध्यान न दें।

-डीसी राणा, उपायुक्त चंबा

----------

कोविशील्ड की 3800 डोज पहुंच चुकी हैं। हमारी ओर से वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लाभार्थियों से अपील है कि वैक्सीनेशन के लिए समय से पहुंचे। इस वैक्सीन के किसी तरह के साइड इफेक्ट नहीं आए हैं। यह पूरी तरह से सुरक्षित है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स, डाक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, वार्ड अटेंडेंट, स्वीपर को पहले ही सूचित कर दिया गया है।

-डा. राजेश गुलेरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा

-------

चार स्तरों पर टीमें करेंगी काम

टीकाकरण अभियान में चार स्तरों पर टीमें काम करेंगी। कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान को लेकर वैक्सीन में महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज, खेल एवं युवा मामले विभाग, शिक्षा विभाग, शहरी विकास विभाग, राजस्व, पुलिस, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग तथा एनआइसी से कर्मचारी सहयोग करेंगे।

-------------

दोनों टीकों के बीच 14 दिन का अंतराल

जिसे पहला टीका जिस वैक्सीन का लगेगा उसे दूसरी डोज भी उसी वैक्सीन की दी जाएगी। दोनों टीकों के बीच कम से कम 14 दिन का अंतराल रखना होगा। टीका लगाने से पहले लोगों की मेडिकल हिस्ट्री पता करने की हिदायत दी गई है। जिन्हें किसी तरह की एलर्जी है उन्हें टीका देने से पहले सावधानी बरतने को कहा गया है। ऐसे लोग जिन्हें सार्स या कोरोना के इलाज में एंटी सार्स मोनोक्लोनल एंटीबॉडी दी गई हैं या प्लाज्मा दिया गया है, जो किसी बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती रहे हों, बीमार रहे हों, उन्हें ठीक होने के चार से आठ हफ्ते बाद टीका लगाया जाए।

-------------------

स्वास्थ्य खंड समोट में आज नहीं होगा टीकाकरण

संवाद सहयोगी, डलहौजी : कोरोना टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य खंड समोट के स्वास्थ्य कर्मियों को अभी दो-तीन दिन और इंतजार करना पड़ेगा। पूर्व चिह्नित प्राथमिक स्वास्थय केंद्र (पीएचसी) बनीखेत, पीएचसी ककीरा, नागरिक अस्पताल चुवाड़ी व पीएचसी समोट में टीकाकरण स्थगित किया गया है। स्वास्थ्य सेवाएं देने वाली गर्भवती महिलाएं व बच्चे को दूध पिलाने वाली माताओं का प्रथम चरण में टीकाकरण नहीं होगा। इसलिए विभाग सुनिश्चित कर रहा है। इस बात की विस्तृत पड़ताल की जा रही है, ताकि कोरोना से बचाव के उतने ही टीके मंगवाए जाएं जितने कि प्रथम चरण में कोरोना योद्धाओं को लगने हैं। यदि अतिरिक्त संख्या में टीके मंगवा लिए गए तो टीके खराब हो जाएंगे। 11 जनवरी को इन केद्रों में ड्राई रन किया गया था। सोमवार से टीकाकरण शुरू होने की पूरी उम्मीद है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं।

-----------

शनिवार को स्वास्थ्य खंड समोट के तहत टीकाकरण नहीं होगा। सोमवार से टीकाकरण शुरू किया जा सकता है। टीकाकरण से एक दिन पूर्व संबंधित व्यक्ति को टीका लगने की सूचना उसके मोबाइल फोन पर दी जाएगी।

-डा. सतीश फोतेदार, खंड स्वास्थ्य अधिकारी समोट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.