Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जन्माष्टमी स्नान के बाद प्रशासन ने की यात्रा की समीक्षा

By Edited By: Updated: Thu, 21 Aug 2014 01:38 AM (IST)
Hero Image

संवाद सूत्र, भरमौर : मणिमहेश यात्रा आयोजक समिति ने जन्माष्टमी स्नान के बाद बुधवार को जन्माष्टमी स्नान की समीक्षा बैठक अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर एलके शर्मा की अध्यक्षता में की। बैठक में एसडीएम भरमौर जितेंद्र कंवर भी मुख्य रूप से शामिल रहे। वहीं यात्रा प्रबंधों के संबंध में जिम्मेवारियां निर्वहन कर रहे विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

एडीएम भरमौर ने कहा कि जो कमियां जन्माष्टमी स्नान के समय रह गई थी। उन्हें राधाष्टमी के स्नान के मौके पर समाप्त कर दिया जाएगा। जिसके लिए यात्रा प्रबंधन में जुटे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निष्ठा पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए गए। एडीएम ने कहा कि इस बार मणिमहेश यात्रा के लिए अपेक्षा से अधिक यात्री पहुंच रहे हैं। इसलिए इस यात्रा में सुव्यवस्थित रखने के लिए जो भी आवश्यक पहल हो वे की जानी चाहिए। उन्होंने यात्रा प्रबंधन के सेक्टर आफिसरों को निर्देश देते हुए कहा कि यात्रा की रिपोर्ट तैयार करने में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। वास्तविक स्थिति सामने आने पर सेक्टर आफिसरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। उन्होंने यात्रा में आपदा प्रबंधन व सुरक्षा कर्मियों को निर्देश दिए कि आपसी तालमेल बना कर रखें। क्योंकि उन्हें रिपोर्ट मिल रही है कि आपदा के समय इन दोनों विभागों में तालमेल न होने का खामियाजा यात्रियों तथा पीड़ितों को भुगतना पड़ रहा है।

शीघ्र ही विभागीय अधिकारियों का एक दल यात्रा के पुख्ता प्रबंध जानने हेतु हड़सर से मणिमहेश की यात्रा पर भी जा रहा है। यदि इस दौरान विभागीय अधिकारियों को किसी तरह की कोई अनियमितता दिखाई पड़ती है तो इस संबंध में सेक्टर आफिसरों से पूछताछ की जाएगी।