मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : नेहरू पार्क से प्यारा चौक तक पानी निकासी के लिए डाली जा रही पाइप लाइन में नगर निगम के अधिकारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यदि निगरानी कमेटी इस कार्य पर ध्यान नहीं देती तो अधिकारी ठेकेदार द्वारा गलत तरीके से डाले गए जिग-जैग पाइप को ही पास कर देते। ठेकेदार ने आधे से ज्यादा काम खत्म कर दिया और निगम अधिकारियों ने एक बार भी मौके पर जाकर नहीं देखा कि काम सही हो रहा है या गलत। संदेह यहां भी ?

नेहरू पार्क गेट से लेकर एक्सिस बैंक के मोड़ तक तो ठेकेदार ने पाइप लाइन को दबाकर ऊपर टाइलें भी लगा दी हैं। इन टाइलों के नीचे ठेकेदार ने पाइप को सीधे डाला है या फिर इन्हें भी जिग-जैग कर दिया गया है। इसका जवाब तो निगम अधिकारियों के पास भी नहीं है। ये पाइप सही हैं या नहीं, इन्हें तो अब टाइलों को हटाने के बाद ही पता चल सकता है। जब ठेकेदार ने निकासी के लिए पाइप डालने का काम शुरू किया था और जगह-जगह मैनहोल बने थे, तभी लोगों ने इसका विरोध किया था। लोगों ने आरोप लगाया था कि ठेकेदार अपना काम ठीक से नहीं कर रहा है। तब लोगों ने वार्ड की तत्कालीन पार्षद संगीता सिघल को मौके पर बुलाया था। अधिकारियों को करना होता है काम का निरीक्षण:

वर्क अलॉट होने के बाद जब ठेकेदार किसी काम को शुरू करता है तो निगम के अधिकारियों को मौके पर जाकर कार्य का निरीक्षण करता होता है। इससे एक तो ये पता चल जाता है कि ठेकेदार ठीक से काम कर रहा है या नहीं, दूसरा निर्माण में जो सामग्री लगाई जा रही है वो ठीक है या घटिया। परंतु इस मामले में ऐसा नहीं हुआ। यदि अधिकारियों ने नजर रखी होती तो ठेकेदार पाइप सीधे डालने की बजाय जिग-जैग तरीके से नहीं डालता। अधिकारी काम को लेकर गंभीर नहीं : विनोद मरवाह

वार्ड 8 के पार्षद विनोद मरवाह का कहना है कि यह सही है कि निगम में जिन ठेकेदारों को वर्क अलॉट किए गए, वे अपनी मर्जी से काम कर रहे हैं। अधिकारी अपने काम को लेकर गंभीर नहीं हैं, जबकि उन्हें समय-समय पर विकास कार्यों पर नजर रखते रहना चाहिए। जिस तरह से ठेकेदार ने मॉडल टाउन में पाइप दबाए हैं, उससे पानी की निकासी नहीं होगी। गलत काम नहीं होने देंगे : गिरीश पुरी

निगरानी कमेटी के सदस्य गिरीश पुरी का कहना है कि उन्होंने टीम के साथ मौके का निरीक्षण किया था। ठेकेदार ने पाइप जिग-जैग तकनीक से डाल दिए हैं। इसकी रिपोर्ट बनाकर भेजी जाएगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप