Move to Jagran APP

मानव जीवन में ही परमात्मा प्राप्ति संभव: ग्रोवर

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : संत निरंकारी सत्संग भवन में रविवार को साप्ताहिक सत्संग का संत निरंकारी सत्संग भवन में रविवार को साप्ताहिक सत्संग का आयोजन किया गया, जिसकी शुरूआत पावन अवतारवाणी के शब्द गायन से हुई। सत्संग रादौर के मुखी महात्मा पवन ग्रोवर मंच संचालन जयकुमार नारंग ने किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 01:14 AM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 01:14 AM (IST)
मानव जीवन में ही परमात्मा प्राप्ति संभव:  ग्रोवर
मानव जीवन में ही परमात्मा प्राप्ति संभव: ग्रोवर

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : संत निरंकारी सत्संग भवन में रविवार को साप्ताहिक सत्संग का आयोजन किया गया, जिसकी शुरूआत पावन अवतारवाणी के शब्द गायन से हुई। सत्संग रादौर के मुखी महात्मा पवन ग्रोवर मंच संचालन जयकुमार नारंग ने किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा परमात्मा एक है और इसी परमात्मा का ज्ञान पूर्ण सतगुरु द्वारा ही हो सकता है। सभी धर्म ग्रंथों में इसी एक परमात्मा का जिकर किया गया है। एक वस्त बूझों तो पाक, जो ना बूझे वो सदा ना पाक। उन्होंने बताया कि इंसान अपने रहने, खाने का प्रबंध करता है तो वह कार्य तो पशु-पक्षी भी करते है इंसान का जन्म प्रभु भक्ति के लिए मिला है। अगर नाता जोड़ना है तो इस एक परमात्मा से जोडऩा है। यह जुड़ाव जब सतगुरु की कृपा से होता है तो मन यहीं कहता है कि जिधर देखता हूं तू ही तू है हर शह में जलवा तेरा हू ब हू है। सतगुरु हमें हमेशा सच्चाई परम पिता परमात्मा के साथ जोड़ता है जो हर काल सत्य है। जब हम ज्ञान लेते है, अपने मूल की पहचान हो जाती है तो हमें महात्मा की संज्ञा मिल जाती है, फिर किसी भूल भूलेखे में नहीं फंसते। हमारे कर्म भी महात्माओं वाले हो। हमें विचारना होगा कि हमें परमात्मा की प्राप्ति के लिए जीवन मिला है, हम में जो प्राप्त करने आए है, उस और ही अग्रसर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.