Move to Jagran APP

अफसरों के सामने मदन लाल ने मंत्री कविता जैन से कहा, बीपीएल कार्ड नहीं बना तो पानी की टंकी पर चढ़ जाऊंगा

कष्ट निवारण समिति की बैठक के बाद जब शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन लोगों की शिकायतें सुन रही थी तो कंसापुर के मदन लाल ने कहा कि वह बहुत गरीब है। परिवार का गुजारा नहीं हो पा रहा। डिपो से भी उसे सस्ता राशन नहीं मिलता।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 11:27 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 11:27 PM (IST)
अफसरों के सामने मदन लाल ने मंत्री कविता जैन से कहा, बीपीएल कार्ड नहीं बना तो पानी की टंकी पर चढ़ जाऊंगा
अफसरों के सामने मदन लाल ने मंत्री कविता जैन से कहा, बीपीएल कार्ड नहीं बना तो पानी की टंकी पर चढ़ जाऊंगा

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : कष्ट निवारण समिति की बैठक के बाद जब शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन लोगों की शिकायतें सुन रही थी तो कंसापुर के मदन लाल ने कहा कि वह बहुत गरीब है। परिवार का गुजारा नहीं हो पा रहा। डिपो से भी उसे सस्ता राशन नहीं मिलता। इसलिए उसका बीपीएल राशन कार्ड बनाया जाए। कविता जैन जवाब देते हुए कहा कि अभी राशन कार्ड नहीं बन सकता। जब सर्वे होगा तब राशन कार्ड बनाया जाएगा। इस पर मदन लाल मी¨टग में जोर-जोर से रोने लगा। रो रहे मदन को पुलिसकर्मी व अफसर जबरदस्ती बाहर निकाल रहे थे। इस पर मदन ने कहा कि यदि उसका बीपीएल कार्ड नहीं बना तो वह पानी की टंकी पर चढ़ जाएगा। उसकी बातों को सुनते हुए कविता जैन ने कहा कि बीपीएल कार्ड बनाने के लिए जो कमेटी बनी हुई है वो इसका सर्वे करे। यदि यह पात्र है तो बीपीएल राशन कार्ड बनाया जाए।

loksabha election banner

14 में से 9 परिवादों का निपटारा

बैठक में कविता जैन के समक्ष पहले से ही निर्धारित 14 परिवादों को रखा गया जिनमें से 9 परिवादों का मौके पर ही निवारण कर दिया तथा 5 को आगामी बैठक तक लंबित रखा गया। परिवाद नंबर 3 में हरबंसपुरा निवासी धर्मचंद गौड़ ने वार्ड नंबर 16 में एसडी पब्लिक स्कूल के पीछे गली में अवैध खड्ढों को भरने की मांग की। इसमें दोनों पक्षों में समझौता हो गया। परिवाद 5 में हरपाल ¨सह एडवोकेट ने नगर निगम द्वारा राशि का दुरूपयोग करके स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनाए गए शौचालय के ताले को खुलवाने को कहा। अधिकारियों ने कहा कि सामान चोरी होने के कारण शौचालय को रात के समय बंद किया जाता है। सुबह होते ही इसे खोल देते हैं। सहमती होने पर इसे फाइल कर दिया। परिवाद 7 में तारापुरी कॉलोनी निवासी मनजीत कुमार ने लोगों के घरों के ठीक ऊपर से जाती हाई वोल्टेज बिजली की तारें हटवाने की मांग की। अधिकारियों ने कहा कि सरकार ने पूरे प्रदेश में बिजली की तारों को हटाने का बजट बनाया है। वहां से मंजूरी मिलते ही तारों को हटा दिया जाएगा। परिवाद 11 में छछरौली निवासी भोली देवी ने इंदिरा विकास पत्र की राशि दिलवाने बारे प्रार्थना की थी जिसकी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सरिता चौहान ने बताया कि यह राशि इस महिला को नहीं दी जा सकती क्योंकि अपनी बेटी अपना धन योजना का लाभ 18 वर्ष की आयु पूरा होने पर लड़की की शादी करने पर दिया जाता है परंतु इस मामले में लड़की की शादी 18 वर्ष से पहले कर दी गई। यह शिकायत भी भोली देवी ने नहीं बल्कि उसके दामाद ने पैसे हड़पने के उदेश्य से की है। इस परिवाद को भी फाइल कर दिया गय। परिवाद 12 में सरस्वती नगर के किसानों ने गांव लवाना में जयपाल द्वारा किसानों के खेतों का बरसाती पानी की निकासी बंद करने से संबंधित था। राजस्व विभाग द्वारा बरसाती पानी के कच्चे खाल को खुलवा दिया गया है और इस परिवाद को फाइल कर दिया गया। परिवाद 13 में ताहरपुर कलां निवासी जफरूदीन ने खान स्क्रीन एवं स्टोन क्रेशर के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई किए जाने की मांग की थी। दोनों पक्षों में समझौता होने से इसे भी फाइल कर दिया गया परंतु मंत्री ने जिला खनन अधिकारी से इस मामले में अन्य ¨बदुओं पर रिपोर्ट तलब की। परिवाद 10 में संधाली निवासी मदन लाल ने पंचायती राज के एसडीओ व सरपंच द्वारा किए गए गबन की रिकवरी करवाने की मांग की। मंत्री ने एसडीएम रादौर, एक्सईएन पंचायती राज व कष्ट निवारण समिति के गैर सरकारी सदस्य कल्याण ¨सह को जांच करने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.