Move to Jagran APP

फेसबुक पर दोस्ती कर महिला प्रिंसिपल को जाल में फंसाया, फिर यूं ठगे 17 लाख रुपये

यमुनानगर के बुडिया के एक हाई स्‍कूल की प्रिंसपिल को ब्रिटेन में रह रहे व्‍यक्ति ने फेसबुक पर दोस्‍ती कर जाल में फंसा लिया। इसके बाद उसने प्रिंसिपल से 17 लाख रुपये ठग लिये।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 05 Oct 2018 11:49 AM (IST)Updated: Fri, 05 Oct 2018 12:26 PM (IST)
फेसबुक पर दोस्ती कर महिला प्रिंसिपल को जाल में फंसाया, फिर यूं ठगे 17 लाख रुपये
फेसबुक पर दोस्ती कर महिला प्रिंसिपल को जाल में फंसाया, फिर यूं ठगे 17 लाख रुपये

जेएनएन, यमुनानगर। लंदन के एक व्‍यक्‍ित ने यहां एक हाई स्‍कूल की प्रिंसिपल को फेसबुक पर दोस्ती कर ली। इसके बाद उसने महिला प्रिंसिपल को जाल में फंसाकर 17 लाख रुपये ठग लिये। यह ठगी उसने चैरिटी के नाम पर की। इस ठगी में गई लाेगों ने ब्रिटिश नागरिक का साथ दिया। पुलिस ने इस संबंध में नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

loksabha election banner

इस ठगी का शिकार हुई हैं बुडिय़ा के राजमाता साहिबा हाई स्कूल की प्रधानाचार्या गीता जोशी। गीता जोशी ने इस संबंध में एसपी को शिकायत दी। एसपी के निर्देश पर पुलिस ने हेनरी कार्टर, नेहा, समीर लोहार, विग्नेश आरके, कचना ए, केलाल दुजुला, मेनका गुरंगमदर रेफ, प्रिसीला व थमसीन के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

शिक्षिका पद से रिटायर होने के बाद गीता जोशी राजमाता साहिबा हाई स्कूल की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। पुलिस को दी शिकायत के मुताबिक 15 मार्च को गीता जोशी के पास फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से हेनरी कार्टर नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने के बाद गीता उससे लगातार चैटिंग करने लगीं। इस दौरान हेनरी कार्टर ने गीता से उनके कार्यों के बारे में पूछा, तो उन्‍होंने बताया कि वह चैरिटी स्कूल चलाती हैं।

गीता जाेशी के अनुसार, इस पर हेनरी कार्टर ने कहा कि मैं लंदन में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में सिविल इंजीनियर हूं। उसने चैरिटी की बात भी कही। दोनों ने फोन नंबरों का आदान प्रदान किया, इसके बाद वाट्सएप पर उनकी चैटिंग अौर बातचीत होने लगी।

गीता जोशी के अनुसार, एक दिन हेनरी ने उनसे कहा कि उसे बहुत दुबई में बड़ा बिल्डिंग बनाने का कांट्रेक्ट मिला है। इसके लिए कुछ पैसा एडवांस मिला है, जिसे वह संस्था को भेजना चाहता है। इसके बाद हेनरी ने बताया कि उसने 30 हजार पाउंड व कुछ उपहार पार्सल किए हैं।

इस तरह चला ठगी का सिलसिला

गीता जोशी ने पुलिस को बताया कि 15 अप्रैल को उनके पास नेहा नाम की युवती का फोन आया। उसने खुद को कस्टम एजेंसी मुंबई का कर्मी बताया। उसने कहा कि लंदन से उनका एक पार्सल आया है। उसे छुड़वाने के लिए 35 हजार रुपये देने होंगे। इस पर गीता ने नेहा द्वार बताए गए बैंक खाते में यह रकम जमा करा दी। यह खाता किसी जेनथ लाल के नाम पर है।

गीता जोशी के अनुसार, 17 अप्रैल को नेहा ने दोबारा फोन कर कहा कि पार्सल स्कैन करने पर पता लगा कि इसमें विदेशी करंसी है। इसलिए कानूनी कागजात तैयार करने होंगे, जिस पर 1.30 लाख रुपये जमा करने होंगे। नेहा ने समीर लोहार और विग्नेश आर नामक व्‍यक्तियों के खाता  नंबर दिए और उसमें यह रकम जमा कराने को कहा। गीता ने बताया कि उन्‍होंने 17 अप्रैल को 65000-65000 रुपये दोनों खातों में डलवा दिए।

गीता ने पुलिस काे बताया कि 18 अप्रैल को नेहा ने उसे राजस्व विभाग से संबंधी ईमेल आइडी भेजी, जिसमें कन्वर्सन एंड ट्रांसफर के बारे में लिखा गया था। इसके लिए 2.75 लाख रुपये जमा कराने को कहा गया। गीता ने हेनरी कार्टर से इस बारे में पूछा तो उसने भी पैसे देने के लिए कहा। 19 अप्रैल को उसने कंचना ए के खाता में 2.25 लाख रुपये और 50 हजार रुपये विग्नेश आर के खाते में डलवाए। 20 अप्रैल को नेहा ने गीता को ईमेल कर और दो लाख 25 हजार रुपये मांगे, जो उसने डलवा दिए। इसी तरह से गीता से 17 लाख रुपये ठग लिए गए।

बाद में उसे पूरी मामले में खुद से ठगी का पता चला। इसके बाद हेनरी ने उनसे संपर्क करना छोड़ दिया। इसके बाद गीता जोशी ने यमुनानगर के पुलिस अधीक्षक को शिकायत दी। एसपी के निर्देश पर बुडि़या पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.