Move to Jagran APP

बिना तैयारी मैदान में उतारे योद्धा, दिनभर करते रहे मशक्कत

लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद व साधनहीन लोगों को चिन्हित करने के लिए नगर निगम ने योद्धाओं को बिना तैयारी के ही मैदान में उतार दिया है। 22 वार्डों में डोर टू डोर सर्वे की जिम्मेदारी 240 बीएलओ को सौंपी गई है। संबंधित वार्ड के पार्षद को इनका सहयोग करेंगे। हालांकि बुधवार को हुई बैठक में इनको एक दिन में सर्वे पूरा किए जाने की बात कही थी लेकिन बृहस्पतिवार को दोपहर तक टीमें कई वार्डों तक पहुंच भी नहीं पाई। सर्वे से संबंधित प्रफोर्मा लेने के लिए बीएलओ को काफी मशक्कत करनी पड़ी। कई बीएलओ इस बारे मेयर मदन चौहान से भी मिले। उनके हस्तक्षेप के बाद सर्वे शुरू किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 06:15 AM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 06:15 AM (IST)
बिना तैयारी मैदान में उतारे योद्धा, दिनभर करते रहे मशक्कत
बिना तैयारी मैदान में उतारे योद्धा, दिनभर करते रहे मशक्कत

संजीव कांबोज, यमुनानगर

loksabha election banner

लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद व साधनहीन लोगों को चिन्हित करने के लिए नगर निगम ने योद्धाओं को बिना तैयारी के ही मैदान में उतार दिया है। 22 वार्डों में डोर टू डोर सर्वे की जिम्मेदारी 240 बीएलओ को सौंपी गई है। संबंधित वार्ड के पार्षद इनका सहयोग करेंगे। हालांकि बुधवार को हुई बैठक में इनको एक दिन में सर्वे पूरा किए जाने की बात कही थी, लेकिन बृहस्पतिवार को दोपहर तक टीमें कई वार्डों तक पहुंच भी नहीं पाई। सर्वे से संबंधित प्रफोर्मा लेने के लिए बीएलओ को काफी मशक्कत करनी पड़ी। कई बीएलओ इस बारे मेयर मदन चौहान से भी मिले। उनके हस्तक्षेप के बाद सर्वे शुरू किया। तीन कमेटियां बनाई

सर्वे के दौरान गरीब वर्ग की सूची, विशेष आवश्यकता वाले, दिव्यांग व अन्य आश्रित जैसे विधवा व बेसहारा लोगों की जानकारी एकत्रित की जाएगी ताकि सरकार की योजनाओं को उन्हें लाभ दिया जा सके। इसमें सर्वेयर को 15 कॉलम भर रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान सरकार की योजनाओं व आर्थिक सहायता का लाभ जरूरतमंद तक पहुंचे इसके लिए तीन कमेटियां बनाई गई हैं। इस प्रकार करेंगी काम

यूनिट कमेटी, सेक्टर लेवल कमेटी व जोनल कमेटी बनाई गई है। यूनिट कमेटी में बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) स्कूल टीचर व आंगनबाड़ी वर्कर या एनजीओ को शामिल किया गया है। जबकि सेक्टर लेवल कमेटी में क्लास टू ऑफिसर, नगर निगम पार्षद व एक एनजीओ शामिल है। इसी तरह जोनल लेवल कमेटी में डीसी व नगर निगम कमिश्नर है। कमेटी के 240 बीएलओ अपनी टीम के साथ घर घर जाकर पूरे परिवार के बारे में जानकारी एकत्रित करेंगी। नगर निगम पार्षदों को इनका सहयोग करना है। क्योंकि पार्षदों को पता है कि उनके वार्ड में वास्तव में जरूरतमंद कौन है। इसलिए सभी पार्षद इसमें सहयोग दे। ताकि जरूरतमंद तक सरकार की सहायता पहुंच सके। यूनिट लेवल कमेटी अपनी ये अपनी रिपोर्ट सेक्टर लेवल कमेटी को देंगे। अपने स्तर पर जांच के बाद सेक्टर लेवल कमेटी अपनी रिपोर्ट जोनल कमेटी को देंगी। जिसके बाद यह रिपोर्ट सरकार के पास पहुंचाई जाएगी। इसी के अनुसार जरूरतमंद को लाभ दिया जाएगा। जरूरतमंद व साधनहीन लोगों की सहायता जरूरी है। लेकिन यह काम आनन-फानन में शुरू किया गया है। बीएलओ को फार्म तक उपलब्ध नहीं करवाए गए। हमने स्वयं हाथ से एक फार्म तैयार किया। उसके बाद टीम ने सर्वे किया है। कई वार्डों में तो दोपहर तक सर्वे का काम शुरू भी नहीं किया गया।

- निर्मल चौहान, पार्षद करीब दो बजे सर्वे करने वाली टीम के सदस्यों की लिस्ट मिली। एक दिन में कैसे संभव हो सकेगा। मेरे वार्ड की कई कॉलोनियों के सर्वे का जिम्मा दूसरे वार्ड की टीम को सौंप दिया गया। इसमें दिक्कत आएगी। हम टीम का पूरा सहयोग करेंगे, लेकिन बेहतर होता यदि इसके लिए कुछ समय दिया जाता।

- सविता कांबोज, पार्षद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.