Move to Jagran APP

जनता का हेलो जागरण, सामने लाए सच- विकट हुआ जल संकट

जनता का हेलो जागरण, सामने लाए सच- विकट हुआ जल संकट

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 12:58 AM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 12:58 AM (IST)
जनता का हेलो जागरण, सामने लाए सच- विकट हुआ जल संकट
जनता का हेलो जागरण, सामने लाए सच- विकट हुआ जल संकट

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

loksabha election banner

गांव से लेकर शहर तक लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। एक के बाद एक, यमुनानगर की जनता ने फोन कर बताया कि उनकी कालोनी में पानी नहीं पहुंच रहा। किसी ने कहा, सीवर लाइन ठप है। किसी ने कहा, निकासी नहीं हो रही। दरअसल, मौका था हेलो जागरण का। दैनिक जागरण ने इस कार्यक्रम के माध्यम से जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के एक्सईएन टीआर पंवार की लोगों से सीधी बात कराई। कई समस्याओं का उन्होंने मौके पर समाधान किया तो कई पर जांच का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि जगाधरी क्षेत्र में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति के लिए इस सीजन में काली मंदिर मोहल्ला व राजेश कॉलोनी में दो अतिरिक्त ट्यूबवेल लगवाए हैं। जिला वासियों से इस प्रकार हुए सवाल-जवाब :- सवाल : नगर निगम की ओर से नाला बनाया गया है। इसके निर्माण के दौरान पेयजल का पाइप तोड़ दिया गया है, लेकिन उसे ठीक नहीं किया गया।

अमरीक ¨सह, नियर कपिल अस्पताल। जवाब : इसकी शिकायत नगर निगम कार्यालय में करनी चाहिए। फिर भी मैं कर्मचारियों को भेजकर चेक करवाऊंगा और इसको ठीक करवा दिया जाएगा। सवाल : कांसापुर में आंगनबाड़ी केंद्र के पास सरकारी ट्यूबवेल है। आंगनबाड़ी में पानी नहीं है। बच्चों को बाहर से लाकर पानी पिलाना पड़ता है।

दीपक सेठी, कांसापुर। जवाब : आंगनबाड़ी केंद्रों में पानी के कनेक्शन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आवेदन किया जाना जरूरी है। जैसे ही हमारे पास फाइल पहुंचेगी, तुरंत कनेक्शन करवा दिया जाएगा। हमारे स्तर पर देरी नहीं होगी। सवाल : श्रीराम कॉलोनी में पाइप लाइन बिछी होने के बावजूद सभी घरों में पानी नहीं पहुंच रहा है। अंतिम छोर पर जो घर हैं, उनको अधिक परेशानी आ रही है।

जसबीर ¨सह, बिलासपुर। जवाब : यदि पाइप लाइन बिछी है तो पानी पहुंचना चाहिए। इस बारे एसडीओ बिलासपुर को जांच के लिए बोल दिया गया है। कारणों का पता लगाकर आपकी समस्या का समाधान करवा दिया जाएगा। सवाल : गढ़ी गोसाई गांव में रात भर सरकारी ट्यबवेल चलता रहता है। गलियों में पानी बहता है और तालाब ओवरफ्लो हैं।

एक जागरूक ग्रामीण जवाब : संबंधित ट्यूबवेल पर जिस कर्मचारी की ड्यूटी है, इस बारे उसको निर्देश दिए जाएंगे। निर्धारित समय के मुताबिक ही ट्यूबवेल चलाया जाना चाहिए। सवाल : कैंप एरिया में करीब 200 अवैध कनेक्शन हैं। इनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

बलदेव राज, कैंप। जवाब : अवैध कनेक्शनों को वैध करवाने के लिए विभाग की ओर से समय-समय पर विशेष अभियान चलाया जाता है। यदि क्षेत्र में अवैध कनेक्शन हैं तो कर्मचारियों को भेजकर उन्हें कटवाया जाएगा। सवाल : केसर कॉलोनी में लंबे समय से ट्यूबवेल लगाए जाने की मांग है लेकिन आज तक पूरी नहीं हुई है।

धर्म ¨सह केसर कॉलोनी। जवाब : यह केस मेरे संज्ञान में नहीं है। इस बारे उच्चाधिकारियों से बात करेंगे। यदि मांग जायज है तो ट्यूबवेल लगवाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। सवाल : गांव में तीन ट्यबवेल हैं, जिनमें से एक खराब पड़ा है। ऐसे में पेयजल की दिक्कत आ रही है।

