Move to Jagran APP

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड की वजह से ही चल रही इस डेढ़ वर्षीय बच्चे की सांसें

बिलासपुर के रहने वाले विपिन घुमारवीं बाजार में एक दुकान में काम करते हैं। उनके बेटे को दिल में छेद है। जिस कारण से उनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा उसके इलाज में चला जाता है। पिता बताते हैं पहले उन्होंने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया था लेकिन बनवाने के बाद से वो इसका उचित इस्तेमाल कर पा रहे हैं। पहले दवाई खरीदने में ज्यादा पैसे खर्च होते थे।

By munish ghariya Edited By: Monu Kumar Jha Published: Sun, 10 Mar 2024 09:37 AM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2024 09:37 AM (IST)
Himachal News: आयुष्मान कार्ड से चल रही डेढ़ वर्षीय बच्चे की सांसें। फाइल फोटो

मुनीष गारिया, बिलासपुर। स्वजन आर्थिक रूप से इतने साधन संपन्न नहीं हैं कि निजी अस्पताल में बेटे का इलाज अपनी जेब से पैसे खर्च करके कर सकें। पूरी जमा पूंजी प्रारंभिक इलाज में लगा दी। आयुष्मान कार्ड न होता तो डेढ़ साल के बच्चे की सांसें शायद ही आज तक चल पातीं।

loksabha election banner

उपमंडल घुमारवीं के डेढ़ साल के रियांश के दिल में दो छेद थे। रियांश के पिता विपिन घुमारवीं बाजार में एक दुकान में काम करते हैं। बेटे के जन्म के समय ही डॉक्टरों ने बता दिया कि उसके दिल में छेद है। उस समय विपिन ने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया था।

शुरुआत में विपिन अपनी जेब से पैसे खर्च कर बेटे का इलाज करता रहा ताकि उसकी सांसें चल सकें। बाद में उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनवाया। रियांश के दिल का एक छेद तो भर गया है, लेकिन दूसरे के लिए ऑपरेशन करवाना पड़ेगा। आयुष्मान कार्ड का लाभ लेकर अब रियांश पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती है।

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Bus: अंब-अंदौरा रेलवे स्टेशन से वंदे भारत बस सेवा शुरू, मुकेश अग्निहोत्री ने दिखाई झंडी; जानें टाइमिंग

विपिन ने बताया कि पहले हर माह दवाएं लानी पड़ती थीं। एक बार दवा का खर्च 15 से 20 हजार रुपये आता था। दूसरों की दुकान में काम करके जितना कमाया था, बेटे की इलाज पर खर्च कर दिया। एक समय चिंता इतनी बढ़ गई कि बेटे को कैसे बचाएं।

आयुष्मान कार्ड ( Ayushman card) होने के कारण बेटे को ऑपरेशन के लिए पीजीआई में भर्ती करवाया है। विपिन ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) वरदान से कम नहीं है। आयुष्मान कार्ड से ही उनके बेटे की सांसें चल रही हैं।

यह भी पढ़ें: 'कांग्रेस सरकार से जनता तो क्या उनके अपने विधायक भी खुश नहीं', ऊना में अनुराग ठाकुर बोले- मोदी सरकार ही...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.