Move to Jagran APP

सैनिकों की शौर्य गाथा हर युवा व व्यक्ति तक पहुंचाना ही सरकार का उद्देश्य : कविता जैन

पाकिस्तान की जमीन पर चल रहे आंतकी कैंपों को सर्जिकल स्ट्राइक कर ध्वस्त किया था। सैनिकों की इसी शौर्य गाथा के बारे में बताने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Sep 2018 10:47 PM (IST)Updated: Sat, 29 Sep 2018 10:47 PM (IST)
सैनिकों की शौर्य गाथा हर युवा व व्यक्ति तक पहुंचाना ही सरकार का उद्देश्य : कविता जैन

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : पाकिस्तान की जमीन पर चल रहे आंतकी कैंपों को सर्जिकल स्ट्राइक कर ध्वस्त किया था। सैनिकों की इसी शौर्य गाथा के बारे में बताने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाया गया। पंचायत भवन में हुए जिला स्तरीय कार्यक्रम में नगर निकाय मंत्री कविता जैन पहुंची। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ कराया।

loksabha election banner

इस दौरान कविता जैन ने कहा कि इस पराक्रम दिवस को देश में सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में मनाया जा रहा है। भारतीय सैनिकों की वजह से हम अमन व चैन से रह रहे हैं। इसलिए आज का दिन हम सभी के लिए गौरव का दिन है और देश में सर्जिकल की दूसरी वर्षगांठ मना रहे हैं। इस मौके पर छात्र-छात्राओं द्वारा रैली भी निकाली गई। इस मौके पर अंबाला से सांसद रतन लाल कटारिया, विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, रादौर विधायक श्याम ¨सह राणा, भाजपा जिलाध्यक्ष महेंद्र खदरी, डीसी गिरीश अरोड़ा, एसपी कुलदीप ¨सह, एसडीएम बीबी कौशिक, राजेश सपरा, रामनिवास गर्ग भी मौजूद रहे।

भारतीय सेना के शौर्य को किया याद

सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान भारतीय सेना के शौर्य को याद किया गया। इसके तहत ही न्यू हैप्पी पब्लिक स्कूल में पराक्रम दिवस मनाया गया। विद्यार्थियों ने कविता, गीत, पोस्टर व भाषण के माध्यम से सैनिकों की शौर्य गाथा को दर्शाया। पोस्टर मे¨कग प्रतियोगिता में कक्षा छटी के हितेश कांबोज, रिशिका, विश्वजीत ¨सह का कार्य सराहनीय रहा। कक्षा सातवीं के रोजा, सुहानी यादव, रागिनि, सुहानी, पुष्पम ने बहुत ही शिक्षाप्रद पेंटिग बनाई। कक्षा आठवीं के मननदीप, ज्ञानेंद्र, अभिनव, कनिका चौहान, जसप्रीत कौर, साक्षी, अंजली मौर्य, मनिषा, यशप्रीत और माही के पोस्टर की बहुत प्रशंसा की गई। इस मौके पर स्कूल प्रबंधक जीएस शर्मा व प्रधानाचार्या डॉ. ¨बदू शर्मा ने कहा कि भारतीय सेना के कौशल पर हर भारतीय को गर्व होना चाहिए। भारतीय सेना को दुनिया की सबसे ताकतवर थल सेना के रूप में जाना जाता है वे हर परिस्थिति में देश की रक्षा के लिए तैयार रहती है।

जगाधरी : महाराजा अग्रसैन महाविद्यालय में स्वयंसेवी छात्राओं ने सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाया। कॉलेज प्राचार्य डॉ. पीके बाजपेयी ने छात्राओं की ओर से बनाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। छात्राओं ने इसके जरिए सैनिकों की शौर्य गाथा को दर्शाया।

ऊंचा चंदना में सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाया गया

सरस्वती नगर :राजकीय उच्च विद्यालय ऊंचा चंदना में सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाया गया द्य सर्वप्रथम मुख्याध्यापक इंद्र वीर ¨सह ने प्रार्थना सभा में बच्चों को इस दिन के बारे में विस्तार से बताया द्य इस दौरान भाषण प्रतियोगिता में युवराज प्रथम तथा साक्षी द्वितीय स्थान पर रहे द्य देशभक्ति गीतों में जसलीन कौर प्रथम तथा तमन्ना व नरगिस दूसरे स्थान पर रही द्य इस अवसर पर संजीव कुमार ,शमशेर ¨सह, अशोक कुमार ,स्वीटी, राज ¨सह धर्मेंद्र ¨सह, प्रवीन शर्मा ,गंगाराम, आशा रानी, गुरमेल ¨सह ,राजकुमार भी मौजूद रहे।

पराक्रम दिवस पर दिखाई सैनिकों की शौर्य गाथा

बिलासपुर : न्यू हैप्पी पब्लिक स्कूल बिलासपुर में राष्ट्रीय के स्वाभिमान एवं सशस्त्र सेनाओं के पराक्रम के प्रतीक सर्जिकल स्ट्राइक दिवस के अवसर पर पराक्रम पर्व मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय की प्रधानाचार्य मोनिका शर्मा ने की। कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों ने देश भक्ति गीत, कविताएं एवं भाषण प्रस्तुत कर देश भक्ति की भावना को प्रदर्शित किया। मोनिका शर्मा ने कहा कि भारत हमेशा से ही विश्व में शांति एवं भाईचारे का संदेश देता आया है । भारत ने हमेशा आपस में जोड़ने का काम किया है ,सर्जिकल स्ट्राइक जैसे ऑपरेशन को केवल अपने दायरे में घुसपैठ कर रहे दुश्मनों को मार गिराने के लिए किया जाता है। सर्जिकल स्ट्राइक ऑपरेशन को अंजाम देते वक्त यह पूरा ध्यान रखा जाता है कि इस ऑपरेशन में आसपास रहने वाले लोगों को , ईमारतों और गाड़ियों को किसी प्रकार का कोई नुकसान ना पहुंचे । भारतीय सेना विश्व की सबसे बड़ी पांच महासेनाओं में गिनी जाती है। जिसका पूरे विश्व में कोई मुकाबला नही है। भारतीय सेना बार्डर के साथ साथ प्राकृतिक आपदाओं में भी मदद के लिए समय रहते पहुंचती है। हम सबको अपने देश के रचनात्मक निर्माण के लिए आगे आकर प्रयास करना होगा। विधालय के छात्र मानव ,जेसिका, लक्षिका, अभिनव ने देश भक्ति गीत, कविता और भाषण प्रस्तुत कर पूरे स्कूल में देशभक्ति की भावना का माहौल बना दिया । इस मौके पर विद्यालय के मालती शर्मा, ¨डपल ,रंजना, शिवांगी ,अजीत सहित सभी अध्यापक मौजूद रहे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.