मास्टर बचन ¨सह, पाबनी कलां।

जवाब : खराब हुए ट्यूबवेल को ठीक करवा दिया जाएगा। संबधित क्षेत्र के एसडीओ से बात हो गई है। सवाल : विश्वकर्मा मुहल्ले में पेयजल की दिक्कत है। एक ट्यूबवेल लगाए जाने की मांग है।

प्रमोद सेठी, पार्षद।

जवाब : विश्वकर्मा मुहल्ले में ट्यूबवेल लगाए जाने की मांग को पूरा करने के लिए प्रयास किया जाएगा। हमारा प्रयास है कि सभी कॉलोनियों में पर्याप्त पेयजल पहुंचे। सवाल : कुछ लोग टूंटियों में पाइप लगाकर वाहन धोते हैं और पानी बर्बाद करते हैं। इनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

एडवोकेट जसपाल ¨सह।

जवाब : आपका सुझाव जायज है। इस पर अमल किया जाएगा। पानी बचाना लोगों का नैतिक दायित्व भी है, क्योंकि जल है तो कल है। सवाल : वार्ड नंबर-6 की रामनगर कॉलोनी में सीवर लाइन ब्लाक होने के कारण गलियों में गंदा पानी जमा है।

चिराग ¨सघल, राम नगर कॉलोनी।

जवाब : परवालों स्थित एसटीपी जून माह में चालू हो जाएगा। उसके बाद सीवर लाइन की ब्लाकेज की समस्या नहीं रहेगी। सवाल : शर्मा कॉलोनी में पीने के पानी की किल्लत है। शिकायत किए जाने के बाद इसे दूर नहीं किया गया।

नरेश पाल सैनी।

जवाब : क्षेत्र में पर्याप्त पानी नहीं पहुंचने के कारणों को पता कर इस समस्या का समाधान जल्दी की करवा दिया जाएगा। सवाल : शिवपुरी में सप्ताह में एक-दो बार ही पानी आता है। लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मुकेश कुमार, शिव पुरी।

जवाब : सभी ट्यूबवेल आपरेटरों को हिदायत दी हुई है कि निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक ट्यूबवेल अवश्य चलाएं। यदि क्षेत्र में दिक्कत है, तो जल्दी की समाधान करवा दिया जाएगा। सवाल : जिन पाइपों से पेयजल सप्लाई हो रहा है, वे कई-कई वर्षों से दबे हैं। क्या इनकी सफाई का कोई प्रावधान है?

जवाब : नहीं, ऐसा नहीं है। पाइप साफ रहते हैं और स्वच्छ पानी की सप्लाई होती है। सवाल : एक माह पहले नया ट्यूबवेल लगा था, आज तक साफ पानी नहीं आया।

अमित कुमार, सबलपुर।

जवाब : कर्मचारियों को भेजकर इसकी जांच करवाई जाएगी कि किन कारणों के चलते दूषित पानी पहुंच रहा है। हो सकता है, कहीं लीक हो, उसे तुरंत ठीक करवाया जाएगा। सवाल : अग्रसैन चौक पर खन्ना आटो मोबाइल के पास दुकानदारों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है। यहां पानी की व्यवस्था करवाई जाए।

संजय कुमार बंसल।

जवाब : आप मुझे कनेक्शनों की लिस्ट बनवाकर दे दो। हम पेयजल के लिए लाइन बिछवा देंगे। सवाल : खादर बेल्ट में यमुना के साथ-साथ ऐसे कई गांव हैं, जहां सरकारी ट्यूबवेल भी हैं और ग्राम पंचायतों ने समर्सिबल भी लगवाए हुए हैं। ऐसे में पानी व्यर्थ बहता है।

रामबीर ¨सह चौहान, उन्हेड़ी।

जवाब : आपकी बात सही है। बिना जरूरत के ट्यबवेल चलाना भी ठीक नहीं है। इस पर संज्ञान लिया जाएगा। सवाल : देवधर गांव की मुख्य सड़क पर पाइप लाइन लीक है, जिसके कारण दूषित पानी सप्लाई हो रहा है।

जवाब : कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए हुए हैं कि शिकायत मिलते ही लीकेज दूर की जाए। आपकी समस्या जल्दी ही दूर करवा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.