Move to Jagran APP

गलत वाहन पार्क करने वालों के घर जाएगा पोस्टल चालान

सड़कों पर बेतरतीब वाहन खड़े करने वालों के घर अब पोस्टल चालान जाएंगे। ट्रैफिक पुलिस अपने सॉफ्टवेयर में बदलाव करने जा रही है। पुलिसकर्मी मोबाइल से फोटो खीचेंगे। यह सीधा ट्रैफिक पुलिस के सॉफ्टवेयर पर पहुंचेगा। यहां से चालान गलत वाहन खड़ा करने वाले के घर पहुंच जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 01:01 AM (IST)
गलत वाहन पार्क करने वालों के घर जाएगा पोस्टल चालान
गलत वाहन पार्क करने वालों के घर जाएगा पोस्टल चालान

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

loksabha election banner

सड़कों पर बेतरतीब वाहन खड़े करने वालों के घर अब पोस्टल चालान जाएंगे। ट्रैफिक पुलिस अपने सॉफ्टवेयर में बदलाव करने जा रही है। पुलिसकर्मी मोबाइल से फोटो खीचेंगे। यह सीधा ट्रैफिक पुलिस के सॉफ्टवेयर पर पहुंचेगा। यहां से चालान गलत वाहन खड़ा करने वाले के घर पहुंच जाएगा। इससे ट्रैफिक पुलिस किसी भी तरह के राजनीतिक दबाव से भी बची रहेगी और वाहन को क्रेन से खींचकर भी नहीं लाना पड़ेगा।

शहर में सबसे बड़ी दिक्कत पार्किंग की है। पार्किंग न होने की वजह से लोग अपने वाहनों को बाजारों में दुकानों के सामने खड़े कर देते हैं। जिससे जाम की स्थिति बनती है। सबसे अधिक परेशानी रेलवे रोड, जगाधरी रोड, मॉडल टाउन, डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज के सामने व गो¨बदपुरा रोड पर रहती है। यहां हालात यह हैं कि लोग अपने वाहनों को सड़कों के बीच में खड़ा कर देते हैं। इससे जाम लगा रहता है। इन जगहों पर रोजाना यही स्थिति रहती है।

दुकानदारों के भी खड़े होते वाहन

दुकानदार भी अपने वाहनों को दुकानों के सामने खड़ा कर देते हैं। जब दुकान पर कोई ग्राहक आता है, तो उसे अपनी कार या बाइक जगह न मिलने के कारण सड़क पर खड़ी करनी पड़ती है। ट्रैफिक पुलिस के पास इन वाहनों को हटाने के लिए न तो कोई क्रेन है और पर्याप्त स्टाफ।

ऑटो चालक भी नहीं करते नियमों का पालन

डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज और सिविल अस्पताल के सामने व रेलवे स्टेशन रोड पर सड़क के बीच में ऑटो खड़े रहते हैं। वह सवारियों के इंतजार में वहीं पर रुक जाते हैं। जिससे पीछे से आने वाले वाहन चालकों को दिक्कत होती है। यह भी जाम लगने का मुख्य कारण है।

अभियान का भी नहीं होता असर

पिछले दिनों रेलवे रोड पर ट्रैफिक पुलिस ने अभियान चलाया था। दुकानदारों व वाहन चालकों को समझाया गया था कि यहां पर वाहन खड़े न करें। इससे जाम लगता है। उस समय तो लोगों ने वाहनों को हटा लिया, लेकिन अगले दिन ही फिर से वहीं हालात हो गए।

वर्ष 2018 में चालान की स्थिति

जनवरी- 2205

फरवरी- 2267

मार्च - 2535

अप्रैल- 2522

मई - 3970

जून - 4999

जुलाई - 5642

अगस्त- 4893

सितंबर- 6463

अक्टूबर -6836

नवंबर - 6495

दिसंबर - 6343 सीसीटीवी से चालान की यह स्थिति

ट्रैफिक पुलिस चौक चौराहों पर लगे सीसीटीवी से हर रोज ट्रैफिक पुलिस 200 चालान कर रही है। इसके अलावा 200 से 250 चालान हर रोज मैनुअली कर रही है।

--------------

फोटो-15 बी

दो क्रेन भी मांगी हैं

सड़कों पर खड़े वाहनों पर कार्रवाई के लिए दो क्रेन मांगी गई हैं। इसके अलावा सॉफ्टवेयर को अपडेट करवाने की मंजूरी मिल गई है। इसमें सड़क पर गलत तरीके से खड़े मोबाइल का फोटो खींचा जाएगा तो वह सीधा सॉफ्टवेयर पर आ जाएगा। जिससे वाहन चालक के घर पोस्टल चालान भेज दिया जाएगा। यह बिल्कुल चौक पर लगे सीसीटीवी की तरह ही कार्य करेगा।

याद¨वद्र, प्रभारी, ट्रैफिक थाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.