Move to Jagran APP

अंधाधुंध औद्योगिक विकास से बढ़ रही प्राकृतिक आपदाएं : डा. टिया

इसमें रिप्लेनिस अर्थ लिमिटेड इंग्लैंड की सीईओ डॉ. टिया कंसारा ने पर्यावरण संरक्षण के बारे में चर्चा की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 05:55 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 06:15 AM (IST)
अंधाधुंध औद्योगिक विकास से बढ़ रही प्राकृतिक आपदाएं : डा. टिया
अंधाधुंध औद्योगिक विकास से बढ़ रही प्राकृतिक आपदाएं : डा. टिया

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : डीएवी ग‌र्ल्स कालेज के कोविड-19 सेल की ओर से स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण विषय पर अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें रिप्लेनिस अर्थ लिमिटेड इंग्लैंड की सीईओ डा. टिया कंसारा ने पर्यावरण संरक्षण के बारे में चर्चा की। जबकि भूटान के पूर्व प्रधानमंत्री के राजनीतिक सलाहकार डा. समदू चेत्री ने स्वयं को जानने व जुड़ने के संदर्भ में विस्तार से बताया। कॉलेज की कार्यवाहक प्रिसिपल डा. आभा खेतरपाल, कोविड- 19 सेल की कनवीनर व अर्थशास्त्र विभाग की अध्यक्ष डा. मीनू जैन व गणित विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर संगीता गोयल ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की। वेबिनार में देश के अलग-अलग राज्यों से 115 टीचर्स ने हिस्सा लिया।

loksabha election banner

कार्यक्रम की शुरुआत मेडिटेशन से हुई। डा. समदू चेत्री ने कहा कि मेडिटेशन करने से अनचाहे विचारों से मुक्ति पाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि हम सब में भगवान विद्यमान है और हम भी भगवान में बसते हैं। हमें अंहकार, घृणा, ईष्र्या-द्वेष को छोड़कर प्यार, सद्भावना को अपनाना चाहिए। ऐसा करने से जीवन सुखमय हो जाएगा। डा. टिया कंसारा ने कहा कि औद्योगीकरण व मानवीय गतिविधियों की वजह से आर्थिक, मानवीय व पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। इसके परिणाम स्वरूप मानव को प्राकृतिक आपदाएं जैसे भूकंप, चक्रवात, आकाल व सूखा पड़ना इत्यादि झेलनी पड़ रही है। इन सबसे बचने के लिए उचित योजना और आपातकालीन प्रबंधन की बेहद जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.