Move to Jagran APP

पटाखों की ¨चगारी से 12 जगह लगी आग

दीपावली की रात हुई आतिशबाजी से लोगों का लाखों का नुकसान हो गया। दमकल विभाग की गाड़ियों ने बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया। प्लाइवुड फैक्ट्री समेत एक दर्जन जगहों पर आग लग गई। रातभर दमकल विभाग की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी रही। प्लाई पत्ता व मशीनरी जली लालद्वारा कॉलोनी निवासी ओपी वर्मा ने बताया कि खजूरी रोड पर उनकी श्री श्याम प्लाइवुड के नाम से फैक्ट्री है। बुधवार रात करीब सवा 11 बजे उनके पास फोन आया कि फैक्ट्री में आग लग गई है। सूचना पाते ही वे मौके पर पहुंचे तो देखा कि फैक्ट्री से आग की लपटें उठ रही थी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 12:02 AM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 12:02 AM (IST)
पटाखों की ¨चगारी से 12 जगह लगी आग

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : दीपावली की रात हुई आतिशबाजी से लोगों का लाखों का नुकसान हो गया। दमकल विभाग की गाड़ियों ने बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया। प्लाइवुड फैक्ट्री समेत एक दर्जन जगहों पर आग लग गई। रातभर दमकल विभाग की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी रही।

loksabha election banner

प्लाई पत्ता व मशीनरी जली

लालद्वारा कॉलोनी निवासी ओपी वर्मा ने बताया कि खजूरी रोड पर उनकी श्री श्याम प्लाइवुड के नाम से फैक्ट्री है। बुधवार रात करीब सवा 11 बजे उनके पास फोन आया कि फैक्ट्री में आग लग गई है। सूचना पाते ही वे मौके पर पहुंचे तो देखा कि फैक्ट्री से आग की लपटें उठ रही थी। इसकी सूचना उन्होंने दमकल विभाग को दी। दमकल केंद्र यमुनानगर से दो गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग को बुझाने का प्रयास किया। आग फैक्ट्री में रखे प्लाई पत्ते में लगी हुई थी। दोनों गाड़ियां आग पर काबू नहीं पा सकी। इसलिए दो गाड़ियां ओर बुलाई गई। चारों गाड़ियों ने कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक काफी नुकसान हो चुका था। प्लाई पत्ता से होते हुए आग मशीनरी तक जा पहुंची। आग से फैक्ट्री मालिक को लाखों रुपये का नुकसान हो गया।

बिलासपुर में पराली व सुअर के बच्चे जले

दूसरी बड़ी आग बिलासपुर की सरस्वती कॉलोनी में लगी। कॉलोनी निवासी बचन ¨सह ने बताया कि उसने आठ एकड़ की पराली एकत्रित की हुई थी। रात को पटाखों के कारण पराली में आग लग गई। आग एक ढेर से दूसरे ढेर तक पहुंच गई। इसकी सूचना दमकल केंद्र बिलासपुर को दी गई। यहां से एक गाड़ी रात 12 बजे आग बुझाने के लिए गई, लेकिन आग पर काबू नहीं पा सकी। तड़के साढ़े चार बजे तक आग पर काबू पाया जा सका, तब तक काफी नुकसान हो चुका था। इस दौरान पता चला कि आग लगने से उनके सुअर के चार बच्चे भी जलकर मर गए।

मंदिर में रखी ज्योत से घर में लगी आग

वर्कशॉप रोड पर आइटीआइ के सामने स्थित प्रहलादपुर निवासी राजीव कुमार ने बताया कि घर की छत पर बने चौबारे में रखे मंदिर में ज्योत जलाई थी। इस ज्योत से कमरे में आग लग गई। राजीव के अनुसार आग से उसे हजारों रुपये का नुकसान हो गया।

पुराने फ्रीज का गोदाम जला

जड़ौदा गेट स्थित हनुमान मंदिर के पास पुराने फ्रीज के गोदाम में पटाखों की ¨चगारी से आग लग गई। मॉडल कॉलोनी निवासी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि पड़ोसियों ने उसे आग लगने के बारे में सूचना दी। सूचना पाते ही वह मौके पर पहुंचा और दमकल विभाग को सूचना दी। दमकल विभाग की दो गाड़ियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से उसे हजारों रुपये का नुकसान हुआ है।

पॉलीहाउस जलने से बचा

इसी तरह आग से छछरौली में पटाखों की ¨चगारी से स्थानीय निवासी मयंक के पॉलीहाउस में आग लग गई। लोगों ने इसकी सूचना दमकल विभाग को दी। छछरौली से एक गाड़ी आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंची। समय पर आग पर काबू पा लिए जाने से आग को फैलने से बचा लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.