जागरण संवाददाता, यमुनानगर : विधानसभा चुनाव के लिए मतदान में केवल एक दिन रह गया है। मतदान बढ़ाने के लिए हर कोई अपने-अपने तरीके से प्रयास कर रहा है। नई सरकार से युवाओं को काफी उम्मीदें हैं। पहली बार वोट डालने वाले उत्साहित हैं। इस बार वोटर लिस्ट में 76873 नए मतदाताओं के नाम जुड़े हैं। युवा वर्ग से चुनाव को युवा वर्ग किस नजरिये से देख रहा है इस बारे में उनसे बातचीत की।

कुल 76873 नए वोटर जुड़े

इस बार चारों विधानसभा में कुल 76873 नए मतदाता जुड़े। यमुनानगर विधानसभा में 21669, जगाधरी में 23161, साढौरा में 17317 व रादौर में 14726 नए मतदाता जुड़े।

युवाओं से ये कर रहे वादे

प्रत्याशी युवाओं को ध्यान में रखते हुए वादे कर रहे हैं, क्योंकि सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार का है इसलिए वे वोटरों से कह रहे हैं कि चुनाव जीतने के बाद उन्हें रोजगार दिलाया जाएगा। योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी। जो बेरोजगार हैं उन्हें भत्ता दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में इंडस्ट्री लगाई जाएगी ताकि अकुशल युवाओं को भी उनमें रोजगार मिल सके।

फोटो : 35

शिक्षा और स्वास्थ्य की व्यवस्था हो : साक्षी

छात्रा साक्षी का कहना है कि शिक्षा का विकास और बेरोजगारी दूर करने वाली सरकार और प्रत्याशी को वोट दूंगी। खासकर सभी को समान शिक्षा एवं स्वास्थ्य की व्यवस्था होनी चाहिए। लोगों की सारी बचत बीमारी और पढ़ाई पर ही खत्म हो जाती है।

फोटो : 36

जातिवाद मुद्दा न बने : भावना

छात्रा भावना का कहना है कि चुनाव में जातिवाद कोई मुद्दा नहीं होना चाहिए। मेरा मुद्दा सिर्फ शिक्षा और बिजली है। यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता सूची में शामिल है। किसे वोट देनी है या नहीं इस बारे में घर पर माता-पिता से चर्चा करते हैं। क्योंकि परिजनों को हमसे ज्यादा अनुभव है।

फोटो : 37

जो शिक्षा को बढ़ावा दे उसे मिलेगा वोट : अनामिका

छात्रा अनामिका ने कहा कि महिला सशक्तीकरण व शिक्षा को बढ़ावा देने वाले प्रत्याशी व सरकार के पक्ष में मैं मतदान करूंगी। मतदान के लिए अन्य लोगों को प्रेरित करूंगी। मतदान में केवल एक दिन बचा है। इसलिए परिजनों से चर्चा जरूर करते हैं।

फोटो : 38

महिलाओं को मिले अधिकार : पूर्वी

छात्रा पूर्वी का कहना है कि महिलाओं के अधिकार को लेकर बातें तो होती है, लेकिन उन्हें अब तक समानता का अधिकार नहीं मिला है। आज भी महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केवल बातें ही होती हैं। किसे वोट देना है इस बारे में अपने दोस्तों से बातचीत करते रहते हैं।

फोटो : 39

बाद में पछताना न पड़े : योगिता

छात्रा योगिता का कहना है कि सबकी आकांक्षाओं, उद्देश्यों व विचारों को पूरा करने वाले प्रत्याशी को ही वोट करें। ऐसे प्रत्याशी को वोट न दें कि बाद में पछतावा हो। युवा बढ़ चढ़कर वोट डालें। समस्याओं का समाधान करने वाले को वोट दें। वोट से लोकतंत्र की नींव और मजबूत होगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस