Move to Jagran APP

बैंकों में स्टाफ के लिए सैनिटाइजर, ग्राहक छोड़े भगवान भरोसे

सरकार के आदेश हैं कि हाथों को सैनिटाइज करने के बाद ही लोगों को एटीएम कक्ष में जाने दिया जाए। परंतु अब एटीएम पर हाथों को सैनिटाइज करने का बिल्कुल भी प्रबंध नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 05:40 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 06:17 AM (IST)
बैंकों में स्टाफ के लिए सैनिटाइजर, ग्राहक छोड़े भगवान भरोसे

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : बैंक प्रबंधकों ने अपने स्टाफ के लिए तो सैनिटाइजर का प्रबंध कर रखा है। परंतु बैंक ग्राहकों को भगवान भरोसे छोड़ दिया है। सरकार के आदेश हैं कि हाथों को सैनिटाइज करने के बाद ही लोगों को एटीएम कक्ष में जाने दिया जाए। परंतु अब एटीएम पर हाथों को सैनिटाइज करने का बिल्कुल भी प्रबंध नहीं है। वहां न सैनिटाइजर है और न ही साबुन। लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में एटीएम में रखे गए सैनिटाइजर बैंकों ने उठा लिए हैं। सुबह से लेकर रात तक पता नहीं कितने लोग आकर एटीएम के बटन दबाकर रुपये निकाल रहे हैं। 90 प्रतिशत एटीएम पर नहीं सैनिटाइजर

loksabha election banner

दैनिक जागरण टीम ने शनिवार को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों के एटीएम का जायजा लिया। 90 प्रतिशत एटीएम ऐसे मिले जिन पर ग्राहकों के हाथ सैनिटाइज कराने के लिए सैनिटाइजर व साबुन दोनों में से कुछ भी नहीं है। यहां तक की एटीएम से गार्ड भी नदारद मिले। बैंक भले ही एटीएम से रुपये निकालने की सुविधा दे रहे हों परंतु वे उनकी जान से खिलवाड़ करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे। जबकि बैंकों में बड़ों के साथ बच्चे भी प्रवेश करते हैं। क्योंकि यह वायरस सबसे ज्यादा बच्चों व 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही अपनी चपेट में लेता है। विभिन्न बैंकों के जिला में करीब 207 एटीएम हैं। कई जगह छिपाकर रखते हैं गार्ड :

कई एटीएम में सैनिटाइजर है तो गार्ड उसे लोगों को नहीं देते। गार्ड सैनिटाइजर को किसी कोने में या दाएं बाएं छिपाकर रखते हैं। कई एटीएम तो बैंक के बिल्कुल साथ हैं। जो लोग बैंक में किसी काम से जाते हैं उनके हाथ तो सैनिटाइज कराए जाते हैं परंतु एटीएम में नहीं। क्योंकि बैंक के अंदर शाखा प्रबंधक व उनका स्टाफ बैठा है कहीं वे संक्रमित न हो जाए। एटीएम में कोई कर्मचारी नहीं है इसलिए वहां सैनिटाइजर भी नहीं है। सैनिटाइजर रखना अनिवार्य है : सुनील चावला

लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर सुनील चावला ने बताया कि सभी बैंकों व एटीएम में ग्राहकों के हाथ सैनिटाइज कराने के लिए सैनिटाइजर रखना अनिवार्य है। यदि किसी एटीएम में सैनिटाइजर या साबुन नहीं है तो ये गलत है। इस बारे में आज ही सभी शाखा प्रबंधकों को सैनिटाइजर रखने के लिए आदेश देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.