Move to Jagran APP

बड़सर धार में खुल में जलाया जा रहा कूड़ा कर्कट

संजय गोस्वामी, बड़सर बड़सर उपमण्डल की बड़सर धार में भारी मात्रा में हमीरपुर व ऊना की स

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 08:39 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 08:39 PM (IST)
बड़सर धार में खुल में जलाया जा रहा कूड़ा कर्कट
बड़सर धार में खुल में जलाया जा रहा कूड़ा कर्कट

संजय गोस्वामी, बड़सर

loksabha election banner

बड़सर उपमण्डल की बड़सर धार में भारी मात्रा में हमीरपुर व ऊना की सीमांत क्षेत्र के पास खुले में कूड़ा जलाया जा रहा है। ऊना-हमीरपुर हाईवे के किनारे पर सड़क के किनारे कूड़ा जलाने से चारों ओर फैले धुंए से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। भले ही उच्च न्यायालय ने सड़कों के किनारे किसी प्रकार का कर्कट न जलाने की गाइड लाइन जारी की है परंतु स्थानीय उपमंडल में सब कुछ इसके विपरीत हो रहा है।

उपमंडल का मुख्य कस्बा मैहरे का सारा कूड़ा कर्कट गलू नामक स्थान पर हाईवे के साथ जलाया जा रहा है, जिसके चलते क्षेत्र में चारों तरफ धुआं फैल जाता है। धुआं के फैलने से जहां पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंच रहा है, वहीं दूसरी ओर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। यहां फेंके जा रहे गले सड़े फल व सब्जियों से वातावरण पहले से ही दूषित होने लगा है वहीं अब ऊपर से सरेआम कूड़ा जलाए जाने से जहां नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के संपूर्ण दावे भी खोखले साबित हो रहे हैं। क्योंकि यह संपूर्ण क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से बहुत ही उपयुक्त है।

ऊना-हमीरपुर सीमा में प्रवेश करते ही कुछ ही दूरी पर एक छोटा पिकनिक स्थल भी बनाया गया है। इस स्थल से गो¨वद सागर का मनमोहक नजारा देखने को मिलता है। आसपास के क्षेत्र के लोग व पर्यटक अकसर इस स्थल पर रूकते हैं। यही नहीं बाबा बालकनाथ मंदिर आने वाले श्रद्धालु भी इस स्थल का मनमोहक नजारा देखकर यहां रूकना नहीं भूलते हैं। बिडंवना यह है कि यह संपूर्ण क्षेत्र कूड़ा खुले में जलने प्रदूषित हो रहा है। इस गंदगी से सारे वातावरण से जहां इस स्थल की सुंदरता को ग्रहण लग गया है, वहीं पर्यटन व्यवसाय पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। आसपास के क्षेत्र व बाजारों की गंदगी खुले में जलाया जा रहा है। इस प्रकार की अनदेखी से बाहरी क्षेत्र से आने वाले लोगों में प्रशासन की छवि धूमिल हो रही है।

उधर, एसडीएम बड़सर विशाल शर्मा ने कहा कि समस्या बड़सर प्रशासन के ध्यानार्थ है। शीघ्र ही बड़सर पंचायत व बाजार कमेटी की बैठक बुलाई जाएगी तथा उन्हें उचित दिशा निर्देश दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.