जागरण संवाददाता, यमुनानगर : विश्व के सात मुस्लिम देशों की 20 टीमें यमुनानगर में पांच दिन तक चलने वाले वॉलीबॉल महाकुंभ में भिड़ेंगी। इस महाकुंभ में भारत के विभिन्न राज्यों की 28 टीमें भी हिस्सा ले रही हैं। इंटरनेशनल लेवल पर लड़कियों की वॉलीबॉल चैंपियनशिप का आयोजन सीबीएसई की तरफ से करवाया जा रहा है। महाकुंभ का शुभारंभ आरएसएस के नेशनल एग्जीक्यूटिव मेंबर इंद्रेश कुमार व अंबाला रेंज के एडीजीपी डॉ. आरसी मिश्रा करेंगे।

नेशनल पब्लिक स्कूल के चेयरमैन आरएस पुंडीर ने बताया कि सीबीएसई की तरफ से इंटरनेशनल लेवल वॉलीबॉल चैंपियनशिप 2018-19 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें अंडर-17 व अंडर-19 आयु वर्ग के खिलाड़ी हिस्सा ले रही हैं। पांच दिवसीय ये खेल 26 से 30 नवंबर तक होंगे। इसमें देशभर से 28 टीमें हिस्सा लेंगी। इसके अलावा सात अन्य देशों यूएई, सऊदी अरब, कुवैत, दुबई, बहराइन, यमन व ओमान की 20 टीमें भी खेलने के लिए आ रही हैं। खेलों का शुभारंभ आरएसएस के नेशनल एक्जीक्यूटिव सदस्य इंद्रेश कुमार व अंबाला रेंज के एडीजीपी डॉ. आरसी मिश्रा करेंगे। उन्होंने बताया कि सीबीएसई की तरफ से हर साल कलस्टर स्तर पर जो वॉलीबॉल के खेल करवाए जाते हैं उनकी विजेता टीमें इस महाकुंभ में हिस्सा लेंगी।

प्रत्येक टीम के पांच मैच लीग व नॉकआउट मुकाबले होंगे। आरएस पुंडीर ने बताया कि इससे पहले स्कूल में आठ बार नेशनल व कलस्टर लेवल के मुकाबले करवाए जा चुके हैं।सीबीएसई की तरफ से दिल्ली के रवदीप ¨सह व सुनंदा को ऑबजर्वर नियुक्त किया गया है। खेलों में सीबीएसई के डिप्टी डायरेक्टर संजय सचदेवा भी पहुंच रहे हैं। दिन-रात होने वाले इन खेलों को लोग यू ट्यूब व अन्य साधनों से घर बैठे लाइव भी देख सकते हैं। जहां खेल होंगे वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि खेलों में पूरी तरह से पारदर्शिता बनी रहे। उनका कहना है कि कि विदेशी टीमों के आने से देश की खिलाड़ियों को भी उनसे कुछ न कुछ सीखने को मिलेगा। विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने का नया अनुभव होगा। लेकिन ये सिर्फ खेल है और खेलों को खेल की भावना से ही खेलना चाहिए। जो टीमें अच्छा खेलेगी वही विजेता बनेगी। उन्होंने बताया कि महाकुंभ की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मौके पर निर्मल पुंडीर, रोहित पुंडीर, दीपक पुंडीर व डॉ. भूपेंद्र ¨सह मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस