जागरण संवाददाता, यमुनानगर : विधानसभा चुनाव में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए तैनात की गई पोलिग पार्टियों को विधानसभा स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया। साढौरा विधानसभा क्षेत्र के लिए यह प्रशिक्षण सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल जगाधरी में तथा जगाधरी विधानसभा क्षेत्र के लिए हिदू ग‌र्ल्स कॉलेज में हुआ। इन विधानसभा क्षेत्रों के लिए सामान्य पर्यवेक्षक डॉ. मसूद अख्तर और उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मुकुल कुमार ने भी प्रशिक्षण प्रक्रिया का अवलोकन किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी मुकुल कुमार ने पीठासीन अधिकारियों, वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों और पोलिग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पूरी मतदान प्रकिया की समय रहते पूरी जानकारी हासिल कर लें, ताकि उन्हें मतदान के दिन किसी कठिनाई का सामना न करना पडे़।

सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बिलासपुर के एसडीएम गिरीश कुमार ने कहा कि मॉक पोल के लिए सभी प्रत्याशियों के चुनाव एजेंटों को सूचित किया जा रहा है, ताकि वह मॉक पोल के समय पूरी प्रक्रिया को देख सके। सभी पार्टियों को पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से तथा मास्टर ट्रेनरों ने मॉक पोल, मतदान प्रक्रिया आरंभ करने, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट सील करने तथा मतदान प्रक्रिया बंद होने पर दस्तावेजों की पैकिग सहित सभी पहलुओं की जानकारी दी गई है। इसके अलावा दोनो स्थानों पर छोटे समूह बनाकर पोलिग पार्टियों के सदस्यों को कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपैट की जानकारी दी गई। जिला राजस्व अधिकारी अभिषेक ने भी पोलिग पार्टियों को मतदान प्रकिया की विस्तार से जानकारी दी। इन सभी पार्टियों को 20 अक्टूबर को भी चुनाव सामग्री वितरण से पूर्व मतदान प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप