Move to Jagran APP

जिले में लगेंगे 46 नए लघु उद्योग

जिले के युवक व युवतियां मुख्यमंत्री स्वावलबंन योजना के तहत लघु उद्यमी बनन

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 03:24 PM (IST)Updated: Wed, 03 Oct 2018 03:24 PM (IST)
जिले में लगेंगे 46 नए लघु उद्योग
जिले में लगेंगे 46 नए लघु उद्योग

संवाद सहयोगी बिलासपुर : जिले के युवक व युवतियां मुख्यमंत्री स्वावलबंन योजना के तहत लघु उद्यमी बनने में रूचि दिखा रहे हैं। इस योजना के तहत लगभग सात करोड़ रुपये के उद्यम स्थापित होंगे। इस योजना के तहत महज तीन माह के भीतर 46 नए उद्यमियों के प्रपोजल स्वीकृत कर लिए गए हैं। उद्योग विभाग बिलासपुर अब इन स्वीकृत उद्यमियों के प्रपोजल को बैंक को प्रेषित करेगा। सरकार की तरफ से उद्योग स्थापित करने वाले इन उद्यमियों को अनुदान भी मिलेगा। युवक उद्यमियों को 25 फीसद और युवतियों को 30 फीसदी अनुदान सरकार की ओर से मिलेगा। करीब दो माह के भीतर यह उद्योग स्थापित किए जा सकेंगे। उद्योग एरिया ग्वालथाई में आधी कीमत पर इन उद्यमियों को विभाग प्लाट भी मुहैया करवा रहा है।

loksabha election banner

यह है योग्यता

हर वर्ग के 18 से 35 वर्ष के युवक एवं युवतियां इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए विभाग की अधिकृत वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। योजना के तहत 40 लाख तक का ऋण लाभर्थियों को पांच फीसद की दर पर मिलेगा। आवेदन करने के लिए आवेदकों को हिमाचली प्रमाणपत्र, दसवीं का प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड और प्रोजेक्ट रिपोर्ट सौंपनी होगी।

ब्यूटी पार्लर में रुचि दिखा रही महिला उद्यमी

महिला उद्यमी ब्यूटी पार्लर, बुटीक आदि स्थापित करने में रुचि दिखा रही हैं। इसके अलावा जिले के युवक साइबर कैफे, कंप्यूटर सर्विस सेंटर, ऑटो रिपेयर, लाइट एंड टैंट हाउस, खेती के औजार आदि बनाने में रुचि दिखा रहे हैं। इसके अलावा अन्य कई क्षेत्रों में भी रोजगार की संभावनाओं को तलाश रहे हैं।

¨सगल ¨वडो क्लीरेंस एजेंसी से मिलेंगे सस्ते प्लाट

युवाओं को नए उद्योग स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ¨सगल ¨वडो क्लीरेंस एजेंसी आधी कीमत पर उद्योग शुरू करने वाले युवक एवं युवतियों को प्लाट मुहैया करवा रही है। उद्योग विभाग बिलासपुर ने इस योजना के तहत उद्योग स्थापित करने वाले आवेदको को विभाग ने यह विशेष छूट दी है।

बैंकों को प्रेषित किए 46 आवेदन: महाप्रबंधक

जिला उद्योग विभाग की कार्यकारी महाप्रबंधक प्रोमिला शर्मा ने कहा कि युवा योजना में रुचि दिखा रहे हैं। 46 उद्योग स्थापित करने के लिए विभाग ने बैंकों को आवेदन प्रेषित कर दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.