Move to Jagran APP

दोनों समुदाय की कमेटी ने पुलिस की मौजूदगी में निपटाया जयधर विवाद, अब नहीं करेंगे लड़ाई का नारा भी गूंजा

जयधर गांव में बकरीद पर कुर्बानी को लेकर उपजे विवाद व युवक के आत्महत्या किए जाने के मामले को सुलझाने के लिए शुक्रवार को एसपी कमलदीप गोयल ने दोनों समुदाय के लोगों की बैठक बुलाई। जहां पर सर्वसम्मति से इस विवाद का निपटारा किया गया। दोनों समुदाय मृतक जीशान के परिवार की आर्थिक मदद भी करेंगे। 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता पुलिस की ओर से देने की घोषणा एसपी ने मौके पर ही कर दी। इसके साथ ही दोनों पक्षों की ओर से गठित कमेटी ने इस मामले को निपटाते हुए गांव में अमन व शांति बनाए रखने का भरोसा दिलाया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 07:46 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 07:46 AM (IST)
दोनों समुदाय की कमेटी ने पुलिस की मौजूदगी में निपटाया जयधर विवाद,  अब नहीं करेंगे लड़ाई का नारा भी गूंजा
दोनों समुदाय की कमेटी ने पुलिस की मौजूदगी में निपटाया जयधर विवाद, अब नहीं करेंगे लड़ाई का नारा भी गूंजा

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

loksabha election banner

जयधर गांव में बकरीद पर कुर्बानी को लेकर उपजे विवाद व युवक के आत्महत्या किए जाने के मामले को सुलझाने के लिए शुक्रवार को एसपी कमलदीप गोयल ने दोनों समुदाय के लोगों की बैठक बुलाई। जहां पर सर्वसम्मति से इस विवाद का निपटारा किया गया। दोनों समुदाय मृतक जीशान के परिवार की आर्थिक मदद भी करेंगे। 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता पुलिस की ओर से देने की घोषणा एसपी ने मौके पर ही कर दी। इसके साथ ही दोनों पक्षों की ओर से गठित कमेटी ने इस मामले को निपटाते हुए गांव में अमन व शांति बनाए रखने का भरोसा दिलाया। बैठक के बाद दोनों पक्षों के लोगों के साथ एसपी कमलदीप गोयल व डीएसपी राजेंद्र सिंह बाहर आए। यहां पर हिदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई आपस में हैं, सब भाई भाई, अब नहीं करेंगे लड़ाई और जय हिद के नारे भी लगाए गए। साथ ही दोनों पक्षों ने एक दूसरे का मुंह मीठा कराया। गांव में तैनात पुलिस बल भी अब हटाया जाएगा।

जयधर गांव में बकरीद पर कुर्बानी को लेकर तनाव हो गया था। इस मामले में छछरौली थाना पुलिस ने पांच मामले दर्ज किए थे। दोनों समुदाय के लोगों के बीच तनाव बढ़ गया था। जिसे देखते हुए गांव में पुलिस बल तैनात करना पड़ा। एसपी भी गांव में पहुंचे थे। मामला शांत हो रहा था। इसी दौरान 24 जुलाई को मुस्लिम समुदाय के युवक जीशान ने आत्महत्या कर ली थी। उस पर केस दर्ज हुआ था। इस घटना के बाद फिर से माहौल गरमा गया। मुस्लिम समुदाय के लोग अस्पताल में एकत्र हो गए। यहां पर एसपी कमलदीप गोयल पहुंचे और लोगों को निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया। इसके बाद ही जीशान के शव का पोस्टमार्टम हुआ और स्वजन शव लेकर गए। हालांकि अभी माहौल पूरी तरह से ठंडा नहीं हुआ था।

एक समुदाय ने दूसरे समुदाय के प्रतिनिधियों पर भरोसा जताया :

गांव में बन रहे तनाव को देखते हुए दोनों समुदाय के लोगों की ओर से सकारात्मक पहल की गई। दोनों समुदाय के प्रतिनिधियों ने एक दूसरे पर भरोसा दिखाया और जयधर शांति कमेटी बनाई गई। जिसमें हिदू समुदाय ने मुस्लिम समुदाय की ओर से राव मजीद खान, मोहम्मद दिलशाद, मोहम्मद सलीम खान, मोहम्मद लियाकत अली, मोहम्मद अब्दुल सत्तार, मोहम्मद लुकमान, मोहम्मद नजीर, मोहम्मद आबिद हसन, मोहम्मद जाहिद हसन, मोहम्मद इस्फाक व दीन मोहम्मद फजरू के नाम दिए। वहीं मुस्लिम समुदाय ने हिदू समुदाय की ओर से चौधरी सुनील कुमार, चौधरी रामकुमार, मास्टर चौधरी संजीव कुमार, चौधरी दयाराम, लाला वीरेंद्र गर्ग, ओम कुमार, चौधरी सुरेश कुमार, सरदार बलदेव सिंह, चौधरी ब्रह्मपाल ठेकेदार व मास्टर साहब सिंह के नाम दिए। शुक्रवार को कमेटी के लोग एसपी से मिले। यहां उन्होंने आश्वासन दिया कि कमेटी गांव में शांति बहाल रखेगी। यदि कोई छोटा या बड़ा मुद्दा आता है तो उसे अपने स्तर पर सुलझाएगी। जरूरत पड़ी तो ही प्रशासन या पुलिस तक मामला पहुंचेगा। इंटरनेट मीडिया पर आने वाली अफवाहों से भी दूर रहने की बात कहीं गई।

पंचायत का यह फैसला ऐतिहासिक :

बैठक के दौरान एसपी कमलदीप गोयल, डीएसपी जगाधरी राजेंद्र कुमार, डीएसपी सुभाष चंद, सीआइए वन इंचार्ज राकेश मटोरिया, सीआइए टू इंचार्ज महरूफ अली व छछरौली थाना प्रभारी पृथ्वी सिंह, चेयरमैन इकलाब खान, चेयरमैन राणा आस मोहम्मद, वकील जब्बार पोसवाल, इस्लाम खान, विहिप के जिलाध्यक्ष आनंद कुमार, विभाग अध्यक्ष जयकरण, राजिद्र जयधरी, अमतिल कुमार, लाल ऋषिपाल, ईश्वर भी मौजूद रहे। इस दौरान डीएसपी राजेंद्र कुमार ने कहा कि पंचायत का यह फैसला ऐतिहासिक है। पंचायत का यह सकारात्मक संदेश प्रदेश ही नहीं देश में जाएगा कि किस तरह गांव के लोगों ने माहौल को शांत कर दिया। एसपी कमलदीप गोयल ने कहा कि निश्चित ही ग्रामीणों की सकारात्मक पहल है। अब यह कमेटी आने वाले सालों में गांव के माहौल का ध्यान रखेगी। कोई भी त्योहार हो उस पर यह कमेटी संतुलन बनाने का काम करेगी। दर्ज केसों की निष्पक्ष जांच होगी।

15 अगस्त को होगा कार्यक्रम :

अब सर्वधर्म समाज ने जयधर गांव के भाईचारे को कायम रखने के लिए 15 अगस्त की शाम रक्तदान शिविर लगाने का निर्णय लिया है। कोविड वैक्सीनेशन कैंप भी लगाया जाएगा। मृतक जीशान के परिवार को पुलिस विभाग की ओर से 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। मृतक की एक छोटी बहन व दादी है। इसके अलावा सर्वधर्म समाज भी मृतक जीशान के परिवार की आर्थिक मदद करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.