Move to Jagran APP

Bilaspur: 'मोदी सरकार में परियोजनाओं का शिलान्यास भी होता है और उद्घाटन भी...', नड्डा और अनुराग ने गिनवाईं उपलब्धियां

Bilaspur News बीजेपी राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने बिलासपुर में नई सुविधाओं का शुभारंभ किया। साथ ही मोदी सरकार की उपलब्धियां भी गिनवाईं। नड्डा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के प्रयासों के चलते एम्स बिलासपुर को कई नई सुविधाएं प्रदान हुई है। उन्‍होंने कहा कि भाजपा जो वादा करती है उसे निभाती भी है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 23 Feb 2024 05:50 PM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2024 05:50 PM (IST)
जेपी नड्डा ने केंद्र की गिनवाईं उपलब्धियां

जागरण संवाददाता, बिलासपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के एम्स बिलासपुर में कई नई सुविधाओं का शुभारंभ किया। साथ ही 'विश्राम सदन' का शिलान्यास किया।

loksabha election banner

इस क्रम में उन्होंने 4 करोड़ की लागत से बने 40 हजार लीटर की क्षमता वाले लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट और 30 करोड़ की लागत से एडवांस्ड रेडिएशन थैरेपी के लिए लगी आधुनिक मशीनरी सहित अन्य नई सुविधाओं का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एवं सांसद अनुराग ठाकुर और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित कई गणमान्य अतिथि उपस्थित थे।

आज हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बन गए- अनुराग ठाकुर

वहीं केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर एम्स में विभिन्न सुविधाओं के उद्घाटन और शिलान्यास समारोह को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि आज देश में 700 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज हैं। 7 एम्स से बढ़कर अब 23 एम्स हो गए हैं। आप सब देख सकते हैं कि जब अच्छी सरकार होती है तो विकास की गति कैसे बढ़ती है। आज हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं।

एम्‍स बिलासपुर को कई नई सुविधाएं हुई प्रदान- नड्डा

जेपी नड्डा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के प्रयासों के चलते एम्स बिलासपुर को कई नई सुविधाएं प्रदान हुई है। 3 अप्रैल 2017 को नवरात्रों की षष्ठी तिथि को आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एम्स बिलासपुर का शिलान्यास किया था। 5 अक्टूबर 2022 को विजयदशमी के दिन आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी ने इस संस्थान का उद्घाटन कर बिलासपुर की जनता को दशहरे का उपहार दिया था।

यह भी पढ़ें: Bilaspur News: बिलासपुर AIIMS में नई सेवाओं की शुरुआत, जेपी नड्डा ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण

लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा का किया गया उद्घाटन

आज 4 करोड़ की लागत से बना 40 हजार लीटर की क्षमता वाले लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा का उद्घाटन किया गया है। इसी तरह रेडिएशन एन्कॉलोजी में एडवांस्ड रेडिएशन थैरेपी के लिए 30 करोड़ की लागत से आधुनिक मशीनरी लगाई गई है और सीटी स्कैन सुविधा शुरू की गई है। आज 350 बेड की क्षमता वाले विश्राम सदन का भी शिलान्यास हुआ है।

स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा होगी कई गुना बेहतर

एम्स बिलासपुर को इन सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिए माननीय अध्यक्ष ने स्वास्थ्य मंत्री और ऊर्जा मंत्री का अभिनंदन और धन्यवाद करते हुए कहा कि इन सुविधाओं से पहाड़ी क्षेत्र के निवासियों के लिए स्वास्थ्य और इलाज सुविधा कई गुना बेहतर और आसान हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश ने स्वास्थ्य सहित हर क्षेत्र में तेज प्रगति और विकास किया है। हर वर्ग को एक नई दिशा मिली है और देश आगे बढ़ने में सफल हुआ है। कोरोना महामारी पूरी शताब्दी की सबसे बड़ी महामारी थी और कोई भी इसका इलाज और बचाव नहीं जानता था।

पाश्चात्य देश सहित पूरे विश्व के बड़े-बड़े नेता मानवता या अर्थव्यवस्था के बीच असमंजस में झूलते रहे और किसे प्राथमिकता से बचाना है इसका फैसला नहीं कर पा रहे थे। लेकिन भारत में मोदी जी ने "जान है तो जहान है" का नारा लगाते हुए दृढ़ता से पूरे देश में लाकडाउन लगाकर मानवता को सुरक्षित किया।

देश में लगाए गए 2500 ऑक्‍सीजन प्‍लांट्स

इस बीच 2 महीने में उन्होंने देश को तैयार किया और उस समय मात्र 112 दिन में पूरे देश में लगभग 2500 ऑक्सीजन प्लांट्स लगाए गए जिनसे भारत की आक्सीजन उत्पादन क्षमता 3000 टन प्रतिदिन तक पहुंच गई थी। इसके अलावा मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में भारत के वैज्ञानिकों ने मात्र 9 महीने दो दो स्वदेशी वैक्सीन तैयार कर देश को इस महामारी से बचाया। परिणामस्वरूप देशभर में 220 करोड़ वैक्सीन लगाई गई। भारत ने 100 देशों को वैक्सीन निर्यात की और विश्व मैत्री के तहत 30 करोड़ वैक्सीन कई देशों को मुहैया कराई।

पीएम मोदी करेंगे अखिल भारतीय चिकित्सा संस्थान का शिलान्यास

बिलासपुर में एम्स बनना यहां के स्थानीय लोगों का सपना था और यह आज साकार हुआ है। 25 तारीख को बठिंडा में पीएम नरेन्द्र मोदी अखिल भारतीय चिकित्सा संस्थान का शिलान्यास करेंगे। उन्होंने व्यक्तिगत अनुभव साझा करते हुए कहा "जब मैं एक युवा छात्र था, तो में कहता था शिक्षा हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है", लेकिन व्यावसायिक शिक्षा समाज द्वारा दिया गया विशेषाधिकार है।

यह भी पढ़ें: Himachal: हिमाचल में पहली बार हड्डी के ट्यूमर का सफल इलाज, बिलासपुर AIIMS के डॉक्टरों ने इस तरीके से पाई बड़ी सफलता

जब उनके स्वास्थ्य मंत्री होने के समय मनसुख मंडाविया रसायन एवं उर्वरक मंत्री थे और मनसुख मंडाविया के कारण स्टंट के दाम कम हुए थे। जनऔषधि के माध्यम से दवाइयों के दाम काम करने में किए गए थे। पहले लोग आयुर्वेद को जनता इतना महत्व नहीं देते थे मगर आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में वैश्विक स्तर पर आयुर्वेद और योग को महत्व मिला है। भाजपा सरकार 30 वर्ष की आयु वाले सभी लोगों की स्वास्थ्य जांच कर रही है।

बीमारियों से लड़ने के लिए काम कर रही भाजपा- नड्डा

इसके नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार थ्योरेटिव, एलिएटिव, रिहैबिलिएटिव जैसी कठिन से कठिन बीमारियों से लड़ने के लिए कार्य कर रही है। कैंसर के इलाज कीमोथेरपी से होता है और रोगी की जान भी बच जाती है परन्तु आयुष प्रणाली रोगी में प्रतिरक्षा प्रणाली बनाकर ताकत प्रदान करती है। इसलिए हर बीमारी से लड़ने की लिए आयुर्वेद भी जरूरी है साथ ही योग भी आवश्यक है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी समग्र दृष्टिकोण के साथ देश की स्वास्थ्य नीति को बेहतर बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.